Connect with us

Hi, what are you looking for?

YouTube Se Paise Kaise Kamaye , YouTube
YouTube Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग

YouTube Se Paise Kaise Kamaye? यहाँ से होगी तगड़ी कमाई!

यदि आप मुझसे पूछ रहे हैं कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं, तो हाँ, मुझे इसके बारे में काफी जानकारी है। YouTube के बारे में अगर आपको पहले से नहीं पता है, तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। मैं आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी दे सकता हूँ। इससे आपके सभी संदेह दूर हो सकते हैं और आप भी दूसरे YouTubers की तरह इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की? चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि YouTube से पैसे कैसे कमाए।

इसे भी पढ़े –  Youtube Channel Kaise Banaye: बस 5 मिनट में बनाए खुद का Youtube चैनल

YouTube Se Paise Kaise Kamaye?

YouTube से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जो आजकल लोग उपयोग कर रहे हैं, लेकिन मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा। अगर आप मेहनत करते हैं तो आप यूट्यूब से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कि youtube se paise kaise kamaye जा सकते हैं।

  • Sponsorship

इस तरह के वीडियो से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने चैनल को लोकप्रिय बनाना होगा। जब यह सभी की नजरों में आ जाएगा, तब आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Popularity बढ़ते ही Sponsors आपसे संपर्क करेंगे और उनकी ads को आपके चैनल में प्रदर्शित करने के लिए आपको पैसे मिलेंगे। आप इन ads को अपने वीडियो के शुरू या अंत में दिखा सकते हैं।

  • Affiliate Marketing

इस तरीके से भी आप YouTube से बहुत सारे पैसे कमा सकते हो, और वो भी बहुत ही कम समय में। इसके लिए आपको कोई भी अच्छा एक Product चुनना होगा, फिर उसे इस्तमाल कर उसके ऊपर एक Review video बनाना होगा और उसके बाद उसकी Purchase link देनी होगी description में, जिससे की आपके Viewers उसे खरीद सकें और जिसके की आपको Purchase के हिसाब से commission मिलती है। 

इसी तरह आप इन सभी उपायों से YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास Blog नहीं है तो भी आप YouTube से पैसे कमा सकते हो, और एक बार आप Blog बना लिए तो तब तो आप ये YouTube Videos को अपने blog में integrate कर सकते हो। YouTube प्रायतः सभी Video Format को support करता है, और इसमें Category की संख्या भी बहुत ज्यादा है जिससे की आपने पसंद के मुताबक Video add कर सकते हो। यहाँ Possibility अपार है और Earning भी।

  • Membership

अगर आपको कोई चैनल अच्छा लगता है, तो आप उसकी Membership ले सकते हैं। इससे आपको उस चैनल से कई मुफ्त सुविधाएँ मिलती हैं, साथ ही, चैनल के मालिक आपको विशेष लाभ भी प्रदान करते हैं।

  • Google Adsense

YouTube से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है Google AdSense। ज्यादातर YouTubers इससे ही पैसा कमाते हैं। Google AdSense गूगल का एक विज्ञापन प्रोडक्ट है जो YouTube पर विज्ञापन दिखाता है और उसके बदले में कुछ हिस्सा यूट्यूबर्स को देता है। चैनल को मोनेटाइज करने से पहले आपको Google AdSense पर अकाउंट बनाना होगा। 

फिर आप यूट्यूब चैनल की सेटिंग में जाकर Monetization को Allow कर सकते हैं। जब चैनल मोनेटाइज हो जाता है, तो आप विज्ञापन दिखाकर पैसा कमा सकते हैं और उन्हें अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

  • Superchat और Super Sticker

इसी तरह, Superchat और Super Sticker के माध्यम से आपके प्रशंसक, चैट स्ट्रीम में अपने मैसेज को हाइलाइट करने के लिए पैसे चुका सकते हैं। यह चैनल के ओनर को अपनी आमदनी में वृद्धि करने के लिए काफी सहायक होता है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या करें और क्या न करें?

शायद यह सवाल आपके दिमाग में भी होगा कि क्या वो काम हैं जो हर कोई एक अच्छा यूट्यूबर बन सकता है। क्यों कुछ यूट्यूबर्स बहुत सफल होते हैं और अन्य नहीं। उन सभी सवालों का जवाब देने के लिए मैंने उन सभी चीजों की एक सूची बनाई है जिससे आप एक अच्छा YouTuber बन सकते हैं।

क्या करें

  • अपने Users को चैनल सब्सक्राइब करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • कुछ ऐसे वीडियो बनाएं जो लोगों को अधिक रुचिकर बनाए, जिससे ज्यादा Comments, पसंद और Sharing किया जाए।
  • दूसरे चैनल्स के साथ मिलकर उनका प्रमोशन करें जिसे Cross promotion भी कहा जाता है।
  • अपने वीडियो का नाम ध्यानपूर्वक सोचकर चुनें, और उसी तरीके से विवरण और टैग्स भी जोड़ें। इससे आपके वीडियो इंडेक्स हो जाएंगे और सर्च रिजल्ट में दिखाई दें।
  • अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि लोग इसके बारे में जान सकें।
  • ऐसे वीडियो बनाएं जो देखने में रोचक हो और जिन्हें दर्शक पूरा देखें।

क्या न करें

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी-कभी किसी दूसरे का वीडियो कॉपी पेस्ट न करें। ऐसा करने से आप बहुत जल्दी पकड़े जाएंगे, आपका खाता बैन हो जाएगा, और वीडियोज़ भी हटा दिए जाएंगे।
  • YouTube के नियमों का पालन करें और explicit वीडियो कभी न बनाएं, जिसे YouTube अनुमति नहीं देता।

निष्कर्ष

हमने यहाँ पर YouTube से पैसे कमाने के सभी तरीकों को विस्तार से बताया है। उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, अगर हां, तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें जो जानना चाहते हैं कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye? आप यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाकर लाखों रुपये हर महीने कमा सकते हैं।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...