Connect with us

Hi, what are you looking for?

ratan-tata-net-worth

ब्लॉग

Ratan Tata net worth

Ratan Tata net worth: जानिये कितनी है रतन टाटा की कुल संपत्ति

Ratan Tata net worth| रतन टाटा biography in hindi | family|  कार | व्यवसाय | interesting facts about Ratan Tata

ratan-tata-net-worth

भारत के सबसे प्रसिद्ध और सम्मनित उद्योगपतियों में से एक Ratan Tata, टाटा संस और टाटा समूह के अध्यक्ष हैं। वे 73 वर्ष की आयु में देश के सबसे बड़ें समूह में से एक का नेतृत्व करते हैं। जिसमें लगभग 67 बिलियन अमरीकी डॅालर के राजस्व के साथ लगभग 100 फर्म शामिल हैं। आज की पोस्ट में हम Ratan Tata की net worth कितनी है? उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेंगे। Ratan Tata net worth कितनी है?, उनके परिवार में कौन-कौन है, उनके व्यवसाय और उनकी उपलब्धियों को जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

Total net worth of Ratan Tata

ratan-tata-net-worth

टाटा संस प्रमुख ऑपरेटिंग समूह टाटा कंपनियों के प्रमोटर हैं और इन कंपनियों में महत्वपूर्ण शेयरधारिता रखते हैं। टाटा संस की इक्विटी पूंजी का लगभग 66 प्रतिशत टाटा परिवार के सदस्यों द्वारा संपन्न परोपकारी ट्रस्टों के पास है। इनमें से सबसे बड़े ट्रस्ट सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट हैं। टाटा समूह में छह महाद्वीपों में फैली 100 से अधिक ऑपरेटिंग कंपनियां शामिल हैं।
रतन टाटा का नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में आता है।श्री रतन टाटा की कुल संपत्ति की बात करें तो इसमें काफी विविधता है। इसमे विभिन्न स़्त्रोतों से बड़ी मात्रा में धन शामिल है। श्री रतन टाटा की कुल संपत्ति 1 बिलियन अमरीकी डॅालर आंकी गई है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 7940 करोड़ (यानी लगभग सात हजार नौ सौ चालीस करोड़ INR) है।

Total assets of Ratan Tata

ratan-tata-net-worth

House: श्री रतन टाटा मुंबई में अपने लक्जरी होम में रहते हैं जिसे उन्होंने साल 2015 में खरीदा था। इनके इस आलीशान घर की कीमत लगभग 150 करोड़ रुपये है। पूरे भारत में उनकी कई संपत्तियां हैं।

Cars: मिस्टर टाटा का कार कलेक्शन काफी बड़ा है। उनके पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं। श्री रतन टाटा के स्वामित्व वाले कार ब्रांडों में मर्सिडीज बेंज, फेरारी, होंडा सिविक, रेंज रोवर, टाटा, मासेराती क्वाट्रोपोर्टे, कैडिलैक एक्सएलआर, क्रिसलर सेब्रिंग, जगुआर और ब्यूक सुपर 8 शामिल हैं।

Average Income/Investment

Estimated net worth Rs. 7940 cr. INR
औसत वार्षिक आय 820 करोड़ रुपये
व्यक्तिगत निवेश 5248 करोड़ रुपये
लग्जरी कारें 19 करोड़ रुपये

 Biography of Ratan Tata in Brief

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर, 1937 को मुंबई में सबसे अमीर परिवारों में से एक में हुआ था। उनके परदादा टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा थे। 10 वर्ष की आयु में उनके माता-पिता अलग हो गए। टाटा का बचपन अशांत था। उनके लालन-पालन उनकी दादी लेडी नवाजबाई ने किया। अमेरिका में टाटा वंशज के प्रति विशेष आकर्षण था और वह वास्तुकला और संरचनात्मक इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए कॉर्नेल विश्वविद्यालय गए। बाद में उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट का कोर्स किया।

1962 में, वह tata group में शामिल हो गए और जमशेदपुर में टाटा स्टील डिवीजन में काम करने लगे यह उनकी पहली नौकरी थी। जहां उन्होंने ब्लू-कॉलर कर्मचारियों के साथ पत्थर फावड़ा और भट्टियों के साथ काम किया। उन्हें 1971 में नेशनल रेडियो एंड इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड (Nelco) का प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया और वे नेल्को को बदलने में सफल रहे। इसके बाद वे टाटा इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष हुए। उन्होंने अपनी मेहनत से कई बदलाव किये और एक के बाद सफलता हांसिल की। उनके नेतृत्व में ही टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज सार्वजनिक हुई और टाटा मोटर्स को न्यूयाॅर्क स्टॅाक एक्सचेंज में लिस्ट किया गया।

Launch Of India’s First car

उनके कार्यकाल के दौरान कंपनी ने भारत की पहली सही मायने में भारतीय कार, ‘इंडिका’ का शुभारंभ देखा। कार टाटा के दिमाग की उपज थी। 2000 में टाटा के फूड डिवीजन ने 70 मिलियन जीबीपी में चाय फर्म टेटली का अधिग्रहण किया। वर्ष 2009-10 में समूह के राजस्व में लगभग 12 गुना वृद्धि हुई है, जो कुल 67.4 बिलियन अमरीकी डालर है। टाटा फिएट एसपीए और एल्कोआ के बोर्ड में भी काम करता है और मित्सुबिशी कॉरपोरेशन, अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप, जेपी मॉर्गन चेज़, रोल्स रॉयस, टेमासेक होल्डिंग्स और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार बोर्डों में भी है।

