Connect with us

Hi, what are you looking for?

Google से पैसे, ghar baithe paise kaise kamaye , online paise kamse kamaye

ब्लॉग

Google से पैसे कमाने के 7 बेहतरीन तरीके

क्या आप भी घर बैठे गूगल के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं, लेकिन आपको पता नहीं कि गूगल से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं? तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको गूगल से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में बताएंगे। जिनसे आप डॉलर में कमाई कर सकते हैं, तो चलिए अब हम बिना किसी देरी के Google से पैसे कमाने के 7 बेहतरीन तरीके के बारे में जानते हैं।

Quick Overview – Google Se Paise Kaise Kamaye

वैसे तो गूगल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। इनमें से बहुत से आपको शायद पता भी हो। यहाँ हमने उन सभी प्रमुख तरीकों के बारे में जानकारी दी है जिनसे आप आसानी से गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

गूगल से पैसे कमाने के तरीके संभावित कमाई
Google Job ₹50,000 से ₹1,50,000 प्रतिमाह
Google AdSense ₹10,000 से ₹10,0000 प्रतिमाह
Blogger ₹15,000 से ₹10,0000 प्रतिमाह
YouTube ₹20,000 से ₹80,0000 प्रतिमाह
Google Play Store ₹5000 से ₹10,000 प्रतिमाह
Admob ₹18,000 से ₹90,000 प्रतिमाह
Google Taskmate ₹3000 से ₹40,000 प्रतिमाह
Google Pay ₹2500 से ₹9000 प्रतिमाह
Google AdWord ₹24,000 से ₹95,000 प्रतिमाह
Google Map ₹2500 से ₹6000 प्रतिमाह
Google Opinion Reward ₹100 से ₹5000 तक का Play Rewards
Google Classroom ₹10,000 से ₹55,000 प्रतिमाह
Google Play Book ₹3000 से ₹65,000 प्रतिमाह
Google Analytics ₹4000 से ₹25,000 प्रतिमाह

 

AdSense

Google AdSense एक तरह का ऑनलाइन विज्ञापन प्रोग्राम है। इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या YouTube वीडियो पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। आपको इसके लिए कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी, जैसे आपके YouTube चैनल पर 500 सब्सक्राइबर और 3000 घंटे वॉच टाइम होना चाहिए। या फिर आपके ब्लॉग पर 25 से 30 यूनिक और उच्च गुणवत्ता के पोस्ट होने चाहिए। फिर जब आपका अकाउंट एप्रूव हो जाता है, तो आप विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

Google Pay

जब बात गूगल से पैसे कमाने की हो, तो Google Pay का नाम ना आए ऐसा सम्भव नहीं है। यह ऐप आपको मोबाइल रिचार्ज, पैसे भेजना, बिल भुगतान आदि करने में मदद करता है और आपको कैशबैक भी प्रदान करता है। आप इसे रेफरल करके भी पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि एक सफल रेफरल पर आपको 201 रुपए तक कमाई हो सकती है। 

अगर आप महीने में 100 सफल रेफरल करते हैं, तो आप हर महीने आसानी से 20000 रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप Google Pay का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करते हैं, तो आपको डिस्काउंट भी मिलता है।

Admob

आजकल लोग स्मार्टफ़ोन पर बहुत ज़्यादा निर्भर हैं और यही कारण है कि अब लोग दिन-प्रतिदिन अधिक Android ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं। इसके कारण, गूगल प्ले स्टोर पर हजारों नए एप्लिकेशन लांच हो रहे हैं। आप भी किसी दिलचस्प और उपयोगी ऐप का विकास करके उसे प्ले स्टोर पर प्रकाशित कर सकते हैं। आपकी इनकम इस पर निर्भर करेगी कि आपका एप कितनी बार डाउनलोड किया गया है। 

