Connect with us

Hi, what are you looking for?

mgnrega details

ब्लॉग

क्या है MGNREGA योजना और नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में कैसे देखें नाम?

आज हम इस लेख में आपको MGNREGA या MNREGA या NREGA के बारे में बताएँगे । साथ ही नरेगा जॉब कार्ड के बारे में भी सभी जरूरी जानकारी देंगे। nrega क्या है, कैसे आप nrega जॉब कार्ड लिस्ट  देख सकते हैं, और nrega से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों से आपको अवगत करवाएँगे । इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

वर्तमान समय में बिना रोजगार के एक सामान्य व्यक्ति का जीवन निर्वाह लगभग असंभव कहा जा सकता है परंतु रोजगार आज व्यक्ति के योग्यता एवं क्षमता के अनुसार मिलना आसान नहीं रह गया है। जिसके लिए राज्य का यह दायित्व बनता है कि वह अपने नागरिकों के लिए रोजगार के उपयुक्त अवसर प्रदान करें। भारतीय संविधान भी इस विषय में उपयुक्त अनुच्छेद उपबंधित करता है।

इस आधार पर स्वतंत्रता के बाद हमारे देश की सरकारों ने समय-समय पर अपने नागरिकों के लिए रोजगार परक योजनाएं जारी की हैं जिनसे जन सामान्य को रोजगार के उपयुक्त अवसर मिल सके और वे अपना जीवन निर्वाह कर सकें। इसी कड़ी में भारत सरकार ने एक जनकल्याण योजना आरम्भ की जिन्हें राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना यानि नरेगा जॉब कार्ड(NREGA) कहा जाता था परंतु बाद में इसका नाम बदलकर महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना यानि मनरेगा (MNREGA) कर दिया गया।

किसने और कब की MNREGA की शुरुआत?

इसकी शुरुआत तत्कालीन प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह ने 2 फरवरी 2006 को आंध्रप्रदेश के अनंतपुर जिले से की. महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के कार्य को कई चरणों के तहत आरम्भ किया गया। जिसका पहला चरण सत्र 2006-07 से शुरू हुआ, जिनमे देश के 27 राज्यों के ऐसे 200 जिलो का चयन किया गया. जहाँ रोजगार की बदहाल थे। अगले ही वर्ष दूसरा चरण सत्र 2007-08 से आरम्भ किया गया, इस बार देशभर के 130 शहरों को इसके लिए चुना गया। 

वर्ष 1991 में सर्वप्रथम पीवी नरसिम्हा राव द्वारा संसद में इसे एक बिल के रूप में प्रस्तुत किया गया। जिसे वर्ष 2008 में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना को एक योजना की बजाय एक अधिनियम के रूप में पारित किया गया, और 1 अप्रैल 2008 को ऐसे पूरे भारतवर्ष के सभी जिलों में क्रियान्वित करने की पहल की गई जिनके तहत अब न सिर्फ ये एक कार्यक्रम रहा बल्कि लोगों को रोजगार गारंटी के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाने का कार्य किया गया।

इस अधिनियम के अंतर्गत वयस्क व्यक्ति अपनी इच्छा से अपनी ग्रामसभा में अकुशल श्रम के लिए आवेदन कर सकता है। जिसमें एक वित्तीय वर्ष में 100 दिन के लिए उसे रोजगार की गारंटी दिए जाने का प्रावधान है। साथ ही साथ यदि आवेदन से 15 दिन के भीतर आवेदक को उपयुक्त रोजगार नहीं दिया जाता तो बेरोजगारी भत्ते की भी व्यवस्था है जो सरकार द्वारा देय होगा इसके साथ ही मनरेगा के अंतर्गत आवेदक को अपने निवास से 5 किलोमीटर की दूरी में ही रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इस अधिनियम के आने से ग्राम सभा या प्रधान द्वारा प्राइवेट कांट्रेक्टर का प्रवेश वर्जित हो गया और सुविधा का लाभ ग्राम्य विकास के साथ-साथ वहां के लोगों तक मुहैया हुई है।

मनरेगा द्वारा आवेदन करने पर उपयुक्त उम्मीदवार को 15 दिन के भीतर जॉब कार्ड मुहैया कराया जाता है। जिसके आधार पर उस परिवार का कोई भी वयस्क सदस्य एक वित्त वर्ष में 100 दिन जिसे बाद में बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया था।

