Connect with us

Hi, what are you looking for?

youtube-channel-kaise-banaye

ब्लॉग

Youtube channel kaise banaye: बस 5 मिनट में बनाए खुद का youtube चैनल

5 मिनट में बनाए खुद का youtube Channel kaise banaye

youtube-channel-banaye

अगर आप अपना Youtube channel बनाना चाहते हैं पर इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है। तो आज की हमारी यह पोस्ट आपके लिए ही है। आपने youtube पर वीडियोज तो देखे ही होंगे और आपके मन में भी यह ख्याल आता होगा कि आखिर वे youtube पर चैनल कैसे बनाते हैं? अगर आपको अपना यू ट्यूब चैनल शुरु करना है। और आपको सही जानकारी की तलाश है। तो हमारी पोस्ट को आप पूरा पढ़ें। आज हम Youtube channel kaise start karte hain? इसके विषय में ही जानेंगे। तो चलिये बिना देरी किये पोस्ट को आगे बढ़ाते हैं और जानते हैं कि अपना Youtube channel kaise banaye.

You tube क्या है?

यू ट्यूब एक free वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है। जहा उपयोगकर्ता अपने खुद के बनाए हुए वीडियो को अपलोड कर सकता है तथा दूसरों के द्वारा बनाए हुए वीडियो को देख सकता है, पसंद कर सकता है, साझा कर सकता है और उन पर टिप्पणी भी कर सकता है। यू ट्यूब को आप अपने मोबाइल, लैपटॅाप, टैपलेट किसी के भी द्वारा एक्सेस कर सकते हैं।

इस फ्री वीडियो शेयरिंग वेबसाइट को साल 2005 में शुरु किया गया था। वहीं अगर वर्तमान समय की बात करें तो आज यह सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली साइट है। जिसमे 6 बिलियन से भी ज्यादा घंटे की वीडियोज विजिटर्स द्वारा हर महीने देखी जाती है।

You tube channel क्या है?

यू ट्यूब एकgoogle-owned video network है। आज you tube के एक बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स है यानी पूरी दुनिया की एक तिहाई आबादी इससे जु़ड़ चुकी है। यह 80 भाषाओं में 91 देशों में उपलब्ध है। इससे हमें पता चलता है कि यू ट्यूब लोगों के बीच कितना लोकप्रिय है। आज के समय में यू ट्यूब केवल एक वीडियो प्लेटफॅार्म बनकर ही नहीं रह गया है। यह हमारे दैनिक जीवन का एक भाग हो गया है। हर दिन न जाने कितने लोग इस पर वीडियोज देखते हैं। और वीडियो बनाकर इस पर अपलोड करतेे हैं। लोग

अपने टैलेंट और हुनर को यू ट्यूब चैनल के द्वारा पूरी दुनिया के सामने लाते हैं। आपके अंदर भी अगर कोई हुनर या टैलेंट है। और उसे आप लोगों के सामने लाना चाहते हैं। तो आपको भी अपना यू ट्यूब चैनल बनाना होगा। यू ट्यूब चैनल किस तरह बनाए नहीं आता? तो कोई बात नहीं हम आपको स्टेप ब आसान भाषा में समझाते हैं। कि किस तरह यू टयूब चैनल बनाते हैं?

You tube channel kaise banaye step-by-step guide in hindi

यू ट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास google account का होना जरूरी है। अगर आपके पास अपना google account या gmail ID है। तो आप उसी जीमेल अकाउंट से ही यू ट्यूब पर साइन इन कर सकते हैं।

हम मान के चलते हैं कि आपके पास आपकी gmail ID है

step- 1

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर, लैपटॅाप या मोबाइल से ब्राउजर में जाएं। ब्राउसर में youtube की official website सर्च करके उसे ओपेन करें।

step- 2

YouTube की वेबसाइट open होने पर right side में आपको sign in का विकल्प मिलेगा। साइन पर क्लिक करके अपनी Gmail ID लॅाग इन करें और आगे के लिएaccess लें।

step-3 

Log in करने के बाद आपको अपनी gmail ID में लगी प्रोफाइल फोटो दिखेगी। उस पर क्लिक करने पर आपके सामने कई सारे विकल्प दिखाई देंगे। आपको “create a channel” के विकल्प पर क्लिक करना है।

step- 4

अब आपके सामने Your creator journey begins की एक विंडो खुलेगी। जिसके बाद Get started के विकल्प पर क्लिक करना है। अब “Use your name” और “Use a custom name” के दो विकल्प मिलेंगे। आपको अगर ब्रांड नेम से चैनल बनाना है तो “Use a custom name”विकल्प को चुनें।

step-5 

youtube channel का नाम के बाद अब आपको नीचे “Create” के बटन पर क्लिक करना है। इस तरह आपका यू ट्यूब चैनल बनकर तैयार हो जाएगा। अब अपनी प्रोफाइल पिक्चर को अपनी पसंद के अनुसार सेट कर लें।

