Connect with us

Hi, what are you looking for?

Google Gemini AI क्या है - जो इंसानो की तरह सोचता है?

ब्लॉग

Google Gemini AI क्या है – जो इंसानो की तरह सोचता है?

आजकल  AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस)  का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसकी वजह से लोगों के काम आसान हो रहे हैं। हाल ही में गूगल ने अपना नया Gemini AI मॉडल लॉन्च किया है, जो बहुत शक्तिशाली माना जा रहा है। आपने ChatGPT का नाम सुना होगा यह नया मॉडल ChatGPT को भी पीछे छोड़ सकता है। इस लेख में, हम Google Gemini AI के बारे में सारी जानकारी देंगे। 

क्या है Google Gemini AI ?

Google Gemini AI एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल है। जिसे गूगल ने 7 दिसम्बर 2023 को लांच किया गया था। इसका use लोगों के ऑनलाइन searches को और भी efficient बनाने के लिए  किया जाता है। Gemini AI को बहुत पावरफुल मन जाता है। और इसका aim है ChatGPT और दुसरे AI models को भी पीछे छोड़ना। इसके जरिये Google users को  बेहतर और तेज़ सर्च रिजल्ट्स देने का प्रयास कर रहा है। 

Quick Overview

AI (Artificial Intelligence) Gemini AI
Created By Google and Alphabet
Released Date 7th December 2023
Version Ultra, Nano, Pro
Competitors ChatGPT, Claude

Google Gemini AI के कितने Version हैं?

गूगल ने Gemini AI को तीन different वर्जनों में लॉन्च किया है – Gemini Nano, Gemini Pro और Gemini Ultra। इन वर्जन्स को अलग-अलग user की आवश्यकताओं के आधार पर विकसित किया गया है, जिससे वे अपने कामों को और भी आसानी से कर सकें। 

इन वर्जनों का उपयोग करके आप चाहे वह कोई भी प्लेटफॉर्म हो, उस पर बिना किसी समस्या के अपनी पसंदीदा एप्लिकेशन्स और सॉफ़्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में और आसान शब्दों में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

Gemini Nano

गेमिनी नैनो वह वर्जन है जो सबसे छोटा है और इसे मोबाइल फ़ोन और टैबलेट जैसे पोर्टेबल डिवाइसेस पर आसानी से चलाया जा सकता है। इस वर्जन को विकसित करते समय, यह मुख्य रूप से उपयोगकर्ताओं के स्मार्टफोन पर ऐप्स और इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग करके आप अपने मोबाइल उपकरण पर विभिन्न एप्लिकेशन्स चला सकते हैं और इंटरनेट की सेवाओं का आनंद उठा सकते है। 

Gemini Pro

गूगल का Gemini Pro मध्यम आकार का एक एआई मॉडल है जो अब Bard AI में इंटीग्रेट हो गया है। इससे यह ChatGPT के साथ भी टक्कर दे रहा है। गूगल के अनुसार, यह बेहतर है जब इसे summarizing content और writing जैसे कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। और यह बहुत शक्तिशाली है और लोकप्रिय ChatGPT सेवा को और अधिक मजबूत बनाती है। इससे यह समझना आसान होता है कि यह एक बहुत अच्छा एआई मॉडल है जो बहुत से कामों के लिए उपयोगी हो सकता है। 

Gemini ultra

जेमिनी अल्ट्रा एक बहुत ही शक्तिशाली वर्जन है जो बहुत ही अधिक क्षमताओं के साथ आता है। इसका उपयोग करके आप अपने कामों को और भी बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं। इसमें उन सभी विशेषताओं को शामिल किया गया है जो उपयोगकर्ताओं को एक उच्च स्तर की तकनीकी सामर्थ्य से लाभान्वित करने में मदद करती हैं। जो लोगों को बड़ी तकनीकी शक्ति से फायदा पहुंचाने में मदद करती है।

Gemini Pro को Access कैसे करें?

