Connect with us

Hi, what are you looking for?

Digital Marketing
Digital Marketing

ब्लॉग

Digital Marketing क्या है और इसमें करियर कैसे बनाएं?

हम सभी जानते हैं कि आजकल डिजिटल युग चल रहा है। जब तक आपको Digital Marketing के बारे में सही से जानकारी नहीं होगी, तब तक हम वास्तविकता से पीछे रह सकते हैं। Digital Marketing को बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है अपने Products को Promoted करने के लिए। इसके द्वारा कंपनियां बहुत कम समय में Targeted ग्राहकों की ओर पहुँच सकती हैं। 

यही कारण है कि मुझे लगा कि आज मैं आपको Digital Marketing के बारे में विस्तार से जानकारी दू। ताकि आप भी इस नए Concept के साथ साथ, इससे जुड़ी सभी चीजों के बारे में आपको पता चल सकें। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है कि Digital Marketing Kya Hai In Hindi और इसमें करियर कैसे बनाएं?

Digital Marketing Kya Hai?

दोस्तों Digital Marketing का अर्थ होता है कि आप अपनी वस्तुओं और सेवाओं की विज्ञापन करने के लिए इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं। यह mobile phone, Laptop, Website या कुछ अन्य Application के माध्यम से किया जाता है। इससे आप अपने Products और सेवाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 1980 के दशक में Digital Marketing को स्थापित करने का प्रथम प्रयास किया गया था, लेकिन यह संभव नहीं हो सका। 

आखिरी तक 1990 के दशक में इसका नाम और उपयोग आरंभ हुआ।Digital Marketing नए ग्राहकों तक पहुंचने का आसान माध्यम है और इससे Marketing गतिविधियों को पूरा किया जाता है। इसे Online Marketing भी कहा जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग advanced तकनीकी क्षेत्र है जो कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचकर Marketing करता है। 

Digital Marketing क्यों इतना जरुरी है?

आजकल Digital Marketing बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। आज की Digital Media बहुत Open हो गई है, जिससे हम अपने आस-पास कहीं से भी Information प्राप्त कर सकते हैं। अब हम वहाँ नहीं रहे हैं जब हम सिर्फ टेक्स्ट मैसेजों पर भरोसा करते थे और जिन विज्ञापनों की जानकारी देते थे, उसके बारे में ही हम आकर्षित होते थे। डिजिटल मीडिया हर दिन बढ़ रहा है और वहाँ Entertainment, news, शॉपिंग के अलावा बहुत सारे सामाजिक Interaction भी हो रहे हैं। 

आज कल users के पास कंपनी के विज्ञापनों को सुनने के अलावा खुद को अच्छा-बुरा अंदाज़ा लगाने और दूसरों से जानकारी इकट्ठा करने की क्षमता होती है। आजकल वे brand पर भरोसा करना चाहते हैं जो उन पर विश्वास कर सके, Company को उनकी जरूरतों को समझती हो और उन्हें उनकी आवश्यकताओं के हिसाब से उत्पादों का प्रदर्शन करती हो जिन्हें वे बाद में खरीद सकें। वे व्यर्थ शोभायात्रा से बचना चाहते हैं। उन्हें वहाँ वो तरह का ब्रांड चाहिए जिस पर वे भरोसा कर सकें और जो उनकी उम्मीदों को पूरा कर सके।

Digital Marketing के प्रकार

दोस्तों हम इंटरनेट पर अलग-अलग वेबसाइट का उपयोग करके Digital Marketing कर सकते हैं। हम आपको इसके कुछ प्रकारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • Social Media Marketing

इस तरह के डिजिटल मार्केटिंग के जरिए हम अपने ब्रांड और अपनी सामग्री को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर प्रमोट करते हैं। इससे हमारे ब्रांड की पहचान बढ़ती है, लोगों में जागरूकता बढ़ती है, और हमारे व्यवसायिक संबंधों में नए ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, जिससे हमारे व्यवसाय को बढ़ावा मिलता है।

