Connect with us

Hi, what are you looking for?

UPI पेमेंट के नियम में बदलाव
UPI पेमेंट के नियम में बदलाव

ब्लॉग

UPI पेमेंट के नियम में बदलाव! अब पेमेंट करने में लगेगा और अधिक समय

UPI पेमेंट के नियमों में हाल ही में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है! यह बदलाव सभी को प्रभावित करेगा, चाहे वह एक बच्चा हो, एक बुजुर्ग व्यक्ति हो, या फिर एक युवा। यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि पेमेंट हर किसी के लिए सुरक्षित हो और अपराधियों के खिलाफ सावधानी बढ़ाई जाए। 

इसलिए आपको धैर्य और सहयोग की जरूरत हो सकती है। यह हम सभी के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक अनुभव सुनिश्चित करने का प्रयास है। आज हम इस आर्टिकल में यही विषय चर्चा करेंगे, इसलिए इसे पूरा ज़रूर पढ़ें।

ऑनलाइन फ्रॉड से बचाव के लिए सुझाव

सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए एक प्रस्ताव दिया था। इसमें सरकार को यूपीआई भुगतान में बदलाव करने की योजना है। अगर सरकार इस प्रस्ताव को मंजूर कर लेती है, तो आपको बता दें कि यूपीआई के जरिए ऑनलाइन पेमेंट का तरीका बिलकुल बदल जाएगा, जिसमें अब आप तुरंत किसी को भुगतान नहीं कर पाएंगे।

2024 में UPI पेमेंट के नए नियम

आजकल  (Unified Payments Interface) पेमेंट एक बहुत ही लोकप्रिय तरीका है जिसका उपयोग लोग अपने लेन-देन के लिए कर रहे हैं। 2024 में, यूपीआई पेमेंट में कुछ नए नियम आये हैं। यह नियम बदलाव और सुधार का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य भुगतान की सुरक्षा बढ़ाना और ऑनलाइन फ्रॉड को कम करना है। 

यह नए नियम आपकी सुरक्षा और विश्वास को बढ़ाने के लिए हैं, ताकि आपका भविष्य मजबूत और सुरक्षित रहे। अगर आप UPI पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं, तो ये नए नियम आपके लिए जरूरी हो सकते हैं।

  • नए साल 2024 के आने के बाद एनपीसीआई ने नए नियमों की घोषणा की है। इसमें कई बदलाव किए गए हैं। आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि अगर आपने अपने खाते का एक साल तक इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपका खाता बंद हो सकता है। इसलिए, यदि आपका खाता बंद न हो, तो नियमों का पालन करें और नियमित रूप से अपने खाते का उपयोग करें।
  • एक और बदलाव हुआ है कि अब जब आप पेमेंट करेंगे, तो आप अधिक रुपये का लेनदेन कर सकेंगे। अर्थात, अब आप एक दिन में ₹100000 तक का लेनदेन कर सकते हैं।
  • यूपीआई पेमेंट में एक और बदलाव किया गया है। अब यदि कोई user पहली बार किसी को ₹2000 से ज्यादा का भुगतान करता है, तो उसके बाद 4 घंटे के लिए रोक लग जाएगी। इसका मतलब है कि 4 घंटे तक वह और कोई भी पैसा नहीं भेज सकता। इससे उपयोगकर्ता के साथ होने वाली फ्रॉड को रोका जा सकता है।
  • आरबीआई ने यह भी घोषणा की थी कि क्रेडिट कार्ड के लिए रिपीट पेमेंट, म्यूचुअल फंड सदस्यता और बीमा प्रीमियम के लिए 1 लाख रुपये तक के यूपीआई भुगतान के लिए अब अतिरिक्त कारक प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। घोषणा से पहले, AFA प्रमाणीकरण के बिना हस्तांतरित की जा सकने वाली धनराशि की सीमा 15,000 रुपये थी।
  • और अब अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों को किए जाने वाले यूपीआई भुगतान की सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है। इस तरह का सुधार किया गया था ताकि यूपीआई भुगतान को अधिक लोगों द्वारा उपयोग किया जा सके।
  • NPCI ने बैंकों और Google Pay, Paytm और PhonePe जैसे ऑनलाइन भुगतान ऐप्स को निर्देश दिया है कि वे सभी UPI आईडी को निष्क्रिय करें जो एक साल से अधिक समय से उपयोग नहीं की गई हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने UPI पेमेंट के नए नियमों के बारे में बताया है जिससे आप UPI का इस्तेमाल और भी आसानी से कर पाएंगे। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है और आपको लगता है कि इससे दूसरों को भी मदद मिल सकती है, तो इसे शेयर करना न भूलें।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

हेल्थ

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?   महिला हो या पुरुष पेट में दर्द  होना एक सामान्य सी बात है...