Connect with us

Hi, what are you looking for?

eAadhar Card How to download eAadhaar card online from UIDAI

ब्लॉग

e-aadhar card kya hai

e-aadhar

e-aadhar card आधार की पासवर्ड से सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है जिस पर यूआईडीएआई के सक्षम प्राधिकारी द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षर किए जाते हैं। आधार कार्ड अपनी पहचान को कराने के लिए सबसे जरुरी ID है जिसकी मदद से कहीं भी व्यक्ति की पहचान की जा सकती है। भारत के हर एक क्षेत्र में आपको कोई भी काम है तो वो आपके आधार कार्ड के माध्यम से ही पूरा होगा। आधार कार्ड एक प्रकार से आपका पहचान पत्र है जो लगभग हर जगह इस्तेमाल किया जाता है। 

 

e-aadhar को आप आसानी से कभी भी आधारकार्ड की आवश्यकता पड़ने पर आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बारे में और भी जानकारियां हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे, अगर आपको ई-आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकरी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को पढ़े। मैं  आशा करता हूँ  की मैं आपके पूरी समस्या का समाधान सायद कर सकूं। 

UIDAI  kya hai 

UIDAI हमेशा से आपकी पहचान का पहला मार्ग रहा है है। हर काम में आपकी पहचान होना ज़रूरी है, यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप E-AADHAR CARD भी निकलवा सकते हैं। UIDAI का पूरा नाम Unique Identification Authority Of India है, ये भारत के नागरिकों को आधार कार्ड से जुडी सभी जानकरी प्रदान करता है। 

आधार कार्ड धारकों के लिए UIDAI ने फेस ऑथेंटिकेशन की सहायता से अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी निकालने की सुविधा दे रखी है। इस नई सुविधा के अंतर्गत आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी को ऑनलाइन UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से अपना Face Authentication कर के डाउनलोड कर सकते हैं।

e-aadhar क्या है ?

» ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने से पहले हम आपको इसके बारे में कुछ आवश्यक बातें बताएंगे। 

» E-aadhar card किसी भी आधार कार्ड धारक को अलग से बनवाने की आवश्यकता नहीं है। यह ओरिजिनल आधार कार्ड की ही फोटोकॉपी होती है यानी यह आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी जिसे आप अपने किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से डाउनलोड कर सकते हैं। 

» इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप में स्टोर कर रख सकते हैं। E-AADHAR आम तौर पर PDF के फॉर्मेट में ही मौजूद होता है, इसे आप जब चाहे डाउनलोड कर प्रिंट करा कर फिजिकल आधार के तौर पर इस्तेमाल कर किया जा सकता हैं। भारत में हर जगह पर ई-आधार कार्ड को मान्यता दी जाती है। 

e-aadhar डाउनलोड करने के ऑप्शन 

अगर किसी कारण अभी तक आपको अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) नहीं मिला है या फिर मान लेते हैं की आप अपना आधार नंबर भूल गए हैं,तो  इसके बावजूद आप आधार एनरोलमेंट नंबर (EID) डालकर अपना ई-आधार डाउनलोड (E-Aadhaar Download) कर सकते हैं। आधार एनरोलमेंट नंबर द्वारा अपना ई-आधार डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित तरीका अपनाना होगा :

  • आपको सबसे पहले UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा। 
  • फिर उधर आपको ‘Download Aadhaar’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • तब आप https://eaadhaar.uidai.gov.in/ वाले पेज पर आ जायेंगे 
  • 14 डिजिट का एनरोलमेंट आईडी नंबर और 14 डिजिट के समय और तारीख के नंबर डालने होंगे। 
  • इसके बाद अपना पूरा पिन कोड, इमेज कैप्चा कोड डालना होगा।  
  • ओटिपी के लिए ‘Request OTP’ पर क्लिक करना होगा। 
  • “Confirm” बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर OTP प्राप्त होगा
  • OTP डालें और “Download Aadhaar” पर क्लिक करें