गूगल आपसे ऐप डाउनलोड करते समय कोई शुल्क नहीं लेता है, लेकिन यदि आपका एप गूगल AdMob का उपयोग करता है, तो आप विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप एक डेवलपर नहीं हैं, तो भी आप किसी डेवलपर को आपकी विचारों को समझाकर एक एप बनाने के लिए पैसे दे सकते हैं। अच्छे Android App Developer को ढूंढें, अपने विचारों को समझाएं और एप बनाने के बाद उसे प्ले स्टोर पर अपलोड करें।

Google Task Mate

Google Task Mate एक पैसे कमाने वाला एप्लिकेशन है। इसमें आपको गूगल के सवालों के जवाब देने होते हैं और सही जवाब देने पर आपको पैसे मिलते हैं। आप यहाँ से कमाए हुए पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस ऐप में आपको छोटे सर्वेयों के टास्क मिलेंगे जिन्हें आप ऑनलाइन सर्वे के तरह कर सकते हैं। गूगल इसे अपनी कंपनी की गुणवत्ता को लोकल एरिया के आधार पर विकसित करने के लिए बनाया है।

जब आप इस ऐप का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आपको अपने लोकल पते और भाषा के बारे में जानकारी देनी होती है, और फिर आपको उस आधार पर टास्क दिए जाते हैं। अगर आप ज्यादा समय नहीं दे सकते और पैसे कमाने की इच्छा है, तो आप इस एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। टास्क को पूरा करने में आमतौर पर 10 से 15 मिनट लगते हैं और फिर आपको पैसे मिलते हैं जिन्हें आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google Classroom

Google Classroom एक ऐप है। यह ऐप ऑनलाइन कोचिंग के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसकी मदद से टीचर्स अपने स्टूडेंट्स को ऑनलाइन असाइनमेंट, पढ़ाई का सामग्री आदि दे सकते हैं। टीचर्स इसके जरिए अपने स्टूडेंट्स से सवाल भी पूछ सकते हैं। Google Classroom से सीधे पैसे कमाना नहीं होता, लेकिन यह आपकी पैसे कमाने में मदद कर सकता है।

आप इसका उपयोग करके ऑनलाइन कोचिंग पढ़ा सकते हैं और स्टूडेंट्स को स्टडी मटेरियल दे सकते हैं। इससे आपको हर स्टूडेंट को अलग-अलग होमवर्क नहीं देना पड़ेगा और आप ज्यादा पैसे कमा सकेंगे।

Google Meet

आप Google Meet का उपयोग करके एक साथ 250 लोगों के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं। आप इसका उपयोग करके अपने लाइव वर्कशॉप, पेड ट्रेनिंग को देखकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आपको पहले Google Play Store से Google Meet डाउनलोड करना होगा। फिर अपनी Gmail से एक अकाउंट बनाएं। उसके बाद, New Meeting पर क्लिक करके एक मीटिंग बनाएं। फिर आपको लोगों को मीटिंग में शामिल करना होगा। आप उन्हें मीटिंग लिंक शेयर कर सकते हैं और Google Meet के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Google Opinion Reward

गूगल अपिनियन रिवार्ड एक ऐसा ऐप है जिससे पैसा कमाया जा सकता है। इसमें यूजर्स को सर्वे पूरा करने पर पैसे मिलते हैं। ये पैसे उनके बैंक खाते में नहीं जाते, बल्कि  Google Play Store बैलेंस में जोड़े जा सकते हैं। इसका उपयोग वे यूजर्स कर सकते हैं, जो प्ले स्टोर पर गेम या अन्य ऐप्स के लिए पैसे खर्च करना चाहते हैं। इसको डाउनलोड करने के बाद, आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। फिर आप सर्वे पूरे करके पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

मेरा आशा है कि आपको मेरा लेख Google से पैसे कमाने के 7 बेहतरीन तरीके पसंद आया होगा। मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इससे इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीकों के बारे में कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई होगी। मैं आगे भी इस पोस्ट में ऐसे ही सरल और अच्छे तरीके जो इंटरनेट पर पैसे कमाने में मदद करेंगे, अपडेट करता रहूंगा।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...