Connect with us

Hi, what are you looking for?

Paytm Payments Bank

ब्लॉग

Paytm Payments Bank: कौनसी गलती की वजह से पेटीएम को मिली ऐसी सजा?

RBI की एक्शन से Paytm Payments Bank में हलचल मच गई है। निवेशक पीछे हट रहे हैं और शेयर में गिरावट आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, RBI ने Paytm पर मनी लॉन्ड्रिंग और KYC से जुड़ी गलतियां देखी हैं। कुछ महीने पहले RBI ने ED को Paytm में इस उल्लंघन के बारे में सूचित किया था, लेकिन Paytm ने नियमों का उल्लंघन जारी रखा।

इसके परिणामस्वरूप, RBI ने Paytm Payments Bank पर पाबंदी लगाने का निर्णय लिया है। 29 फरवरी से Paytm की कई सेवाएं बंद होंगी। Paytm का पेमेंट बाजार में लगभग 17% हिस्सा है, और इस पाबंदी का असर बड़े तबके पर पड़ सकता है। करोड़ों यूजर्स भी इस निर्णय से प्रभावित होंगे, और कई लोग अभी भी कन्फ्यूजन में हैं।

RBI ने Paytm को रोक लगाई है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के 35ए नियम के तहत Paytm Payment Bank पर कठिन एक्शन लिया है। इसके परिणामस्वरूप, Paytm पेमेंट्स बैंक के ग्राहक 29 फरवरी के बाद से कोई भी ट्रांजेक्शन, फास्ट टैग, क्रेडिट-डिपॉजिट और ट्रांजेक्शन का उपयोग नहीं कर पाएंगे। RBI ने Paytm को 15 मार्च तक नोडल अकाउंट सेटल करने के लिए कहा है।

Paytm Payment Bank के साथ क्यों हुई कार्रवाई?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Paytm Payments Bank ने लाखों खातों में KYC का सही से पालन नहीं किया था। इसका मतलब यह था कि बैंक को नहीं पता था कि उसके ग्राहक कौन हैं। इससे धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे खतरे बढ़ गए। Paytm Payments Bank Limited (PPBL) के पास लाखों ऐसे खाते थे जो कि KYC के बिना थे। 

इसमें कई मामले थे जिनमें एक ही पैन कार्ड का उपयोग किया गया था अनेक खातों को खोलने के लिए। इन खातों से करोड़ों रुपयों का लेन-देन भी हुआ, जो नियमों के हिसाब से बहुत अधिक था। इससे मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका है। इसी कारण से RBI ने कड़ा कार्रवाई की। अब यदि कोई और नए आरोप सामने आते हैं तो प्रवर्तन निदेशालय कंपनी के खिलाफ जांच करेगा।

Paytm की यह सेवा जारी रहेगी

RBI के निर्देश अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए सभी प्रतिबंधों का इस पर कोई असर नहीं होगा। लेकिन, जो भी लोग पेमेंट्स बैंक से जुड़े हुए हैं, उन पर ये प्रतिबंध पड़ेंगे। RBI ने आदेश दिया है कि सभी ग्राहकों को उनका पेटीएम बैलेंस निकालने और उपयोग करने की पूरी सुविधा दी जाएगी।

यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए भी होगी, जिनके पास पेटीएम के करेंट और सेविंग्स अकाउंट हैं या फिर जो फास्ट टैग का इस्तेमाल कर रहे हैं। 29 फरवरी के बाद से पेटीएम की सभी सेवाएं आम तौर पर सामान्य रूप से उपलब्ध रहेंगी।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

हेल्थ

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?   महिला हो या पुरुष पेट में दर्द  होना एक सामान्य सी बात है...