चेहरा दिखाकर ई-आधार कार्ड करें डाउनलोड 

» अभी भी काफी ऐसे आधार कार्ड धारक हैं जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है जिस वजह से वह अपने आधार कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक कॉपी(e-aadhaar card) को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं और ऐसा करना उनके लिए काफी कठिन हो जाता है ।

» इस समस्या को देखते हुए यूआईडीएआई (UIDAI) ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर फेस आधार कार्ड डाउनलोड का एक नया ऑप्शन दे दिया है जिसके वजह से ऐसे आधार कार्ड धारक भी आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। 

» फेस आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको ना ही ओटीपी (OTP) देने की जरूरत है और ना ही आपको टीओटीपी (TOTP) देने की जरूरत होगी , आपके मात्र अपना चेहरा दिखने पर ही आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं ।

आधार से मोबाइल नंबर लिंक होने के फायदे  

अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होता है तो UIDAI आपको बहुत सारे फायदे देती है इनमें से कुछ आवश्यक जानने वाले फायदों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

» आधार कार्ड की फोटो कॉपी को ऑनलाइन काफी सरलता से डाउनलोड किया जा सकता है। 

» आप अपने आधार कार्ड में बायोमेट्रिक को आसानी से लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। 

» अपने आधार कार्ड के इस्तेमाल से जुडी सभी जानकारियां ऑनलाइन देख सकते हैं। 

» अगर आप चाहें तो आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस खुद से अपडेट कर सकते हैं।

» अगर आप अपने आधार कार्ड में किसी प्रकार का बदलाव कराना चाहते हैं तो वो भी करवा सकते हैं। 

» इसके अलावा आधार कार्ड से सबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी को सरलता से सही करा सकते हैं। 

» आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होगा तो ऐसे किसी भी काम को आप कर पाएंगे।

» जब हर एक आदमी का आधार कार्ड मोबाइल नंबर के साथ सत्यापन हो जाएगा तब ऐसे अपराधी, धोखेबाज को पकड़ा जा सकेगा। तो अगर आपने अभी तक अपना मोबाइल नंबर आधार से नहीं जुड़वाया है तो उसे तुरंत जुड़वाएं। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने से आपको इसके अपडेट की सूचनाएं भी इस पर मिलती रहेंगी।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कैसे करें ?

SSUP के माध्यम से आधार कार्ड  में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा होती थी। लेकिन अब इस सुविधा को बंद कर दी गयी है और आवेदक को आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट करने के लिए आधार एनरोलमेंट / अपडेट सेंटर जाना पड़ता है।अपडेट की प्रक्रिया में 90 दिन लगते हैं। आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

फेस ऑथेन्टेटिकेशन से आधार कार्ड डाउनलोड करें

आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर एक खास अपडेट आया है। अब यूजर अपने आधार कार्ड को फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए भी डाउनलोड कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐसे डाउनलोड करें आधार कार्ड

सबसे पहले तो आपको गूगल पर UIDAI सर्च करना है। उसके बाद आपको UIDAI की वेबसाइट पर नजर आएगी, जिस पर आपको क्लिक करना है।

एक बार UIDAI की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक नया पेज मिलेगा, यहां पर आपको कई तरह के ऑप्शन नजर आएंगे। जब आप पेज पर नीचे की ओर जाएंगे तो आपको Get Aadhaar Card और Update Aadhaar Card ऑप्शन मिलेगा।

Conclusion 

यह आर्टिकल आपको बताने का एक प्रयत्न था,  कि आपको ई-आधार कार्ड कि बारे में बताया जा सके। हमने इसमें आपको E-AADHAR CARD से सबंधित सभी जानकारी दे दी है,  यदि इसके बाद भी आपको किसी प्रकार से अपना ई आधार डाउनलोड करने में परेशानी आती है तो आप हमे कमेंट में सवाल पूछ सकते हैं।

 

 kisan credit card yojana क्या है ?

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं ? ऐसे करें पता

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवदेन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

धर्म

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022: आज इस लेख में हम विस्तार पूर्वक प्रधानमंत्री आवास योजना (pmay) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। हम जानेंगे...