Connect with us

Hi, what are you looking for?

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye
Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग

Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye: जाने पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में जब महंगाई बढ़ती जा रही है, Active Income कमाने का साथ ही Passive Income भी बहुत जरूरी है। Passive Income कमाने के तरीके तो बहुत है। जैसे कि Real Estate, Book Publishing, Stocks, Bonds, आदि लेकिन इसके अलावा एक और पॉपुलर तरीका है। Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye जो आजकल डिजिटल युग में काफी प्रसिद्ध हो रहा है।

आपने भी बहुत बार यह सुना होगा और लोगों को भी दावा करते हुए देखा होगा कि वे Google AdSense से 1500$,1200$, 2500$ जैसे रुपये कमाते हैं।आपको यहाँ बता देता हूं कि यह सचमुच में संभव है। क्योंकि Google AdSense बहुत ही शक्तिशाली Platform है। पर Google AdSense क्या है? यह एक Advertising प्लेटफ़ॉर्म है। जिसके माध्यम से Advertisers अपने विज्ञापनों को विभिन्न वेबसाइटों पर Place करते हैं। 

और जहां उनके विज्ञापन दिखाए जाते हैं, वहां Google द्वारा विज्ञापन के लिए स्थान देने के लिए भुगतान किया जाता है, जो 100 से लेकर हजारों रुपये तक हो सकता है। तो चलिए आज के इस ब्लॉग में हम समझते हैं कि Google AdSense क्या है। और Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye: जाने पूरी जानकारी हिंदी में।

Google AdSense क्या है ? Google AdSense In Hindi

गूगले AdSense वास्तव में Google के एक विज्ञापन नेटवर्क का हिस्सा है। इसके माध्यम से व्यापारिक स्वामी या विज्ञापक, Display, वीडियो, Shopping, Text Ads की मदद से अपने व्यापार का प्रमोशन करते हैं। और जो भी वेबसाइट या Youtube चैनल हैं, जहां इनके विज्ञापन दिखाए जाते हैं, उन्हें विज्ञापन दिखाने के लिए Google द्वारा पेमेंट किया जाता है।

मुख्य रूप से व्यवसायिक मालिक Google को विज्ञापन चलाने के लिए पैसे देते हैं (जिसे PPC विज्ञापन भी कहा जाता है) और Google उसमें से कुछ प्रतिशत वेबसाइट या YouTube चैनल मालिक को भुगतान करता है। Google को विज्ञापन के लिए सबसे लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म माना जाता है, जो Statista की रिपोर्ट में भी बताया गया है, 

जिसमें कहा गया है कि 2022 में विज्ञापकों ने Google को $224 बिलियन भुगतान किया था। तो इस तरह आप समझ गए होंगे कि Google AdSense क्या है। अब हम देखेंगे कि Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye।

Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye

गूगले AdSense से पैसे कमाने के दो प्रसिद्ध तरीके होते हैं – Google AdSense For Website और Google AdSense For YouTube। चलिए, हम इन दोनों तरीकों को विस्तार से समझते हैं।

Google AdSense For Website

  1. सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट को यूजर friendly बनाना होगा जिससे users आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा time spend करेंगे। और उन्हें एक positive experience भी मिलेगा। 
  2. Google AdSense की वेबसाइट के लिए Requirements में सबसे महत्वपूर्ण हैं। कि आपकी वेबसाइट पर Quality Content और अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए। इसके लिए आपको अपने कंटेंट को और अच्छा बनाना होगा। साथ ही उसमे Relevant Keywords को टारगेट करना होगा। और अपने Users को भरपूर Value भी देना होगा।
  3. इसके साथ ही, आपको अपनी वेबसाइट का SEO करना होता है ताकि आप गूगल पर अपनी वेबसाइट को रैंक करवा सके और ट्रैफिक बढ़ा सकें। इसमें On-Page, Off-Page और Technical SEO को भी लागू करना होता है।
  4. ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट की ऑनलाइन मौजूदगी भी बढ़ानी होगी और अपने कंटेंट को Social Media, Email Marketing, आदि के जरिये फैलाना होगा। इसे हम Content Marketing Strategy भी कहते हैं।
  5. आपको High CPC (Cost Per Click) मतलब आपको हाई Traffic और काम Competition वाले Keywords को टारगेट करना होगा।  ताकि आपको Ad क्लिक के ज्यादा पैसे मिल सकें।   
  6. इन सभी पोइंट्स के साथ आप Ad Placements को भी सही ढंग से करें ताकि User को Content पढ़ने में अधिक समस्या न हो और Ads से परेशानी न हो।

वेबसाइट के लिए Google AdSense के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप ये Eligibility Criteria पढ़ सकते हैं।

Google AdSense For YouTube 

Google AdSense न केवल वेबसाइट तक ही सीमित है बल्कि आप इसे अपने YouTube Channel पर भी Approve कर के पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपको कुछ Requirements को समझना होगा। जो नीचे दिए गए points में बताये गए है। 

