Connect with us

Hi, what are you looking for?

Jan Suchna Portal Rajasthan

ब्लॉग

Jan Suchna Portal Rajasthan | रजिस्ट्रेशन करें और उठायें सरकारी योजनाओं का लाभ

Jan Suchna Portal Rajasthan

Rajasthan Jan Suchna Portal 2021, इस बात का पूर्ण परिवर्तन है कि लोग अपनी सरकार के साथ कैसे बातचीत करते हैं। अतीत में, नागरिकों को नौकरशाही लालफीताशाही से गुजरना पड़ता था। जब वे योजनाओं के बारे में जानकारी चाहते थे या अधिकारियों से मदद के लिए अनुरोध करते थे।

अब यह सब एक ही स्थान पर पाया जा सकता है और किसी भी समय पहुँचा जा सकता है – एक उत्तर के लिए महीनों इंतजार किए बिना जीवन को और अधिक आरामदायक बनाना।

क्या है Jan Suchna Portal

Jan Suchna Portal का उद्देश्य सोशल ऑडिट के साथ-साथ आम लोगों को सुविधा उपलब्ध कराना है। बजट पेपर-2019 में प्रस्तावित “उत्तर देही” के अनुसार विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाती है, जिससे विभिन्न विभागों और अधिकारियों पर रोक लगाई जा सकती है। जन सूचना पोर्टल को भी इसी कानून के तहत आम लोगों को निष्पक्ष जानकारी देनी है।

• जन सूचना पोर्टल के माध्यम से आम लोगों को कम से कम क्लिक में सूचना और सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

• सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग निम्नलिखित विभागों की सूचनाओं को एकीकृत कर संबंधित विभागों की विभिन्न सूचनाओं को जन सूचना पोर्टल के माध्यम से जनता को उपलब्ध कराता है।

• इस संबंध में 19-20 अगस्त 2019 को आयोजित आईटीडी समारोह में माननीय मुख्यमंत्री से अनुमोदन के बाद जन सूचना पोर्टल के पहले चरण का उद्घाटन किया गया।

• जन सूचना पोर्टल-2019 का उद्देश्य सामाजिक अंकेक्षण के साथ-साथ क्षेत्रवार एवं निजी सूचना के अनुसार सार्वजनिक विभागों, प्राधिकारियों, निगमों आदि को सरल भाषा एवं सुगम तरीके से सूचना उपलब्ध कराना है।

संशोधित बजट 2019-2020 के बिंदु संख्या 180 के अनुसार लोक सेवकों की जवाबदेही के लिए “लोक जवाबदेही अधिनियम” पेश किया गया, जो सभी विभागों, प्राधिकरणों और निगमों पर लागू हुआ। “जन सूचना पोर्टल-2019” https://jansoochna.rajasthan.gov.in  भी इसी कानून के तहत चरणबद्ध तरीके से आम लोगों को निष्पक्ष जानकारी उपलब्ध कराता है ।

जन सूचना पोर्टल-2019 अपनी तरह का पहला पोर्टल है, जिसमें सरकार को वार्ड/पंचायत में लागू सभी योजनाओं की जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध कराई जाती है। यह सूचना के अधिकार, 2005 की धारा 4(2) को लागू करता है: “प्रत्येक जनता यह अधिकारी का निरंतर प्रयास होगा कि वह उप-धारा (1) के खंड (बी) की आवश्यकताओं से अधिक न हो।

मकसद के अनुसार, यह पोर्टल जनता को नियमित अंतराल पर संचार करने की विभिन्न प्रथाओं के माध्यम से जिसके तहत इंटरनेट भी है, के तहत इतनी अधिक जानकारी प्रदान करने के उपाय करता है ताकि इस अधिनियम का कम से कम समर्थन जनता को जानकारी प्राप्त करने के लिए लेना पड़े

Jan Suchna Portal पर योजनाओं की जानकारी

राजस्थान सरकार ने सार्वजनिक सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक अभिनव नई सेवा शुरू की है। जन सुचना पोर्टल राजस्थान में एक मंच पर 30 विभागों और 154 अन्य पहलों की 56 योजनाओं की सूची है और यह इंटरनेट या स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से मुफ्त में उपलब्ध है।