चैनल बनाते समय इन बातों का रखे ध्यान

  • एक ऐसा नाम चुनें जिसे याद रखना आसान हो।
  • नाम छोटा हो तो ज्यादा बेहतर है।
  • चैनल का नाम यूनिक होना चाहिए।
  • आप अपने कंटेट के अनुसार ही चैनल का नाम चुनेंगे तो बहुत ही अच्छा है।
  • इसके साथ आपको Social profile, website link, Channel description, डालना है और save and continue के बटन पर क्लिक करना है।

professional youtube channel kaise banaye

youtube-channel-kaise-banaye

यू ट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं यह तो आपने सीख लिया लेकिन अगर आपको अपना professional youtube channel बनाना है तो नीचे दी गई बातो का ध्यान रखें।
लोगो

1- logo of Youtube channel

आपको अपने चैनल के लिए एक बेहतर लोगो तैयार करना होगा। अगर आपको लोगो बनाना नहीं आता, तो चिंता की कोई बात नहीं आपको इंटरनेट पे ऐसी कई वेबसाइट और apps मिल जाएंगी जो आपकी एक प्रोफेशनल लोगो बनाने में मदद कर सकती हैं।

2- Youtube channel art design

यूट्यूब चैनल के लिए चैनल आर्ट डिजाइन अच्छी करें। एक चैनल आर्ट का साइज 2560px X 1440px का बनाएं। आप फ्री apps की मदद से ऐसा कर सकते हैं।

3-  Introduction of Youtube channel

चैनल का इंट्रो सबसे ज्यादा जरूरी ताकि यूजर्स को आपके कंटेट के विषय में पता चल सके। इंट्रो में चैनल का लोगो अवश्य होना चाहिए और इंट्रो ज्यादा लंबा न हो, न ही उसका म्यूजिक ज्यादा लाउड हो। इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

4-About section

इस सेक्शन में आपको अपने चैनल के विषय में बताना है। जैसे आप इस पर किस प्रकार के वीडियो कंटेट अपलोड करते हैं आदि।

5- Links

चैनल पर सोशल मीडिया, जैसे Twitter, LinkedIn,Facebook, Instagram, Website आदि के लिंक जरूर डाले ताकि चैनल का engagement  बढ़ें। और लोग आपको यू ट्यूब के अलावा Social Media Platforms पर भी फॅालो करें।

6- youtube playlist

आप अपने वीडियो को कैटेगरी बनाकर प्लेलिस्ट तैयार कर सकते हैं। इससे Viewers को आपके चैनल के वीडियोज को देखने में आसानी होगी। अगर आप Tutorial अपलोड कर रहे हैं तो उसे सिरीज वाले प्लेलिस्ट में होना आवश्यक है।

YOUTUBE video की SEO कैसे करे?

  • वीडियो का Title आकर्षक होना चाहिए। क्योंकि viewers Title को पढ़कर ही वीडियो देखते हैं।
  • एक अच्छा अपने वीडियो के लिए Thumbnail बनाए। Thumbnail से ही मालूम होता है कि वीडियो में क्या दिखाया गया होगा। Thumbnail का रंग ठीक से चुने।
  • Focus keywords का इस्तेमाल ज्यादा करें।
  • वेबसाइट या ब्लॅाग का Description जरूर डालें। वीडियो के डिस्क्रिपशन में ही अपने आर्टिकल का URL डाल दें। जिससे लोगों को आपकी वेबसाइट के बारे में भी पता चल सके।
  • सभी जरूरी चीजें दर्ज करने के बाद ही वीडियो को Publish करें।

YouTube channel Monetization Requirements

  • YouTube इस बारे में काफी चयनात्मक है कि वह मुद्रीकरण कार्यक्रम में किसे आने देता है। इससे पहले कि आप YPP में आवेदन कर सकें, आपके पास होना चाहिए:
  • 1,000 subscribers
  • आपके चैनल पर देखे जाने के 4,000 घंटे (12 महीने के अंदर)
  • YouTube के नियमों का पालन करने की इच्छा: समुदाय दिशानिर्देश, विज्ञापनदाता के अनुकूल सामग्री दिशानिर्देश और सेवा की शर्तें

Guidelines for creating a you tube channel

  • किसी और की वीडियो को अपलोड न करें, वरना Copyright Strike आ सकती है।
  • किसी भी प्रकार के Nudity or sexual content promote के कंटेट को promote नहीं करना चाहिए।
  • आपके द्वारा अपलोड की वीडियो किसी धर्म या जाति विशेष की भावनाओं को ठेस न पहुंचाती हो।
  • हमेशा वीडियो को अपलोड करने से पहले सभी गाइडलाइन्स का सही तरह से पालन करें।
अंत में

आज की पोस्ट में हमने Youtube channel kaise banaye के विषय में आपको विस्तारपूर्वक बताया है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा youtube पर चैनल कैसे बनाते हैं? और उससे संबंधित जानकारी भी आपको मिल गई होगी। हमारी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद,

read more

मेरे पास के किराये के मकान

चांद धरती से कितना दूर है | Chand dharti se kitna door hai?

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

क्या आपको किराये के मकान की तलाश है?     दोस्तों अगर आप भी किराये के मकान के लिए परेशान हो रहे है और...