  1. पहले से ही आपके YouTube चैनल और AdSense एक साथ जुड़े होने चाहिए। आप अपने YouTube Studio के Monetization Section में जाकर आप यह प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
  2. उसके बाद आपको YouTube Partner Program (YPP) का हिस्सा बनना आवश्यक है।
  3. YPP में शामिल होने के लिए येCriteria Fulfil होने आवश्यक हैं।
  • YouTube चैनल पर 500 सब्सक्राइबर्स  
  • पिछले तीन महीनों में 3 वीडियो अपलोड किए गए हों
  • और पिछले 12 महीनों में 3000 वॉचिंग घंटे या पिछले तीन महीनों में 3 मिलियन पब्लिक शॉर्ट व्यूज़।
  1. इसके साथ ही आपको YouTube चैनल की मोनेटाइजेशन नीतियों का भी ध्यान रखना होता है।

इस तरह आप ये सभी Google AdSense की योग्यता को अपनाते हुए अपने लिए एक नया income source  बना सकते हैं। अब चलिए, हम जानते हैं Google AdSense से अच्छे पैसे कमाने के कुछ ग्रेट टिप्स।

इसे भी पढ़े – Google AdSense Approval कैसे करें – पूरी जानकारी हिंदी में

Google AdSense से ज्यादा पैसे कमाने के लिए टिप्स

मैंने बहुत बार देखा है कि लोग जान लेते हैं कि Google AdSense क्या है और Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye। लेकिन फिर भी उन्हें अच्छे पैसे कमाने के लिए उपयुक्त तरीके नहीं पता होते या फिर AdSense Suspend हो जाता है। इसलिए मैं कुछ महत्वपूर्ण Google AdSense टिप्स दे रहा हूँ जिन्हें आप अपनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

  • Google AdSense Guidelines को Follow करें

Google AdSense Policies बहुत सख्त हैं। आप Hate Speech नहीं कर सकते, Fake Products नहीं बेच सकते, पैसे देकर Clicks या Page Views नहीं खरीद सकते, Fake Bot Traffic नहीं भेज सकते, Copyrighted Content नहीं पब्लिश कर सकते।

  • अपनी वेबसाइट के Placed Ads पर खुद क्लिक न करें

Google AdSense के Pin Verification के बाद, जब आपका अकाउंट Approve हो जाता है, तो आपको पैसे कमाने का एक नया मौका मिलता है। लेकिन लोग अक्सर अपनी खुद की वेबसाइट पर Ads पर क्लिक करके पैसे कमाने की कोशिश करते हैं, जो Google के नियमों के खिलाफ है। ऐसा करने से आपका अकाउंट बंद हो सकता है, इसलिए इस तरह की गलतियों से बचना चाहिए।

  • Quality Content और White Hat SEO Strategies का उपयोग करें

High Quality Content वह Content है जो Readers को Value, Knowledge, Entertainment, और Motivation प्रदान करता है। Content Publish करते समय Deep Research करें और Copyrighted Content से बचें। 

Website पर Quality & Relevant Traffic होना भी आवश्यक है, इसलिए SEO का ध्यान रखें ताकि Google में आपकी वेबसाइट रैंक हो और Interested Visitors आएं।

  • अपने website को Mobile Users के लिए Optimize कीजिए 

आजकल Smartphone उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। वर्ष 2024 में, यहां के Users की संख्या 4.7 अरब को पार करेगी। इसलिए अपनी वेबसाइट को मोबाइल योग्य बनाना बहुत जरूरी है।

इससे आपके ट्रैफिक में वृद्धि होगी और उपयोगकर्ता संचरण बढ़ेगा। इससे आपके Ads पर क्लिक के Chances भी बढ़ जाते हैं और आपकी आय भी बढ़ने लगती है।

  •  Ads Types & Placements को Test करें

अक्सर लोग सोचते हैं कि ज्यादा Ads लगाने से ज्यादा Clicks और पैसे मिलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता। ज्यादा Ads लगाने से Webpage की Value कम हो जाती है और Content की जगह Ads ही दिखाई देती हैं। 

सही Ad Placement को समझना जरूरी है, जैसे कि ऊपर की तरफ Ads लगाना, ताकि User को परेशानी न हो और Valid Clicks भी मिलें। आप Ad Placement को Test कर सकते हैं ताकि User Experience बेहतर बने और Valid Clicks आते रहें।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में मैंने Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye : जाने पूरी जानकारी हिंदी में के बारे में सभी जानकारी साझा की है। जिसको अगर आपने Follow करते है तो आप भी Google AdSense कि मदद सी पैसे कमा सकते है। आशा है कि आपको हमारा यहाँ पोस्ट पसंद आया होगा। और अगर आपको यहाँ पोस्ट अच्छा laga हो तो इसे share भी करें। 

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...