Connect with us

Hi, what are you looking for?

ब्लॉग

MP CM Jan Awas Yojna 2022: मुख्यमंत्री जन आवास योजना, ऐसे करें आवेदन

MP CM Jan Awas Yojna 2022: मुख्यमंत्री जन आवास योजना, ऐसे करें आवेदन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हमेशा से ही मध्यप्रदेश की जनता के हित के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं। उन्होंने सदैव जनता की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास किया है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अमृत महोत्सव पर एक बार फिर उन्होंने मध्यप्रदेश की जनता के लिए एक और योजना की घोषणा की है जिसका नाम मुख्यमंत्री जन आवास योजना है। इस योजना का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में वंचित आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने की बात कही।

उन्होंने अपने भाषण में कहा कि- मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी व्यक्ति आवासहीन नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना में हर किसी को आवास के लिए जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। गरीबों को आवास उपलब्ध कराएं जाएंगे। भू-माफियाओं से मुक्त कराई गई लगभग 21 हजार एकड़ भूमि पर गरीबों और बेघरों के लिए कॅालोनियों का निर्माण किया जाएगा। आज हम अपने इस लेख के माध्यम से MP CM Jan Awas Yojna 2022 के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे कृपया लेख को अंत तक पढ़ें।

MP CM Jan Awas Yojna 2022

MP-CM-jan-awas-yojna

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषित मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत बेसहारा और बेघर लोगों को आवास की सुविधा प्रदान करना है। आप सभी जानते ही होंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवसहीन एवं कमजोर वर्ग के लोगों को आवास उपलब्ध कराया जा रहा हौ। इसी योजना को आधार मानते हुए मुख्यमंत्री जन आवास योजना की घोषणा की गई।

एमपी जन आवास योजना में वे सभी लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें पक्के आवास दिये जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों के पा़त्र आवेदकों को घर निर्माण के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने भाषण में बताया कि प्रशासन ने लगभग इक्कीस हजार एकड़ भूमि को भू-माफियाओं से मुक्त कराया है। इस भूमि का उपयोग बेघर और बेसहारा लोगों के लिए किया जाएगा। इस भूमि पर कॅालोनियों का निर्माण कराकर बेघरों को बसाया जाएगा। एमपी सीएम योजना का लाभ वे ही आवेदक प्राप्त कर सकते हैं जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र नहीं है।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना का उद्देश्य

योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी बेघर अथवा आवासहीन परिवारों एवं व्यक्तियों को भूमि का टुकड़ा उपलब्ध कराना है ताकि मध्यप्रदेश की जनता को रहने की सुविधा प्राप्त हो सके। आम जन मानस को आवास की सुविधा उपलब्ध कराकर उनके जीवन स्तर में सुधार लाना ही इस योजना का लक्ष्य है। एमपी सीएम जन आवास योजना के माध्यम से सरकार या तो पात्र व्यक्तियों को रहने के लिए जमीन उपलब्ध कराएगी या फिर हाईराइज बिल्डिंग बनाकर उन्हें आवास उपलब्ध कराएगी। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं में से एक है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का यह संकल्प है कि उनके राज्य में कोई भी व्यक्ति बिना घर के नहीं रहेगा। अपने इसी संकल्प को पूरा करने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जन आवास योजना का शुभारंभ किया है।

MP CM जन आवास योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • 15 अगस्त के दिन नेहरू स्टेडियम में मध्यप्रदेश के मुख्यममंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जन आवास योजना की घोषणा की।
  • इस योजना का उद्देश्य मध्यप्रदेश के बेघर परिवारों को जमीन का टुकड़ा या फिर हाईराइज बिल्डिंग बनाकर आवास उपलब्ध कराना है।
  • इस योजना का लाभ उन परिवारों को ही मिल सकता है जों प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र नहीं है।
  • मध्यप्रदेश के सीएम ने अपने भाषण में बताया है कि प्रशासन ने राज्य में भू-माफियाओं से लगभग 21 हजार एकड़ की भूमि को मुक्त कराया है जिन पर कॅालोनियों का निर्माण कराया जाएगा।
  • इन कॅालोनियों में जरूरतमंद और गरीब परिवारों को बसाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के हर एक गरीब परिवार को आवास उपलब्ध कराना ही मध्य प्रदेश सरकार का एकमात्र लक्ष्य है।
  • राज्य के भूमिहीन परिवारों को रहने की सुविधा उपलब्ध कराकर उनके जीवन स्तर को सुधारा जा सकता है।
  • योजना के माध्यम से प्रदेश की जनता की मूलभूत जरूरतों को पूरा किया जाएगा ताकि आवासहीन परिवारों का आत्मविश्वास बढ़ सकें।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना की पात्रता एवं दस्तावेज

  1. मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी ही इस योजना के लिए पात्र हैं।
  2. वे व्यक्ति जो प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र नहीं है वे इस योेजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  3. शहरी या ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मध्यप्रदेश के निवासी

MP CM Jan Awas Yojna 2022 आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री आवास योजना का ऐलान 15 अगस्त 2022 को हुआ है। योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी पाने के लिए आवेदकों को अभी प्रतीक्षा करनी होगी। इस योजना का शुभारम्भ होते ही योजना से जुड़े दस्तावेजों की जानाकारी भी दे दी जाएगी। इसलिए आपको अभी प्रतीक्षा करनी होगी।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

मध्यप्रदेश के वे निवासी जो के तहत आवेदन करना चाहते थे उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि योजना का ऐलान अभी हाल ही में स्वतंत्रता दिवस के अवरसर पर हुआ है। जल्द ही इस योजना को लागू किया जाएगा। और जैसे ही इस योजना का शुभारम्भ होगा इसके आवेदन की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी हो जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी और किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसके विषय में हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे।

Key highlights of MP CM Jan Awas Yojna

योजना  MP CM Jan Awaas Yojna
घोषित की गई  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
घोषित करने की तारीख  15 अगस्त 2022
राज्य  Madhya Pradesh
उद्देश्य  राज्य के आवासहीन परिवारों को घर या जमीन उपलब्ध  कराना
योजना के लिए पात्र  PM आवास योजना के अपात्र नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट  अभी तक लाॅन्च नहीं की गई

निष्कर्श
आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से मध्यप्रदेश के सीएम द्वारा घोषित मुख्यमंत्री जन आवास योजना के विषय में बताया है। अभी इसके विषय में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त नहीं हुई है परंतु जैसे ही यह योजना लागू होगी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे। कृपया पूरी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहें।
धन्यवाद,

यह भी जानें

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना   E-Aadhar Card Kya Hai

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

क्या आपको किराये के मकान की तलाश है?     दोस्तों अगर आप भी किराये के मकान के लिए परेशान हो रहे है और...