Connect with us

Hi, what are you looking for?

हेल्थ

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?

pet-ke-nichle-hissse-me-dard-ke-karan-kya-hai

 

महिला हो या पुरुष पेट में दर्द  होना एक सामान्य सी बात है लेकिन, क्या कभी आपको पेट निचले हिस्से में दर्द हुआ है या अक्सर रहता है? तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करने की आवश्यकता है। पेट के निचला हिस्सा यानी हमारी नाभि के नीचे का भाग इसमे मूत्राशय, गर्भाशय और अंडाशय शामिल हैं। पेट के इस भाग में दर्द होना अक्सर खराब पाचन समस्या से जुड़ा होता है लेकिन हर बार नहीं। इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। आज के इस लेख में हम पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे साथ पेट के निचले हिस्से में दर्द होने पर आपको क्या उपचार है इसके बारे में भी बात करेंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

पेट के निचले हिस्से में दर्द का मतलब

पेट के निचले हिस्से में दर्द का मतलब आपके नाभि के नीचे दर्द होना जो कि अपच का संकेत  है। कई बार हम इसे मामूली पेट दर्द समझकर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन, अगर आपको यह दर्द लंबे समय से है और कई घरेलू उपचार करने के बाद भी यह ठीक नहीं हो रहा है। तो आपको तुरंत ही डॅाक्टर से संपर्क करने की जरूरत है। ऐसा हो सकता है कि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो। नीचे हम आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं।

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?

कब्ज

कब्ज एक सामान्य कारण है एक ऐसी स्थिति जिसमे पेट के निचले हिस्से में असहजता, ऐंठन वाला दर्द होता है। यह ज्यादार फास्ट फूड या तेल और मसाले वाले खाने या फिर व्यायाम न करने के कारण हो सकता है। कब्ज के रोगी को रोजाना ठहलना चाहिए और पानी भी अधिक मात्रा में पीना चाहिए। अत्यधिक फाइबर वाले भोजन जैसे ओट्स, बीन्स, ब्राउन राइस आदि को अपने आहार में शामिल करने से आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं।

किडनी में पथरी

अगर आपकी किडनी में पथरी है तो पेट दर्द की एक वजह यह भी हो सकती है। यह आपकी छोटी और बड़ी आंत को प्रभावित कर सकता है। किडनी की पथरी का दर्द असहनीय होता है इसलिये जितना जल्दी हो सके आपको डॅाक्टर से परामर्श लेना चाहिए। डॅाक्टर ऐसी परिस्थिति पहले रोगी का अल्ट्रासाउंड करवाते हैं।

गैस्ट्रोएंटेराइटिस

इसे सामान्य भाषा में पेट का फ्लू भी कहते हैं। यह भी आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण हो सकता है। यह ज्यादातर वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है। इसके कारण पेट और आंतों की परत पर सूजन और जलन होती है। गैस्ट्रोएंटेराइटिस के कारण आपको पेट में दर्द के साथ-साथ उल्टी, भूख न लगना, बुखार, बेचैनी और जी मिचलाना जैसे लक्षण हो सकते हैं। गैस्ट्रोएंटेराइटिस में आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना होता है और अधिक से अधिक पानी पीना होता है।

पुरुषों में हर्निया हो सकती है वजह

पुरुषों में पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण हर्निया हो सकता हैं। हर्निया के कारण पुरुषों में पेट के आसपास सूजन या उभार नजर आता है। इसके कारण आपको पेट और कमर के हिस्से में दर्द होता है। हर्निया का इलाज समय रहते ही करवा लेना चाहिए वरना भविष्य में गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं और आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

महिलाओं में पेट के निचले हिस्से में दर्द के क्या कारण हैं

ओवरी में सिस्ट

महिलाओं को पेट में निचले हिस्से में दर्द का कारण ओवरी में सिस्ट का बनना हो सकता है। हांलाकि कई बार सिस्ट बनने के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं और अपने आप ही यह ठीक हो जाता है। लेकिप अगर ओवरी में कोई बड़ी सिस्ट हो तो पेल्विक और पेट में दर्द हो सकता है। सिस्ट होने पर पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होता है और हमेशा पेट के निचले हिस्से में भारीपन महसूस आ सकता है। ज्यादातर ओवरी में सिस्ट होने पर स्पॅाटिंग या ब्लीडिंग भी हो सकती है।

Pelvic inflammatory disease (पीआईडी)

यह महिलाओं में होने वाली एक गंभीर बीमारी है। पीआईडी में महिलाओं के प्रजनन अंगों में संक्रमण या सूजन हो जाती है। यह अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और गर्भाशय को प्रभावित करता है जिससे आगे महिला को गर्भधारण करने में परेशानियां आती है। इसके लक्षण नजर नहीं आते हैं। जब आपको पेल्विक में तीव्र पेन होता है तब इसका पता चलता है। यदि आपको पेल्विक में लगाातार पेन हो तो आपको तुरंत डॅाक्टर के पास जाना चाहिए।

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

महिलाओं में यूटीआई के कारण भी पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। अधिकतर महिलाओं में यूटीआई इंफेक्शन का मुख्य कारण पानी का कम पीना होता है। जिसकी वजह से यह समस्या होने लगती है। कभी-कभी यह दर्द इतना ज्यादा होने लगता है कि महिलाएं अपनी दैनिक क्रियाओं को भी नहीं कर पाती हैं। उन्हें उठने- बैठने चलने फिरने में भी तकलीफ होती है।

पेट के निचले हिस्से में दर्द के लिए उपचार

pet-k-nichle-hisse-me-dard-k-upchar

  • अपनी दिनचर्या में थोड़ा समय व्यायाम के लिए निकाले।
  • अपने आहार में फाइबर की मात्रा ज्यादा रखें।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिये।
  • ज्यादा दर्द होने पर गर्म पानी से सिकाई करें।
  • मेडिटेशन से भी दर्द से निजात पाया जा सकता है।
  • शराब का सेवन न करें।
  • मसालेदार या फिर ज्यादा तला भुना भोजन करने से बचें।

किन परिस्थितियों में आपको चिकित्सक के पास जाना चाहिए-

  1. अगर दर्द अचानक बढ़ जाता है
  2. दर्द रुक-रुक कर होते हैं
  3. तमाम कोशिशों के बावजूद अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा।
  4. पेशाब करने में दर्द होता है।
  5. मल में रक्त का आना।
  6. आपको सांस लेने में तकलीफ हो।
  7. आपको सीने में दर्द या बैचेनी हो।
  8. आपके मल का रंग काला हो और बदबूदार हो।

निष्कर्श

आज के लेख में हमने आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण और उपचार के बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द हो या फिर पेट के निचले हिस्से में, अगर आपको असहनीय दर्द हो रहा है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिये हो सकता है यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो। हमारी यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

धन्यवाद,

यह भी पढ़े-  काजू और बादाम खाने के फायदें, खांसी का घरेलू इलाज

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

क्या आपको किराये के मकान की तलाश है?     दोस्तों अगर आप भी किराये के मकान के लिए परेशान हो रहे है और...