Connect with us

Hi, what are you looking for?

purusho-me-bal-jhadne-ke-karan

हेल्थ

पुरुषों में बाल झड़ने के कारण?

पुरुषों में बाल झड़ने के कारण?

पुरुषों-में-बाल-झड़ने-के-कारण

आज के दौर में बाल झड़ने की समस्या बहुत ही आम बात हो गई है। महिला हो या पुरुष हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। लेकिन दोनों में ही बालों के झड़ने का कारण अलग-अलग हो सकता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल चेंजेस, तनाव, प्रदूषण, आनुवंशिकी और तनाव व अत्यधिक दवाओं का सेवन पुरुषों में बाल झड़ने के मुख्य कारण होते हैं।आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि पुरुषों में बाल झड़ने के क्या कारण हैं। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कैसे आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।

पुरुषों में बाल्डनेस

पहले बढ़ती उम्र के कारण पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या होती थी जो कि बहुत सामान्य सी बात है पर आजकल कम उम्र के पुरुषों को भी hair loss की समस्या है।थोड़े बहुत बालों का झड़ना तो मामूली बात है पर अत्यधिक बालों का झड़ना और नए बालों का न जमना यह परेशान करने वाली बात है। और इसे गंभीरता से लेना चाहिए। पुरुषों में कई बार बाल गिरने के बाद नए बाल नहीं आते और धीरे-धीरे स्थिति बाल्डनेस मेें बदल जाती है।

हेयर लाॅस क्या है? (Hair loss in men)

purusho-me-baal-jhadne-k-karan

हेयर लॅास एक ऐसी स्थिति है जिसमे बाल तेजी से गिरने लगते हैं और टूटे हुए बाल वापस नहीं आते। और यही हेयर लॅास पुरुषों में गंजेपन का कारण भी बन सकता है। इसलिए इसका समय पे रोकना और उपचार करना बहुत जरूरी है।

यह है पुरुषों में बाल झड़ने के कारण

पुरुषों में बालों के झड़ने के कई कारण है आइये इनमे से कुछ कारणों को विस्तार से समझते हैं।

1- आनुवंशिक

पुरुषों में बाल झड़ना एक आनुवंशिक समस्या हो सकती है। इसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया भी कहा जाता है। इस जेनेटिक समस्या में पुरुषों के बाल एक उम्र के बाद झड़ने लगते हैं। यह समस्या माता-पिता के जीन से प्राप्त होती है। इस समस्या में किसी हार्मोनल चेंजेस की वजह से बालों के रोम सिकुड़ जाते हैं। धीरे-धीरे यह गंजेपन में परिवर्तित हो जाती है। बालों का पतला होना, मुलायम और महीन होना इसके लक्षण हो सकते हैं।

2- मेडिकल समस्या

थायराइड और एनीमिया जैसी समस्या के कारण भी बाल अस्थाई रूप से झड़ते हैं। इसके अलावा शरीर में आयरन और प्रोटीन की कमी की वजह से भी बाल पतले होकर झड़ने लगते है। अगर किसी पुरुष को डायबिटीज या ल्यूपस की समस्या है तो इस स्थिति में बाल झड़ने का खतरा अधिक होता है।

3- दवाओं का सेवन

अगर कोई पुरुष कैंसर, अर्थराइटिस, ब्लड प्रेशर व हृदय रोग से संबंधित दवाओं का सेवन करता है तो भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। हांलाकि दवाइयों का सेवन बंद करने से बाल वापस से उगना चालू हो सकते हैं।

4-स्ट्रेस

कई गंभीर बीमारियों के पीछे का एक मुख्य कारण होता है तनाव। फिर चाहे वह पुरुष हो या महिला तनाव के कारण कई बीमारियां हमें घेरने लगती हैं। स्ट्रेस या फिर कोई ट्रामा ऐसी कोई स्थिति जिससे मांसिक रूप से व्यक्ति स्थिर नहीं होता है बाल झड़ने का कारण हो सकता है। किसी भी तरह का शॅाक पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या पैदा कर सकता है।

5-इंफेक्शन

कई बार इंफेक्शन की वजह से भी पुरुषों को बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इंफेक्शन की वजह से स्कैल्प पर दाग-धब्बे और कहीं-कहीं पपड़ी जमने लगती है और उस जगह पर बाल झड़ने लगते हैं। आमतौर पर इस स्थिति में ट्रीटमेंट के बाद बाल दोबारा उगने लगते हैं।