Ratan Tata achievements

वर्ष 2000 में, Ratan Tata को भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा व्यवसाय प्रशासन में मानद डॉक्टरेट, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बैंकॉक द्वारा प्रौद्योगिकी में मानद डॉक्टरेट और वारविक विश्वविद्यालय द्वारा विज्ञान में मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया था। टाटा के पास GBP 300 मिलियन का व्यक्तिगत भाग्य है और विशाल समूह के 1% से भी कम का मालिक है। टाटा समूह के दो तिहाई से अधिक का स्वामित्व धर्मार्थ ट्रस्टों के पास है जो अच्छे कार्यों को वित्तपोषित करते हैं।

List of Companies of Ratan Tata

  1. Tata Consultancy Services
  2. टाटा Motors Tata Steel
  3. Tata Chemicals
  4. टाटा Consumer Products
  5. Titan
  6. Tata Capital
  7. Tata Power
  8. Indian Hotels
  9. टाटा Communications
  10. Tata Digital and
  11. टाटा Electronics.

Know more about Ratan Tata

  • रतन टाटा अविवाहित हैं। उन्होंने यह स्वीकार किया है कि चार बार शादी के करीब आने के बाद विभिन्न कारणों से उनका विवाह नहीं हो सका।
  • रतन टाटा ने आईबीएम के नौकरी के अवसर को ठुकरा दिया। इसके बदले उन्होंने टाटा स्टील में शामिल होना पसंद किया।
  • 1991 में टाटा समूह के अध्यक्ष बनने के बाद, उन्होंने समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और टाटा समूह को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई। यह सब उनके व्यावहारिक व्यावसायिक कौशल के कारण संभव हुआ।
  • उनके सक्षम नेतृत्व में, टाटा समूह के राजस्व में 40 गुना से अधिक की वृद्धि हुई। मुनाफा 50 गुना से अधिक बढ़ गया। 1991 में केवल 5.7 बिलियन डॉलर बनाने वाली कंपनी ने 2016 में लगभग 103 बिलियन डॉलर कमाए।
  • 2009 में, उन्होंने टाटा नैनो कार की कल्पना की, जो भारत में 1 लाख रुपये की सबसे सस्ती कार थी। उन्होंने अपना वादा निभाया।
  • रतन टाटा को फ्लाइट और फ्लाइंग बहुत पसंद है। वह एक कुशल पायलट हैं। रतन टाटा 2007 में एफ-16 फाल्कन पायलट करने वाले पहले भारतीय थे।
  • रतन टाटा बहुत परोपकारी व्यक्ति हैं। इतनी बड़ी संपत्ति के मालिक होने के बाद भी उनका नाम सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल नहीं हैं। क्योंकि उनकी आय का बहुत बड़ा हिस्सा चैरिटी और कंपनी के स्टाफ के परिवार के हित में जाता है।
  • रतन टाटा और उनका परिवार कंपनी की स्थापना के समय से ही परोपकारी कार्यों में लगा हुआ है। स्वास्थ्य सुविधाओं, शिक्षा प्रणाली में सुधार आदि के माध्यम से भारत के विकास में उनका बहुत योगदान है।
  • रतन टाटा की सभी कंपनी अपने कर्मचारियों का खास ख्याल रखती हैं। उन्होंने पूरे भारत में सभी कर्मचारियों के लाभ के लिए एक आधुनिक पेंशन प्रणाली, मातृत्व अवकाश, चिकित्सा सुविधाएं और बहुत कुछ शुरू किया।
  • 26/11 के हमलों के बाद, रतन टाटा ने उस समय के दौरान अपने कर्मचारियों की देखभाल की, जब होटल यह सुनिश्चित कर रहा था कि कर्मचारियों को इस दौरान उनकी तनख्वाह मिले। उन्होंने रेलवे, पुलिस स्टेशनों, बाजार विक्रेताओं और यहां तक ​​कि पैदल चलने वालों के कर्मचारियों को भी मुआवजा दिया।
  • हाल ही में, मुंबई के उद्योगपति रतन टाटा ने 4 जनवरी, 2021 को एक बीमार पूर्व कर्मचारी से मिलने के लिए पुणे की यात्रा की। उनकी यात्रा के तुरंत बाद, 83 वर्षीय कर्मचारी के साथ बातचीत करते हुए उनकी एक तस्वीर वायरल होने के बाद, पूरे इंटरनेट पर ट्रेंड किया गया। .
Ratan Tata net worth overview
नाम रतन टाटा
नेट वर्थ (2022) $1 बिलियन
नेट वर्थ भारतीय रुपये में 7940 करोड़ INR
व्यवसाय Business man
मासिक आय और वेतन 90 cr+
वार्षिक आय 820 cr+
निष्कर्श

रतन टाटा भले ही सबसे अमीर आदमी न हों लेकिन वह निश्चित रूप से सबसे महान व्यक्ति और दिलों के विजेता हैं। उन्होंने साबित कर दिया कि फोर्ब्स की सूची में होने से कोई व्यक्ति अमीर नहीं बन जाता है, लेकिन कर्म जरूर करते हैं।आज की पोस्ट में हमने आपको Ratan Tata net worth क्या है?, इसके बारे में आपको बताया है। हमारी पोस्ट आपको कैसी लगी नीचे दिये कमेंट बॅाक्स में हमें लिखें। अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमसे संपर्क करें।

धन्यवाद

यह भी पढ़ें

Business ideas for women

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं?

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...