  • Video Marketing

Social Media एक ऐसा माध्यम है जिसमें उत्पादक अपने products को लोगों तक सीधे पहुंचाते हैं। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं। यह एक ऐसा माध्यम है जहां बहुत सारे लोग होते हैं, या आप यूँ कह सकते हैं कि यहां बहुत सारे users होते हैं। यह अपने product को लोगों के सामने Video के रूप में प्रदर्शित करने का आसान और लोकप्रिय माध्यम है।

  • Email Marketing

Companies अपने Customers के साथ बातचीत करने के लिए Email Marketing का इस्तेमाल करती हैं। Email के माध्यम से वे अपनी जानकारी, ऑफ़र और events को प्रमोट करती हैं। यह एक आसान तरीका है जिसके द्वारा Companies अपने ग्राहकों के साथ सीधे संवाद कर सकती हैं, उन्हें नये अवसरों की जानकारी दे सकती हैं और अपने products और services के बारे में बता सकती हैं।

  • Search Engine Optimization

यह एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से Website को अनुकूलित किया जाता है ताकि यह अच्छी और बेहतर रैंक प्राप्त कर सके, जिससे वेबसाइट पर अधिक मात्रा में User आ सके और उन्हें वेबसाइट पर आकर रुचि लेने में मदद मिले। इसके साथ ही यह search result में भी सबसे पहले प्रदर्शित हो सके। इस प्रक्रिया का नाम SEO है, जिसके द्वारा Website को अधिक दिखाई देने और high rank प्राप्त करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़े – RPF Recruitment 2024: 4660 कॉन्स्टेबल और इंस्पेक्टर पदों के लिए मौका – जल्दी करें आवेदन!

  • Affiliate Marketing

यह एक प्रदर्शन-आधारित विज्ञापन है जिसमें आपको commission प्राप्त होती है अगर आप अपनी website पर किसी दूसरे की उत्पादों और सेवाओं का promotion कर रहे हैं। इसका मतलब है कि आपको उस व्यक्ति के द्वारा दिए गए कमीशन का भुगतान किया जाएगा जिसने आपके माध्यम से खरीदारी की है। 

ये एक सुविधाजनक तरीका है जिसके द्वारा आप दूसरों के products और services का promotion करके आपकी आय बढ़ा सकती है।

  • Pay-Per-Click

यह एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं, इसमें आपको अपने प्रकाशकों को पैसे देने होते हैं जब आपके विज्ञापनों पर क्लिक होते हैं। एक बहुत ही प्रसिद्ध पेपर क्लिक प्रणाली है Google AdWords।

Digital Marketing में करियर कैसे बनाएं?

Digital marketing किसी भी Business या Industry में काम करता है। चाहे आपकी कंपनी कुछ भी बेचती हो, आप digital marketing के माध्यम से अपने ग्राहकों को समझ सकते हैं, उनकी जरूरतों को समझ सकते हैं और उनकी जरूरतों के अनुसार Online Content तैयार कर सकते हैं।

  • B2C

यदि आपकी कंपनी B2C है, तो आपके digital marketing का मुख्य उद्देश्य होगा अधिक से अधिक लोगों को अपनी वेबसाइट पर लाना और उन्हें बिना किसी Seller के आपके Customer बनाना होगा। इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट को अत्यंत आकर्षक बनाने की जरूरत होगी और उसमें उन जानकारियों को शामिल करना होगा जो आपके ग्राहकों को आपके Products या सेवाओं के बारे में समझाती हों। इस तरह से आप अपने Customer के साथ संबंध बना सकते हैं और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे।

  • B2B

अगर आपकी कंपनी B2B है, तो आपके डिजिटल marketing में मुख्य रूप से Online लीड जनरेशन करने का काम होगा। जिसमें आपको अंततः किसी सेल्सपर्सन के साथ वार्ता करनी होगी। इसके लिए आपको विभिन्न Digital माध्यमों का उपयोग करके ग्राहकों को पहचानना, उन्हें आकर्षित करना और उनकी रुचियों को समझना होगा। इसके बाद आपको उनके साथ संपर्क स्थापित करके उन्हें विक्रय करने के बारे में बात करनी होगी।

निष्कर्ष

मुझे पूरी आशा है कि मैंने आप लोगों को डिजिटल मार्केटिंग क्या है What is Digital Marketing in Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है और मैं चाहता हूँ कि आप सभी को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में समझ आ गई होगी।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...