Connect with us

Hi, what are you looking for?

Google AdSense Approval
Google AdSense Approval

ब्लॉग

Google AdSense Approval कैसे करें – पूरी जानकारी हिंदी में

आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे लोकप्रिय सेवा है Google AdSense। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Google AdSense Approval कैसे करें, तो आप सही जगह पर हैं। आज के समय में ब्लॉग और यूट्यूब के चलन में बड़ा क्रेज है, और इसका मुख्य उद्देश्य पैसे कमाना होता है। 

बहुत से blogger और यूट्यूबर हैं जिन्हें इस प्रक्रिया का सही तरीका न पता होने के कारण कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का प्रयास नहीं कर पाता और यूट्यूबर भी अपने वीडियो से आय कमाने में परेशानी हो सकती है।

इसलिए आपको जानना जरूरी है कि  Google AdSenseको कैसे Approved किया जाता है और आवेदन कैसे करें ताकि आप भी पैसा कमा सकें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपको 100% गूगल एडसेंस की मंजूरी कैसे मिल सकती है और आप इसे कैसे आवेदन कर सकते हैं।

क्या है Google AdSense

Google AdSense एक ऑनलाइन विज्ञापन प्रोग्राम है जिसका उपयोग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसे कमाने के लिए किया जाता है। यह Google की एक सेवा है जो विभिन्न प्रकार के विज्ञापन उत्पन्न करके उन्हें उचित लोगों तक पहुँचाता है। 

जब आप Google AdSense का उपयोग करते हैं, तो आप अपने वेबसाइट या यूट्यूब वीडियो में विज्ञापन दिखा सकते हैं, और जब यूजर्स इन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं या उन्हें देखते हैं, तो आपको वहाँ से आय प्राप्त होती है। 

यह एक स्वतंत्र और सरल तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का जिसमें आपको अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के लिए किसी भी विशेष उत्पाद या सेवा की आवश्यकता नहीं होती। गूगल AdSense के माध्यम से, लोग अपने website या वीडियो से बिना किसी मेहनत के अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं।

Google AdSense का approval कैसे ले?

अब हम विस्तार से समझेंगे कि Google AdSense को कैसे Approved किया जाता है और कैसे एक दिन में AdSense को अनुमोदित किया जा सकता है। मैं आपको यह बताने के लिए खुश हूँ कि Google AdSense को Approved करना कोई कठिन काम नहीं है।

हमारे बहुत सारे ऐसे दोस्त हैं जो नए ब्लॉगर होते हैं, और वे सोचते हैं कि यह काम बहुत कठिन होता है, पर ऐसा नहीं है। अगर आप इसे करने की इच्छा रखते हैं और मैं आपको बताए गए तरीकों और जानकारी को समझते हैं, तो मैं पूरे दिल से कह सकता हूँ कि आपको 100% Google AdSense Approval मिलेगा।

  • एक साधारण theme चुनें 

अगर आपको नहीं पता है कि AdSense का Approval ज्यादा क्यों और किस वजह से Reject होता है, तो मैं आपको बताना चाहता हूँ कि उसका कारण होता है आपकी थीम। कई बार, हमारे नए ब्लॉगर भाई ज्यादा डिज़ाइन और फ्लेक्सिबिलिटी के चक्कर में किसी भी थीम को अपने ब्लॉग पर इनस्टॉल कर लेते हैं। 

अगर आपका ब्लॉग आम थीम पर होता है, तो आपको अधिक संभावना होती है कि आपको जल्दी Approval मिले, लेकिन अगर आप एक भारी थीम का चयन करते हैं, तो आपके लिए परेशानी हो सकती है। इसलिए, आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप एक साधारण और अच्छी थीम चुनें जो आपके ब्लॉग को स्विच करने में मदद कर सके।

