Connect with us

Hi, what are you looking for?

pm kisan samman nidhi yojana benefit

ब्लॉग

PM Kisan Samman Nidhi Yojna। किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन अप्लाई, स्टेटस चेक लिस्ट

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन: भारत एक किसान बाहुल्य देश है जहां आधी से ज्यादा जनसंख्या का पालन पोषण खेती से होता है। इसी लिए शुरू से ही किसानो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएँ सरकार लाती रही गई हैं। ऐसी ही एक योजना है PM kisan samman nidhi yojna. इस योजना के माध्यम से देश में रह रहे सभी किसानों के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी। देश में किसान भाइयों की स्थिति में सुधार आए इस के लिए केंद्र सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Yojna की शुरुआत की थी। इस लेख में हम आपको योजना से जुड़े हुए निम्नलिखित प्रश्नो के उत्तर देंगे-

· क्या है PM kisan samman nidhi yojna?
· पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य क्या है?
· क्या है पीएम किसान स्टेटस 2021?
· पीएम किसान स्टेटस ऐप के माध्यम से कैसे चेक कर सकते हैं ?
· किन किसानों को मिलता है इस योजना का फायदा?
· कब ट्रांसफर की जा सकती है 10वीं किस्‍त?

क्या है PM kisan samman nidhi yojna?

इस योजना के अंतर्गत किसानों को 6000 रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। लेकिन यह राशि सिर्फ उन्ही किसानों को दी जाएगी जिनकी खुद की ज़मीन है। इस योजना के माध्यम से उन्हें 6000 रूपए की धनराशि का लाभ दिया जाएगा जो की उन्हें 3 अलग-अलग किश्तों में दी जाएगी। इन किश्तों के बीच में 4 महीने का अंतर रहेगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा पीएम किसान स्टेटस को कैसे देखें इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे । कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें जिससे आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में आवश्यक ज्ञान हो सके।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य?

इस योजना का उद्देश्य सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। प्राप्त हुई धनराशि के माध्यम से उन्हें विषम एवं कठिन परिस्थितियों या हालातों में भी कृषि/खेती से जुड़े रहने और अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए आय का एक स्रोत बना रहेगा। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को सभी किसान आसानी से अपने खाते में देख सकते हैं।

क्या है पीएम Kisan Status 2021?

यदि किसान को अपने खाते में आई धनराशि को चेक करना है तो वह प्रधानमंत्री किसान स्टेटस 2021 के माध्यम से ऐसा कर सकता है। इस योजना के तहत बनायी गयी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाके आप अपना किसान स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से आप देख सकते हैं कि आपके खाते में कितनी धनराशि आई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना status check कैसे करें?

Step1. सबसे पहले आप प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए बनाई गयी आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएँ।
Step2. जब आप यह पोर्टल खोलेंगे तो होम पेज पर आपको दाहिने तरफ “Farmers corner” दिखेगा। उस पर क्लिक करने पर आपको कुछ विकल्प दिखेंगे।
Step3. आप को इन विकल्पों में से “Beneficiary status” के विकल्प पर क्लिक करना है।
Step4. क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा।
Step5. यहाँ आप को पूछी गयी जानकारी प्रदान करनी होगी जैसे की आप का आधार नंबर , मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर। इन में से किसी एक का चुनाव करना होगा और जानकारी भर देनी होगी।
Step6. उसके बाद “get data” के बटन पर क्लिक कर दें।
Step7. इस पर क्लिक करते ही आप के सामने जो अगला पेज खुलेगा वहाँ आप इस योजना के तहत आयी हुई सभी किश्तों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan Status App के माध्यम से कैसे चेक कर सकते हैं?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आप आसानी से अब अपने मोबाइल फोन पर भी पीएम किसान स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए अब एक ऐप भी लांच हो गयी है। इस ऐप के माध्यम से आप आसानी से इस योजना के तहत प्राप्त हुई धनराशि के बारे में जानकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है। App पर कैसे पीएम किसान स्टेटस चेक करते हैं उसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है-

• सबसे पहले आप को अपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर से जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना होगा।
• प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए सर्च बार पर PM Kisan App लिखना होगा और फिर सर्च के बटन पर क्लिक कर दें।
• इसके बाद आप को इंस्टाल के विकल्प पर क्लिक करना है जिससे ऐप आपके फोने में आ जाएगी।
• कुछ देर में ऐप इंस्टाल हो जाएगी। अब आप open के बटन पर क्लिक करें।
• आप के फ़ोन पर पीएम किसान ऐप खुल जाएगी।
• इसके बाद अपने फ़ोन के माध्यम से ही अपना beneficiary status चेक कर सकते हैं।
• ऐप में दिये गए विकल्प पर क्लिक करेंगे तो प्राप्त हुई धनराशि का सारा ब्योरा आपके सामने आ जाएगा।
इस प्रकार से आप कहीं भी और कभी भी किसान स्टेटस चेक कर सकते हैं।

किन किसानों को मिलता है इस योजना का फायदा?

» पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सिर्फ उन्हीं किसानों को फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी कि 5 एकड़ कृषि योग्य खेती वाली ज़मीन हो।

» खेती योग्य जमीन जिसके नाम से हैं, उन्हीं को धनराशि प्राप्त होती है ,

» लेकिन अगर कोई किसान इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है अतः उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त नि होगा।

» वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं क्योकि यह योजना पूर्ण रूप से किसानो के लिए बनाई गई है।

» इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 40 वर्ष का कोई भी किसान ले सकता हैं।

Recent update

कब ट्रांसफर की जा सकती है 10वीं किस्‍त?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्‍त के तहत 15 दिसंबर 2021 तक किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए आने की उम्‍मीद है। साथ ही बताया जा रहा है कि इस बार की किश्त में 2000 की जगह 4,000 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। हालांकि, अभी मोदी सरकार (Modi Government) ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। इसका फायदा उठाने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत पंजीकरण (PM KISAN Registration) कराना होगा।

Atal Pension Yojana के लिए इस तरह करें ऑनलाइन अप्लाई और पाएं जिंदगीभर लाभ

निष्कर्ष– इस लेख के माध्यम से हमने PM Kisan Samman Nidhi Yojna के बारे में भरपूर जानकारी प्राप्त की। हमने देखा की पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है, इससे किसानो के लिए क्या लाभ हैं, इस योजना का उद्देश्य क्या है, कैसे आप  pm kisan status check कर सकते है, मोबाइल आंड्रोइड ऐप कैसे डाउनलोड करेंगे और कैसे उसका उपयोग करेंगे। आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा और पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी मिली होगी।

Writer Name:- Kriti Varshney

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

धर्म

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022: आज इस लेख में हम विस्तार पूर्वक प्रधानमंत्री आवास योजना (pmay) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। हम जानेंगे...