Connect with us

Hi, what are you looking for?

DeepFake AI Video

ब्लॉग

DeepFake Video कैसे बनाएं | वीडियो में चेहरा बदलने वाले एप्स (2024)

आप DeepFake वीडियो कैसे बना सकते हैं, इसके बारे में जानने की उत्सुकता रखते हैं? यह एक तकनीक है जिसमें artificial intelligence (AI) का इस्तेमाल करके किसी भी वीडियो में किसी के चेहरे या आवाज़ को बदला जा सकता है। इसे बनाने के लिए दो चीजें चाहिए: source video (जिसमें चेहरे या आवाज़ बदलना है) और target video (जिसमें source video का चेहरा या आवाज़ डालना है)।

आपको internet पर कई तरह के सॉफ़्टवेयर और ऐप्स मिलेंगे। कुछ फ्री हैं और कुछ पेड भी हैं। कुछ सॉफ़्टवेयर और ऐप्स का उपयोग करना बहुत आसान है, जबकि कुछ थोड़े advanced हैं। कुछ online काम करते हैं, जबकि कुछ offline। आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इन सॉफ़्टवेयर और ऐप्स में से किसी का चयन करना होगा। चलिए, आज के इस आर्टिकल में हम विस्तृत रूप से समझेंगे कि डीपफेक वीडियो क्या है और कैसे बनाया जाता है।

क्या है DeepFake Video?

DeepFake video बनाने के लिए कई ऐप और वेबसाइट्स गूगल पर मिलते हैं। इन सभी में टेक्नोलॉजी artificial intelligence (AI) पर आधारित होती है। डीप फेक का अर्थ है ‘गहराई में नकली’, जिसमें ‘डीप’ शब्द डीप लर्निंग से लिया गया है, जो किसी भी चीज को गहराई से समझने के लिए होता है। इस तकनीक में डीप लर्निंग का उपयोग करके कंटेंट को समझकर फेक वीडियो बनाया जाता है, जो असली वीडियो की तरह लगता है।

DeepFake वीडियो कैसे बनाएं

डीपफेक वीडियो बनाते समय, AI सॉफ़्टवेयर को मूल तस्वीर से feed किया जाता है जो एक encoder के माध्यम से उसे latent face में बदल देता है, और फिर इसे decoder द्वारा एक deepfake face में बदल दिया जाता है। इसके लिए, AI दो competing algorithms का इस्तेमाल करता है – एक generator और एक discriminator।

जहां generator deepfake बनाता है और discriminator को यह जांचने का काम होता है कि यह real या artificial content है। अब हम आगे बढ़ते हैं और step by step देखते हैं कि डीपफेक वीडियो कैसे बनाया जाता है, 

Software app Platform Price Easy to use Quality
FaceSwap Computer Free Easy Medium
DeepFace Lab Computer Free Advanced High
Reface Mobile Free/Paid Free/Paid Medium

 

  1. अपने कंप्यूटर पर एक Deepfake Tool इंस्टॉल करें। विभिन्न टूल्स मिलेंगे जैसे की DeepFaceLab, FaceSwap, और First Order Motion Model। हर टूल के अपने फायदे-नुकसान होते हैं, इसलिए आपको अपने लिए सबसे अच्छा चुनने के लिए कुछ खोजना होगा। 
  2. अब, आपको source और target वीडियो को डाउनलोड करना होगा। Source वीडियो वह है जिसका चेहरा आप बदलना चाहते हैं और target वीडियो वह है जिस पर आप उस चेहरे को चाहते हैं।
  3. अपने टूल के लिए source और target चेहरों के लिए एक डेटासेट बनाएं। यह डेटासेट आपके टूल को सिखाएगा कि वे कैसे एक चेहरे को दूसरे के साथ बदले।
  4. अपने डीपफेक टूल का उपयोग करके चेहरे को बदलें। टूल आपके द्वारा दी गई जानकारी का उपयोग करके चेहरे को बदल देगा।
  5. अपने बनाए गए वीडियो को देखें और जांचें। यदि आवश्यक हो, तो ठीक करें। डीपफेक वीडियो हमेशा परफेक्ट नहीं होते हैं, इसलिए आपको अपने बनाए गए परिणाम को देखने और आवश्यकता हो तो उसमें सुधार करने की जरुरत हो सकती है।

DeepFake Video बनाने के लाभ

डीपफेक वीडियो बनाने का काम आपको फायदा पहुँचा सकता है। यह विशेष तकनीक से आप वीडियो में अलग-अलग चेहरों को बदल सकते हैं। इससे आपको कई तरह के लाभ हो सकते हैं। चलिए, हम कुछ ऐसे लाभों के बारे में बात करें।

  1. हम डीपफेक वीडियो को शिक्षा के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि हम पुराने इतिहासी व्यक्तियों को जीवित कर सकते हैं और उनसे बातचीत कर सकते हैं।
  2. DeepFake videos का इस्तेमाल entertainment के लिए भी किया जा सकता है। हम अपने पसंदीदा सेलिब्रिटीज़ के साथ वीडियो बना सकते हैं या उनकी मिमिक्री भी कर सकते हैं।
  3. हम डीपफेक वीडियो का उपयोग सामाजिक जागरूकता के लिए भी कर सकते हैं। हम किसी सामाजिक मुद्दे पर किसी प्रभावशाली व्यक्ति का संदेश बना सकते हैं या किसी गलत खबर को भी उजागर कर सकते हैं।

डीपफेक वीडियो कैसे जानें?

DeepFake वीडियो बनाने की तकनीक बढ़ती जा रही है, और उन्हें पहचानना भी उतना ही मुश्किल हो रहा है। लेकिन हम कुछ टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करके डीपफेक वीडियो को पहचान सकते हैं। कुछ टिप्स और ट्रिक्स इस प्रकार हैं।

  1. हम डीपफेक वीडियो में चेहरे की हरकतों और भावनाओं को ध्यान से देख सकते हैं। अगर चेहरे की हरकतों और भावनाओं में कुछ अस्वाभाविक लगता है, तो वह डीपफेक वीडियो हो सकता है।
  2. आप चेहरे के विवरण को देख सकते हैं। अगर आँखों और मुँह के विवरण स्पष्ट नहीं होते, तो यह डीपफेक वीडियो हो सकता है।
  3. हम वीडियो के साथ ऑडियो की मिलान को भी देख सकते हैं। अगर ऑडियो और वीडियो में मिलान में कोई समस्या हो, तो यह एक डीपफेक वीडियो हो सकता है।
  4. आप वीडियो की बैकग्राउंड और लाइटिंग को जाँच सकते हैं। अगर बैकग्राउंड और लाइटिंग में कोई गड़बड़ी है, तो वह डीपफेक वीडियो हो सकता है।
  5. आप वीडियो का स्रोत और संदर्भ जाँच सकते हैं। अगर आपको स्रोत और संदर्भ पर शक है, तो वह डीपफेक वीडियो हो सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में, हमने बताया कि आप DeepFake वीडियो कैसे बना सकते हैं और वीडियो में चेहरा बदलने वाले एप्स कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी जानकारी सरल शब्दों में है ताकि आप इसे आसानी से समझ सकें। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी और लाभकारी साबित होगी।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

हेल्थ

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?   महिला हो या पुरुष पेट में दर्द  होना एक सामान्य सी बात है...