  • सरल Design रखें

जैसा कि मैंने पहले भी कहा था, आपको अपने ब्लॉग के लिए हल्की थीम का चयन करना चाहिए। आपको अपनी थीम को बहुत ही सरल डिज़ाइन देना होगा, कई बार मैंने ऐसे ब्लॉग देखे हैं जिनमें बहुत ज़्यादा CSS और कोड होते हैं। अगर आपको यह नहीं पता कि यह कैसे काम करता है, तो मैं आपको बता दूँ कि इससे आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कम हो जाती है। 

Blog की लोडिंग स्पीड बहुत ज़्यादा होने से, उस पर अधिक ट्रैफ़िक नहीं आता है, और जो आता है, वह भी लोडिंग स्पीड के कारण चला जाता है। इससे आपके ब्लॉग पर पूरा असर पड़ता है। इससे आपके ब्लॉग का impression कम हो जाता है और स्पैम दर बढ़ जाती है। 

स्पैम दर बढ़ने से Google AdSense Approval  होने की संभावना होती है। इस वजह से आपको अपने ब्लॉग को बिल्कुल साधारण रखने की जरुरत है। इससे आपको बहुत फायदा होगा, इसलिए इसे अपनाएं।

  • Unique Article लिखें

अब आपको तो SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना ही है साथ ही आपको एक विशेष और अनोखा आर्टिकल लिखना है। अब आप अपने ब्लॉग के माध्यम से जितना अच्छा content shared करेंगे, उतना ही आपके ब्लॉग की authority बढ़ेगी और यह आपके AdSense के Approval  में सहायक साबित होगा। इसके साथ आपको लेख की imitation की जाँच करनी आवश्यक है। 

यह आपके Specific लेख होने का पता लगाने में मदद करेगा, इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। जब आप अपने लिखे गए लेख की imitation की जाँच करते हैं, तो आपको यह पता चल जाता है कि यह बिल्कुल 100% स्पेसिफिक लेख है।

इसे भी पढे – Google से पैसे कमाने के 7 बेहतरीन तरीके

  • Compress Image को Use करें

जब आप अपने लेख लिखते हैं, तो आपको उसमें इमेज लगाना होते हैं। या फिर आप किसी विषय को समझाने के लिए इमेज का उपयोग करते हैं। इस चित्र को आप compress करके और webp format में इस्तेमाल करें। क्योंकि गूगल webp format को समर्थन करता है। अगर आप compress image का उपयोग नहीं करेंगे तो आपकी साइट के लोडिंग समय में वृद्धि हो सकती है और आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

  • Robot.txt Use करें

अगर आपको AdSense का Approval चाहिए, तो आपको Robot.txt का उपयोग करना होगा। बिना इसके, आपको कुछ नहीं मिलेगा। Robot.txt का उपयोग करने से आपके पोस्ट Index होते हैं, जो कि आवश्यक है। इसलिए, सही रूप से Robot.txt का उपयोग करें ताकि आपको Approval मिल सके।

  • SEO Friendly Article

एक SEO Friendly Article आपके ब्लॉग को ऊपर ले जा सकता है और इसका प्रमाण हमारे पास है। जब आप एक SEO Friendly Article लिखते हैं, तो आपके पोस्ट को गूगल ऊपर ले जाता है और आपके ब्लॉग का रेस्पेक्ट बढ़ता है। इससे आपको AdSense Approval मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए, आपको SEO Friendly Article लिखना बहुत जरूरी है।

  • सही जानकारी दें 

यहाँ सही जानकारी देना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप अनावश्यक पोस्ट करते हैं जो आपके ब्लॉग के मुख्य विषय से मेल नहीं खाते, और जिससे किसी को भी सहायता नहीं मिलती, तो आपके पाठक चले जाएंगे और इससे AdSense का Approval मिलना मुश्किल होगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में मैंने Google AdSense Approval कैसे करें – पूरी जानकारी हिंदी में के बारे में सभी जानकारी साझा की है, जिसको अगर आपने Follow किया तो आपको 100% अपने ब्लॉग के लिए Google AdSense का Approval मिलेगा। आशा है कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...