Connect with us

Hi, what are you looking for?

IPS-Full-Form-In-Hindi

ब्लॉग

IPS full form in hindi

IPS full form: IPS का फुल फॅार्म क्या है? | IPS salary

IPS-Full-Form-In-Hindi

आईपीएस तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है। निस्संदेह यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित सेवाओं में से एक है। एक आईपीएस की जिम्मेदारी जनता की सुरक्षा और अपराधों को रोकना होती है। यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। जिसके लिए आपको कठिन तैयारी करनी होती है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को आईपीएस में भर्ती किया जाता है। सेवा से जुड़ी प्रतिष्ठा को देखते हुए लाखों उम्मीदवार आईपीएस अधिकारी बनने की इच्छा रखते हैं। जॅाब प्रोफाइल और आईपीएस अधिकारी का वेतन भी सेवा की आकर्षक प्रकृति को जोड़ता है। IPS full form, IPS salary और इससे जुड़ी अन्य जानकारी जाने के लिए इस लेख को पढ़ें।

IPS Full Form in Hindi (आईपीएस का फुल फॉर्म)

आईपीएस का फुल फार्म Indian Police service होता है। हिंदी में इसे भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है। इसे अक्टूबर 1948 में भारत सरकार द्वारा बनाई गई थी। यह भारत सरकार की कार्यकारी शाखा की केंद्रीय सिविल सेवा के तहत प्रशासनिक राजनयिक सिविल सेवा है। यह गृह मंत्रालय द्वारा विनियमित है।

ऐसे कई विभाग हैं जिनमें एक IPS अधिकारी शामिल हो सकता है जो इस प्रकार हैं:
  • Crime Branch (पराध शाखा)
  • Research and Analysis Wing (R&AW) (अनुसंधान और विश्लेषण विंग रॉ)
  • Criminal Investigation Department (CID) (आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी)
  • Home Guards (होम गार्ड)
  • Traffic Bureau and more (यातायात ब्यूरो और अधिक)

IPS salary: IPS की कितनी सैलरी होती है?

IPS-Full-Form-In-Hindi

आईपीएस की नौकरी में आपको सैलरी के साथ कई सारे अन्य लाभ और सुविधाएं भी दी जाती है। इसका पहला फायदा यह है कि यह सबसे सम्मानित और प्रतिष्ठित पद है। एक डीजीपी के लिए आईपीएस वेतन 56,100 रुपये (टीए, डीए और एचआरए को छोड़कर) से 2,25,000 रुपये प्रति माह तक है। प्रवेश स्तर के आईपीएस अधिकारी का वेतन समान है, और यह वरिष्ठता और कार्यकाल के साथ बढ़ता है। नीचे हमने प्रवेश स्तर और उच्चतम स्तर पर आईपीएस वेतन के लिए एक तालिका बनाई है।

Level Basic Pay- IPS salary per month
starting salary of an IPS officer Rs. 56100
Maximum IPS salary Rs. 2,25,000

IPS अधिकारी बनने की योग्यता | Eligibility to become an IPS officer

IPS अधिकारी के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है:

  1. राष्ट्रीयता: एक आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको भारत का निवासी होना चाहिए।
  2. आयु सीमा: आप जिस श्रेणी में आते हैं, उसके आधार पर उम्मीदवार की आयु 21-37 वर्ष के बीच होनी चाहिए:
  • सामान्य उम्मीदवारों की आयु 21-32 वर्ष होनी चाहिए।
  • ओबीसी उम्मीदवारों की आयु 21-35 वर्ष होनी चाहिए।
  • SC/ST वर्ग की न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम आयु 37 होनी चाहिए।
  • विकलांगों के लिए आयु सीमा
    general/OBC/SC/ST के लिए 42, 45 और 47 वर्ष निर्धारित है।

3. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता: आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय सेस्नातक होना चाहिए।

4. शारीरिक क्षमता

लंबाई: पुरुष उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 160 सेमी के एससी/ओबीसी उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, महिला उम्मीदवारों की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 145 सेमी एससी/ओबीसी महिला उम्मीदवार भी आवेदन कर सकती हैं।

chest : पुरुषों के लिए कम से कम 84 सेंटीमीटर। महिलाओं के लिए कम से कम 79 सेंटीमीटर।

eye sight : स्वस्थ नेत्र दृष्टि 6/6 या 6/9 होनी चाहिए। कमजोर आंखों की दृष्टि 6/12 या 6/9 होनी चाहिए।

आईपीएस अधिकारी की शक्तियां और जिम्मेदारियां
  • आईपीएस अधिकारी केंद्रीय पुलिस संगठनों जैसे इंटेलिजेंस ब्यूरो, केंद्रीय जांच ब्यूरो, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, सतर्कता संगठनों आदि का नेतृत्व और कमान करते हैं।
  • एक आईपीएस अधिकारी सभी states एंड UTs में नागरिक और सशस्त्र पुलिस बलों का नेतृत्व करता है।
  • आईपीएस अधिकारी केंद्र और राज्य दोनों में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और केंद्र और राज्य सरकारों के मंत्रालयों और विभागों में RAW और नीति निर्माण स्तरों पर काम करते हैं।
  • IPS अधिकारियों को अन्य अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं के सदस्यों और सशस्त्र बलों के साथ भी बातचीत और समन्वय करना आवश्यक है।
  • एक IPS अधिकारी के पास कानून और नियम होते हैं। एक IPS अधिकारी के पास SHO (स्टेशन हाउस ऑफिसर) के समान अधिकार होते हैं; वे या तो स्व-प्रेरणा से या सरकार के निर्देशों के अनुसार जांच अपने हाथ में ले सकते हैं।
निष्कर्श

आज के लेख में हमने IPS full form क्या है? और एक आईपीएस की सैलरी कितनी होती है। इसके बारे में जाना है। एक IPS officer को अनेकों सुविधाएं तो मिलती ही हैं पर भारत में देश के स्तर के अलावा समाज में भी काफी इज्जत होती है। क्योंकि ये देश के लिए बहुत बड़ा योगदान देते हैं। अगर आपको भी आईपीएस बनना है तो इसके लिए आपको बहुत अच्छी तैयारी करनी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद,

यह भी पढ़ें

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...