अब हम सीखेंगे कि Google Gemini Pro को कैसे एक्सेस किया जा सकता है। वर्तमान में, Gemini Pro को आप बस बार्ड चैटबॉट का उपयोग करके मुफ्त में ही एक्सेस कर सकते हैं, जो चैट अनुभव को बेहतर बनाने के लिए विकसित किया गया है। Gemini Integrated Bard तक पहुंचने के लिए, आपको नीचे दिए गए सरल कदमों को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र में बार्ड वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको ब्राउज़र में बार्ड की वेबसाइट को खोलना है, और वहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप उसे एक्सेस कर सकते हैं।
  2. इसके बाद आपको अपने मौजूदा Google खाते के उपयोग से बार्ड में साइन इन करना होगा। बार्ड तक पहुंचने के लिए, आपको एक Google खाता होना आवश्यक है, और आपको अपने Google खाते क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके वहां साइन इन करना होगा।
  3. साइन इन होने के बाद आप बार्ड पर जाकर Gemini Pro के सभी उन्नत सुविधाओं का आसानी से आनंद ले सकते हैं, जो आपको अधिक इंटरैक्टिव और सुधारित चैट अनुभव प्रदान करता है।

इन सारे टिप्स को फॉलो करने के बाद आप गेमिनी प्रो के सभी नए फीचर्स का मजा ले सकते हैं जो आपको एक और सुधारित चैट अनुभव प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, आपको किसी विशेष प्लान को चुनने की आवश्यकता हो सकती है, और इसके बाद आप इस सेवा का अच्छे से आनंद ले सकते हैं।

Gemini AI कितने देशों में होगा उपलब्ध?

अब जेमिनी ए.आई. 170 से अधिक देशों में होगा। अभी तक, यह सिर्फ उन जगहों में है जहां अंग्रेजी भाषा में होता है। लेकिन जल्द ही इसकी उपलब्धता को बढ़ाने की योजना है, जैसे कि यूरोप जैसे विभिन्न भाषाओं और स्थानों में, और और भाषाएं शामिल की जाएंगी। 

हमारा लक्ष्य है कि जेमिनी ए.आई. को बहुत बड़े लोगों के लिए आसान बनाया जाए, और विभिन्न भाषाओं और सांस्कृतिकों के मिलन के संदर्भ में इसमें बातचीत और इंटरएक्शन को सरल बनाए रखने का। जैसे-जैसे सेवा बढ़ती है, हमारा उद्देश्य है सार्वजनिकता को बढ़ाना और एक विशाल वैश्विक उपयोगकर्ता समूह की सेवा को और बेहतर बनाना।

Google Gemini AI का Future

Gemini AI एक ऐसा टूल है जो विभिन्न प्रकार की जानकारी को समझ सकता है। इसका मतलब यह नहीं कि Gemini केवल जानकारी प्रदान करने में ही कार्यरत है, बल्कि यह आपके सवालों का उत्तर देने के लिए Text, Code, Image, Audios, और Videos को समझ सकता है। इसका मतलब है कि Gemini AI को एक समय में विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए डेवेलप किया गया है। यह एक समय में विभिन्न प्रकार की जानकारी को प्रोसेस कर सकता है।

Google Gemini AI MMLU (Masiv Multitask Language Understanding) एक ऐसा AI मॉडल है जो Human Experts के साथ तुलना में दुनिया की पहली ऐसी तकनीक है जो किसी भी समस्या को बड़ी आसानी से हैंडल कर सकती है। गूगल ने Gemini AI की क्षमताओं का एक टेस्टिंग वीडियो साझा किया है, जिसमें Gemini AI पेपर पर लिखी गई लाइनों को समझकर जवाब दे रहा है। इसके अलावा, Gemini AI पेपर पर बने वस्तुओं से जुड़ी और भी जानकारी प्रदान कर रहा है।

निष्कर्ष 

मुझे पूरा यकीन है कि आपने अब तक समझ लिया होगा कि Google Gemini AI क्या है और यह कैसे काम करता है। आपको बता दूं कि इसका इस्तेमाल करना पूरी तरह से मुफ्त है। इसका इस्तेमाल आप बिलकुल फ्री में कर सकते हैं और इसे अच्छे से जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

अगर आपने आज कुछ नया सीखा है, तो इस ज्ञान को अपने दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें। इससे उन्हें भी नई AI तकनीकों के बारे में पता चलेगा। और ऐसी ही नई जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट  को नियमित रूप से चेक करते रहें।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

हेल्थ

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?   महिला हो या पुरुष पेट में दर्द  होना एक सामान्य सी बात है...