इस अधिनियम में रोजगार प्राप्ति के लिए किसी विशेष ट्रेनिग की भी आवश्यकता नही होती हैं। पूर्व निर्धारित मानदेय के अनुसार MNREGA के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 60 रूपये प्रतिदिन मजदूरी फिर 2009-10 में इसे 100 रूपये प्रतिदिन और फिर 155 से 170 रूपये प्रतिदिन की गई थी। लेकिन वर्तमान में अलग-अलग राज्यों में यह अलग-अलग है- जैसे उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में ₹201 प्रतिदिन है।

Manrega yojna 2022 में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 33 फीसदी लाभ इस वर्ग को दिए जाने का प्रावधान भी हैं। आजादी के बाद से भारत सरकार द्वारा ग्रामीण विकास के लिए कई रोजगार योजनाएं आरम्भ की थी। लेकिन सही उम्मीदवार तक सुविधाओं का ना पहुंच पाना हमेशा सरकार के लिए विचार का विषय रहा है, जिसके आधार पर सरकार ने MNREGA में भी समय-समय पर आवश्यक परिवर्तन किए हैं।

कैसे जानें MNREGA जॉब लिस्ट में नाम और जानकारी ?

  • सर्वप्रथम आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप होम पेज पर आ जाएंगे।
  • होमपेज पर आपको राइट कॉर्नर पर रिपोर्ट के नीचे JOB CARDS  पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कई राज्यों के नाम आ जाएंगे।
  • जिस राज्य के आप निवासी हों उसे आपको सिलेक्ट करना होगा।
  • उदाहरण क लिए हम सेलेक्ट करते है उत्तर प्रदेश।
  • सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने रिपोर्ट का ऑप्शन आएगा।
  • इसके बाद उसमे जिस साल के बारे में जानना है उसका financial Year डाले
  • इसके बाद आपको अपने जिले का नाम भरना होगा।
  • इसके बाद अपना Block सेलेक्ट करे।
  • इसके बाद अपना ग्राम पंचायत सेलेक्ट करे फिर proceed पर क्लिक करे।
  • फिर आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी। आपको जिस भी किसी के बारे में जानना है उसकी जॉब कार्ड की संख्या पर क्लिक कर दें।
  • जिस किसी की भी डिटेल्स आप जानना चाहते हैं तो आप उसकी जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक कर जान पायंगे।
  • जॉब कार्ड में आपने कितने दिन काम किया और आपको धनराशि कितनी मिली ये भी आप जान पायंगे।
  • इसमें आप जान पाएंगे की आपने कहाँ, कब ,कितना काम किया तथा आपको पैसा कितना मिला , work Name के निशान पर क्लिक कर के जान पाएंगे। इस प्रकार से आप देख पाएंगे MGNREGA CARD LIST में नाम।

MGNREGA जॉब कार्ड लिस्ट के मुख्य बिन्दु –2022

  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 के अंतर्गत आप ऑनलाइन लिस्ट भी देख पाएंगे तथा डाउनलोड भी कर पाएंगे। मनरेगा लिस्ट कार्ड धारक की जानकारी प्रदान करता है।
  • यदि कार्ड धारक 15 दिनों तक काम करने में असमर्थ हो जाता है तो सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाती है।
  • देश का नागरिक कही पर भी रहकर mgnrega 2022   की आधिकारिक वेबसाइट की मदद से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • किये गए काम की कार्यकाल स्थिति भी जान सकते हैं।
  • नरेगा जॉब कार्ड के तहत दी जाने वाली धनराशि भी देख पाएंगे।
  • विवरण में आप यह भी जान पाएंगे की आपने अपने छेत्र में कौन सी जगह क्या काम किया।

आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र Online Apply कैसे करें?

निष्कर्ष– इस लेख के माध्यम से हमने आपको नरेगा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी। साथ ही आपको बताया की कैसे आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते हैं और इसके क्या लाभ हो सकते हैं। हम आशा करते हैं की यह लेख आपको पसंद आया होगा और यदि कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Writer Name:- Kriti Varshney

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

धर्म

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022: आज इस लेख में हम विस्तार पूर्वक प्रधानमंत्री आवास योजना (pmay) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। हम जानेंगे...