इसके अलावा, आप इन उपकरणों के साथ अपने मोबाइल फोन से स्कैन करके राज्य के सभी जिलों के प्रमुख शहरों में स्थापित ई-फ्रेंड प्लस मशीनों के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो सेंसर से लैस हैं, जो कि प्रोग्राम किए गए भौगोलिक डेटा के आधार पर निकटतम योजना को स्वचालित रूप से पहचानते हैं। इसलिए उन्हें नियमित रूप से अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है जैसे आज अधिकांश ऐप्स करते हैं।

राजस्थान जन सुचना Mobile App के लाभ

जन सुचना मोबाइल ऐप में विभिन्न प्रणालियों का एक बड़ा डेटाबेस है। यदि आप मनरेगा, किसान ऋण माफी कार्यक्रम, या मुफ्त दवा जांच पहल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो यह ऐप आपकी मदद कर सकता है। आसान स्मार्टफोन एप्लिकेशन का उपयोग करके विभिन्न क्षेत्रों में पात्रता और प्राप्तकर्ता सूचियों के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं।

राजस्थान जन सुचना ऐप 2019 में लॉन्च किया गया था। इस ऐप को Google Play Store या Apple Store के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है और राशन से संबंधित जानकारी प्रदान करता है, जिससे राज्य के नागरिकों के लिए यह डेटा बिना किसी परेशानी के प्राप्त करना आसान हो जाता है। इसके अलावा, इस ऐप पर इस्तेमाल की जाने वाली भाषा इतनी आसान है कि हर कोई आसानी से समझ जाएगा कि उन्हें सरकार के संसाधनों से क्या चाहिए।

Rajasthan जन सुचना पोर्टल पर आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

सबसे पहले आपको राजस्थान जन सुचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने Home Page खुलेगा। होम पेज पर, “योजनाएं/सेवाएं”(schemes/services) अनुभाग पर क्लिक करें और उस साइट द्वारा अपने आवेदकों के लिए प्रदान की गई अपनी आवश्यक सेवा का चयन करें।

फिर, एक फॉर्म होता है जहां पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान उनसे जो पूछा जाता है, उसका ध्यानपूर्वक पालन करते हुए अपनी व्यक्तिगत जानकारी को भरना होता है और जमा करने से पहले आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना होता है।

 Jan Suchna Portal की सदस्यता लेने की प्रक्रिया क्या है?

यदि आप जन सुचना पोर्टल की सदस्यता लेना चाहते हैं, तो मैं सबसे पहले उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह देता हूं। होम पेज पर विभिन्न सदस्यता प्रकारों की एक सूची होगी, लेकिन अभी के लिए, हम एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे (आप इसे बाद में कभी भी बदल सकते हैं)।

आपके रास्ते में दो महत्वपूर्ण चीजें हैं: पहला, “अभी सदस्यता लें” पर क्लिक करें और दिए गए फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जो एक बार क्लिक करने के बाद अपने आप खुल जाएगी। आपने अब तक इसका अनुमान लगा लिया होगा – सभी फ़ील्ड भरने के बाद, नीचे दाईं ओर सबमिट (submit) बटन दबाएं।

जन सुचना राजस्थान ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा। अब आप सर्च बॉक्स में जन सुचना राजस्थान को सर्च करना चाहते हैं और उस पर क्लिक करें; एक बार हो जाने के बाद, शीर्ष पर इसके सभी ऐप्स के साथ एक सूची दिखाई देगी। आपको अभी केवल इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह ऐप आपके डिवाइस पर डाउनलोड न हो जाए।

मुख्य तथ्य – जन सूचना पोर्टल राजस्थान

योजना का नाम – राजस्थान जन सूचना पोर्टल

पोर्टल शुरू करने की तारीख – 13 सितंबर 2019

द्वारा – मुख्यमंत्री अशोक गहटोल

विभाग – राजस्थान सरकार

योजना के प्रकार – राज्य सरकार की योजना

आधिकारिक वेबसाइट – jansoochna.rajasthan.gov.in

Lucknow की हाट से लेके लखनऊ की चाट तक, जानिए सब कुछ

निष्कर्ष: इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Jan Suchna Portal Rajasthan क्या है और ये कैसे काम करता है। इसके साथ ही हमने आपको जन सुचना पोर्टल के लाभ और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में बताया। इसके अलावा अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

धर्म

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022: आज इस लेख में हम विस्तार पूर्वक प्रधानमंत्री आवास योजना (pmay) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। हम जानेंगे...