Connect with us

Hi, what are you looking for?

Silai Machine Yojana

ब्लॉग

Silai Machine Yojana: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और अंतिम तिथि की जानकारी

देश भर में बेरोजगार लोगों के लिए पीएम मोदी जी ने विश्वकर्मा Silai Machine Yojana शुरू हो गई है। अब आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से महिलाओं को दिया जाएगा, लेकिन पुरुष भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं अगर उन्हें Silai का काम आता है तभी वो आवेदन कर सकते है।

अगर आपको यह नहीं पता कि आप कैसे पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, तो आप इस लेख को पढ़ें। हम आपको इस योजना के बारे में सरल शब्दों में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। इस लेख से आप यह जान पाएंगे कि कौन-कौन Silai मशीन की योजना का लाभ उठा सकते हैं, योजना का मुख्य उद्देश्य और कैसे आवेदन करें।

ऑनलाइन सिलाई मशीन योजना Registration

पीएम विश्वकर्मा Silai Machine Yojana के द्वारा गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मदद मिलेगी। यहाँ बता दें कि योजना के लिए पात्र नागरिकों को पहले ही आवेदन करना होगा। फिर लाभार्थियों को 5 से 15 दिनों तक की ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके दौरान हर दिन 500 रूपए भी दिए जाएंगे। 

ट्रेनिंग के बाद आपको सिलाई का काम करने के लिए certificate भी मिलेगा। इसके साथ ही मुफ्त में सिलाई के लिए अनुदान भी प्राप्त होगा ताकि आप सिलाई मशीन खरीद सकें।

पीएम विश्वकर्मा Silai Machine Yojana की धनराशि

जो लोग पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना से लाभ लेना चाहते हैं, हम उन्हें बता देते हैं कि सरकार उन्हें सहायता राशि प्रदान करती है। यह जानकारी के लिए है कि 15 हजार रुपए की Silai मशीन की खरीदारी के लिए धनराशि दी जाती है। जब आपका प्रशिक्षण (Training) समाप्त होता है, तो आप इस योजना के तहत यह अनुदान प्राप्त करके Silai मशीन खरीद सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य

सरकार का मुख्य उद्देश्य है कुशल कारीगरों को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना। इस योजना के अंतर्गत, जो गरीब और जरूरतमंद हैं, वे चाहे महिला हों या पुरुष, इसका लाभ उठा सकते हैं। सरकार बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना चाहती है। इसलिए वह योग्य लोगों को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान कर रही है, ताकि वे अपने घरों में ही Silai करके अपने जीवन को बेहतर बना सकें।

इसे भी पढ़े-PM Kisan Samman Nidhi Yojna। किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन अप्लाई, स्टेटस चेक लिस्ट

Silai Machine Yojana  रजिस्ट्रेशन की पात्रता

अगर आपको Silai करने का काम आता है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपकी आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इस योजना का लाभ एक ही परिवार के एक व्यक्ति को ही मिलेगा। अगर आपने पहले से इस योजना का लाभ लिया है, तो आप फिर से पात्र नहीं होंगे। राजनीतिक पद पर काम करने वाले भी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी देने होते हैं। इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  1. आधार कार्ड
  2. आय का प्रमाण पत्र
  3. पहचान पत्र
  4. एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  5. आवेदक का चालू मोबाइल नंबर
  6. आयु प्रमाण पत्र आदि।

इसलिए आपको रजिस्ट्रेशन करने से पहले इन सभी दस्तावेजों को तैयार रखना होगा।

सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए योग्य नागरिकों को निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।

  1. सबसे पहले आपको पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वहाँ आपको रजिस्ट्रेशन के लिए एक लिंक मिलेगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा। 
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना फोन नंबर और आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  4. फिर आपको आए ओटीपी को डालकर उसे सत्यापित करना होगा। 
  5. ओटीपी के बाद आपको अपनी कैटेगरी चुननी होगी। 
  6. अब आपको आवेदन फॉर्म में अपनी जानकारी देनी होगी और जरूरी दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे। 
  7. सबमिट बटन पर क्लिक करके आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...