6- ग्रूमिंग

बालों में कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की वजह से भी पुरुषों में बाल टूटने लगता है। आजकल लोग स्टाइलिश दिखने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है जैसे हेयर स्प्रे, हेयर जेल, हेयर कलरिंग आदि। बाजार के ये प्रोडक्ट्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। क्योंकि ये सभी प्रोडक्ट्स केमिकल के द्वारा बनाए जाते हैं। और इनके उपयोग से बालों की प्राकृतिक सुंदरता धीरे-धीरे नष्ट हो जाती है।

7- इम्यून सिस्टम का कमजोर होना

जिन पुरुषों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। उन्हें बालों के गिरने की परेशानी से जूझना पड़ सकता है। प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने की वजह से बालों के रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। और नए बाल नहीं उग पाते लेकिन आप ट्रीटमेंट के माध्यम से बालों को दोबारा उगा सकते हैं।

8- खान-पान का सही न होना

अगर आपके खाने में पोषक तत्वों की कमी है या आप फास्ट फूड के अधिक शौकीन है तो यह आपको बहुत भारी पड़ सकता है। ऐसा भोजन केवल आपको केवल फैट प्रदान करेगा। इसलिए सर्वप्रथम अपने खाने में संतुलित आहार को शामिल करें और प्रोटीन वाले आहार को प्राथमिकता दें।

9- ज्यादा शैम्पू करना

हर रोज बालों को धोना तो सही है लेकिन हर रोज शैम्पू करना आपको जरूर नुकसान पहुंचाता है। इससे आपको बालों का प्राकृतिक तेल नष्ट हो जाता है और आपके बाल धीरे-धीरे पतले हो जाते हैं साथ ही इनकी जड़े भी कमजोर हो जाती हैं।

10- धूम्रपान करना 

यह जितना आपके फेफड़ो को नुकसान पहुंचाता है उतना ही आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान से आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल प्रभावित होता है। जिससे आपके खून में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाता।

बालों को झड़ने से कैसे बचाएं

baalo-ko-jhadne-se-kaise-bachaye-

1- तनाव को दूर करें

बालों के झड़ने का प्रमुख कारण तनाव में रहना हो सकता है। तनाव के कारण हेयर फोलिकल रुक जाता है या फिर यह कम हो जाता है। जिसकी वजह से बालों का झड़ना शुरु हो जाता है। इसलिये जरूरी है कि आप तनाव को अपने जीवन से दूर ही रखें।

2- अधिक हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

रोजाना या अधिकतर आप हेयर स्टाइलिंग्स टूल का इस्तेमाल करते है तो इससे आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करके भले ही आप अच्छे दिखें लेकिन इसके नतीजे आपको बाद में देखने को जरूर मिलते हैं। इसलिये इस तरह के टूल्स के इस्तेमाल से बचिये।

3- हेल्दी डाइट लें

अगर आपको अपने बालों को हेल्दी रखना है तो आपको अपनी डाइट में पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। हेल्दी डाइट से आपके शरीर के साथ-साथ आपके बाल भी स्वस्थ बनेंगे। अपनी डाइट में मछली, अंडा, फल एवं सब्जियों को शामिल कीजियें

4- हर्बल या आयुर्वेदिक शैम्पू लगाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे समय तक स्वस्थ रहें तो आपको तुरंत ही अपना शैम्पू चेंज करना होगा। मार्केट में ऐसे कई शैम्पू उपलब्ध हैं जिनमें केमिकल्स की मात्रा अधिक होती है जिससे आपके बाल खराब हो जाते हैं। बालों को हर्बल या आयुर्वेदिक शैम्पू से धोयें यह आपको बालों के लिए फायदेमंद हैं।

बालों को झड़ने से बचाने के लिए कुछ अन्य उपाय

  1. गीले बालों पर कंघी न करें।
  2. बाल खींचने के लिए चैड़ें दातों वाली कंघी का इस्तेमाल करें।
  3. तनाव मुक्त होने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास करें।
  4. ज्यादा धूप में जाने से बचें सूरज की पैराबैंगनी किरणें आपके बालों के लिए हानिकारक है।
  5. पुरुषों में धूम्रपान या शराब का सेवन गंजेपन का कारण हो सकता है।
  6. गर्म तेल का उपयोग अपने बालों में न करें।
  7. किसी भी दवा को लेने से पहले उसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लें या अपने डाक्टर की सलाह लें।

निष्कर्श

आज के लेख में हमने आपको पुरुषों में बाल झड़ने के कारण से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि कैसे आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। अन्य किसी जानकारी के लिए हमें कमेंट बॅाक्स में लिखें।

धन्यवाद,

यह भी पढ़ें

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

क्या आपको किराये के मकान की तलाश है?     दोस्तों अगर आप भी किराये के मकान के लिए परेशान हो रहे है और...