Connect with us

Hi, what are you looking for?

इंग्लिश-का-हिंदी-में-अनुवाद

ब्लॉग

इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद

इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद- कैसे करें?

English-To-Hindi-Translations (1)

 

आज कोई भी व्यक्ति बिना स्मार्टफोन के अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता। ऐसा लगता है जैसे स्मार्टफोन के बिना कोई काम ही नहीं हो सकता है। स्मार्टफोन हमारे जीवन को आसान बनाते हैं, हांलाकि बहुत से लोगों को डिफॅाल्ट अंग्रेजी भाषा को समझने में परेशानी होती है जिसकी वजह से वह फोन के फीचर्स को समझ नहीं पाते हैं। और इसीलिये उन्हें इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद करने की आवश्यकता पड़ती है। जैसा कि हम सभी इस बात को जानते हैं कि हिंदी तीसरी सबसे लोकप्रिय भाषा है जिसे दुनिया में 500 मिलियन से अधिक लोग उपयोग करते हैं। दूसरी ओर अधिकांश देश अंग्रेजी को सबसे आम भाषा के रूप में स्वीकार करते हैं।

इंटरनेट पर भी अधिकांश पोस्ट, पुस्तकें अंग्रेजी भाषा में लिखी जाती हैं। इसलिये लोगों को english ka hindi me anuvad करने की आवश्यकता पड़ी। आज कई ऐसी वेबसाइट और टूल मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अंग्रेजी का हिंदी में अनुवाद कर सकते हैं। आप चाहें तो इंटरनेट की मदद से english भी सीख सकते हैं। आज हम अपने लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि english को hindi में translate  कैसे किया जा सकता है?

इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद| english to hindi translate

ऐसे कई तरह के टूल्स और वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद हैं जो अंग्रेजी भाषा का हिंदी में अनुवाद करती हैं। हमने आपको नीचे ऐसी ही वेबसाइट और टूल्स का विवरण दिया है। जो आपकी मदद कर सकती हैं।

अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करने के लिए 5 best websites और apps

1- Google Translate – Translate Anything From English To Hindi

Google translate सबसे लोकप्रिय language translator tool है। एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करने के लिए लाखों लोग दैनिक आधार पर Google translate का उपयोग करते हैं। Google translate 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है, और इसमें अंग्रेजी और हिंदी अनुवाद शामिल हैं। Google अनुवाद का उपयोग करने के लिए, आप बस search बार में ‘Google translate’ खोज सकते हैं, और वहां से, आप अंग्रेजी से हिंदी या हिंदी से अंग्रेजी भाषा में अनुवाद करना चुन सकते हैं। आप किसी भी सामग्री को किसी एक भाषा में तुरंत अनुवाद करने के लिए दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं और URL भी दर्ज कर सकते हैं।

2- Translate.com

गूगल ट्रांसलेट की तरह ही Translate.com भी एक ऑनलाइन टूल प्रदान करता है जो तुरंत अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद कर सकता है। यह टूल 90 भाषाओं के अनुवाद का समर्थन करता है। यह चिकित्सा, व्यवसाय, तकनीकी और दस्तावेज़ अनुवाद जैसे विभिन्न प्रकार के अनुवादों का भी समर्थन करता है। वेबसाइट पर इनपुट प्रदान करने के लिए आप वॉयस इनपुट टाइप करना, फोटो अपलोड करना जैसी किसी भी विधि का उपयोग कर सकते हैं। वेब प्लेटफॉर्म की तरह ही एक ऐप भी है जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है।

3- LingvaNex

अगर आप थोड़ी अधिक शब्दों की सीमा चाहते हैं तो आप LingvaNex को इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वेबसाइट और ऐप दोनों ही रूप में उपलब्ध है। जो आपको 10 हजार शब्दों तक का अनुवाद प्रदान करता है। वेब प्लेटफॅार्म में स्क्रीन पर दो बॅाक्स के साथ एक बहुत ही सरल यूजर इंटरफेज है। आपको अपने text को बॅाक्स में इंटर करना है और जिस भाषा में आप अनुवाद चाहते हैं इस भाषा को चुन लेना है। अनुवाद का परिणाम आपको दाईं ओर दिये गए बॅाक्स में दिखाई देगा।

4- Hi translate

Hi translate एक मोबाइल ऐप है जो आपको सभी भाषाओं जैसे अंग्रेजी से हिंदी अनुवादक और कई अन्य भाषाओं का अनुवाद करने की अनुमति देता है। ऐप 100 भाषाओं तक के अनुवाद का समर्थन करता है, जो Google अनुवाद से अधिक है और हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत अनुवाद कर सकता है। ऐप की कार्यक्षमता Google अनुवाद के समान है। आप मैन्युअल रूप से text दर्ज कर सकते हैं और इसे अनुवाद से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐप वॉयस ट्रांसलेशन, real time text ट्रांसलेशन और ऑफलाइन ट्रांसलेशन जैसी सुविधाओं को भी सपोर्ट करता है। ऐप IOs और android स्मार्टफोन दोनों के लिए उपलब्ध है।

5- Microsoft Translator

Microsoft द्वारा निर्मित, Microsoft Translator ऐप Android और IOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। वेब अंग्रेजी और हिंदी सहित 70 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है, लेकिन Google अनुवाद से कम। यह उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है, और आप इसे ऑफ़लाइन मोड में भी उपयोग कर सकते हैं। अनुवादक ऐप का उपयोग करने के लिए text conversations, वॉयस कैमरा फोटो और स्क्रीनशॉट का अनुवाद करने सहित कई तरीके हैं।

निष्कर्श

आज की पोस्ट में हमने आपको इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे किया जाए, इस विषय में आपको जानकारी प्रदान की है। साथ ही हमने कुछ वेबसाइट्स और ऐप भी बताई हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से किसी भी भाषा का अनुवाद कर सकते हैं। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। अन्य किसी भी जानकारी के लिए नीचे दिये गए कमेंट बॅाक्स में क्लिक करें।

धन्यवाद,

यह भी पढ़ें

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं?

सर्दी में क्या खाना चाहिए?

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...