Connect with us

Hi, what are you looking for?

PayPal , PayPal Account

ब्लॉग

PayPal क्या है और PayPal Account कैसे बनायें

दोस्तों, आजके विषय की बात करें तो यह वाकई महत्वपूर्ण है। हम आपको इस बारे में बताएंगे कि PayPal क्या है और आप कैसे एक PayPal खाता बना सकते हैं। आप जानते हैं, आजके दौर में हमारी जिंदगी बिना इंटरनेट के अधूरी है। इंटरनेट की सहायता से हम अपनी जरूरतों के अनुसार कुछ भी खरीद सकते हैं, चाहे वो घर बैठे खाने-पीने का सामान हो या फिर कोई अन्य आवश्यकता। और इसी तरह, पैसे के लेन-देन भी अब इंटरनेट के जरिए होते हैं। 

ऑनलाइन भुगतान के कई तरीके हैं, जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, पेटीएम वॉलेट आदि, और इसमें से एक है PayPal। हालांकि, बहुत कम लोगों को यह समझ में आता है कि PayPal क्या है और इसका उपयोग कैसे करें। इसलिए, आज हम इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

PayPal क्या है?

पेपल एक प्रसिद्ध अमेरिकी कंपनी है जो दुनियाभर में ऑनलाइन भुगतान सेवाएं प्रदान करती है। इसके जरिए हम पैसे को इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजने और प्राप्त कर सकते हैं। यह पहले चेक और मनी आर्डर के पेपरी तरीकों की तुलना में बेहतर विकल्प है। PayPal के माध्यम से कोई भी व्यापारी अपने पैसे को आसानी से और सुरक्षित तरीके से पूरी दुनिया में कहीं भी भेज सकता है।

PayPal खाते के प्रकार

पेपल खातों के दो प्रकार होते हैं पहला है Personal Account और दूसरा Business Account। हम नीचे इनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे।

Individual Account 

यह Personal Account के रूप में भी जाना जाता है। यह वास्तव में एक मूल खाता है, जो विश्वव्यापी ऑनलाइन भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। इसे मुख्य रूप से उन लोगों के लिए बनाया गया है जो ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। यह आपको किसी भी देश में ऑनलाइन भुगतान करने में मदद करता है। इसमें 24/7 ऑनलाइन फ्रॉड और Card Fraud Protection की सुविधा होती है।

Business Account 

बिजनेस अकाउंट वे व्यक्तियों या कंपनियों के लिए बनाया गया है जो ऑनलाइन वस्त्र या सेवाएं बेचते हैं। इसके साथ, आप ग्राहकों से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, अपनी वेबसाइट पर PayPal चेकआउट सेटअप कर सकते हैं, और विविध उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। इसमें fee देनी होती है, जिसमें ट्रांजैक्शन और भुगतान प्राप्त करने के fee शामिल होते हैं।

PayPal अकाउंट कैसे बनाये?

अगर आप भी PayPal पर अपना खाता बनाना चाहते हैं, तो इसे कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं। PayPal एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है, जो व्यापारिक और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान करती है। यह एक सुरक्षित और सरल तरीका है जो विभिन्न भुगतान विकल्पों, जैसे कि क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग और अन्य सहायकता करती है। नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आप आसानी से PayPal खाता बना सकते हैं।

  1. पहले, PayPal अकाउंट बनाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट paypal.com पर जाना होगा। जब आप वहां पहुंचेंगे, तो साइन अप विकल्प पर क्लिक करें। फिर, आपको personal account चुनना है और फिर Continue बटन पर क्लिक करें।
  2. अब आपको कुछ जानकारी भरनी होगी। जैसे – Country select, ईमेल पता भरें, मजबूत पासवर्ड डालें। जब आप यह सभी भर लेंगे, तो आपको फिर से पासवर्ड डालना होगा। फिर, कैप्चा कोड सही तरह से भरें और “Continue” बटन पर क्लिक करें।
  3. Continue बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको अपना नाम, जन्म तिथि, देश का चयन, पता, राज्य, शहर, पिन कोड, मोबाइल नंबर आदि जैसी कुछ व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी। इन सभी को भरने के बाद, अंत में एग्रीड पॉलिसी पर टिक करें और फिर Agree and Continue पर टैप करें।
  4. इसके बाद, आपको चार विकल्प दिखाए जाएंगे, जिनमें से आपको किसी एक का चयन करना होगा। उनमें से चार विकल्प हैं: कोई सामान बेचना, किसी सेवा की पेशकश करना, अन्य, अभी कुछ भी पेश नहीं कर रहा हूं। इन चार विकल्पों में से किसी एक का चयन करें और फिर “Next” पर क्लिक करें।
  5. अब अगले पेज पर आपका PayPal Dashboard खुलेगा। जब यह हो जाए, तो आपका PayPal खाता सफलतापूर्वक बन जाएगा। इसे वेरीफाई करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। चलिए, अगले कदम में जानते हैं।
  6. PayPal अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए पहले आपको अपनी ईमेल आईडी को कंफर्म करना होगा। PayPal Dashboard में आपको एक विकल्प मिलेगा जिसमें आपको ईमेल की पुष्टि करनी होगी। इस प्रक्रिया के बाद, आपको एक ईमेल मिलेगा जिसमें आपको पुष्टि करनी होगी। इसके बाद, अब आपको अपना बैंक अकाउंट वेरीफाई करना होगा।

PayPal में अकाउंट को कैसे वेरीफाई करें?

यहाँ पर आपको अपने खाते और डेबिट कार्ड दोनों को जोड़ने का विकल्प मिलता है। चलिए, हम नीचे बताए गए माध्यम के माध्यम से इसे समझते हैं।

  1. Paypal Dashboard में ऊपर की साइड पर दिखाई गई तीन लाइनों मेनू पर टैप करें। फिर “Pay & Get paid” ऑप्शन को चुनें।
  2. अब आपको दो विकल्प मिलेंगे: Bank accounts और Cards। आपको नए बैंक अकाउंट को लिंक करने के लिए ‘Link a new bank account’ पर क्लिक करना है।
  3. इतना करने के बाद, पहले IFSC Code, Account Number डालें, फिर ‘Link Your Bank’ पर क्लिक करें।
  4. अब ध्यान देना जरूरी है कि PayPal आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजेगा। जब ये पैसे आपके बैंक अकाउंट में मिल जाएंगे, तो आपका PayPal अकाउंट सरलता से बैंक अकाउंट से वेरीफाई हो जाएगा।

PayPal के क्या लाभ हैं?

पेपल के माध्यम से पेमेंट करने पर बहुत कम फीस लगती है। आप देश विदेश में आराम से इससे पेमेंट सेंड और रिसीव कर सकते हैं।

  1. PayPal बहुत ही विश्वसनीय है, इससे पेमेंट सेंड और रिसीव करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है।
  2. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. अगर किसी व्यक्ति के द्वारा गलत पेमेंट या फ्रॉड हो जाता है, तो आप उसकी कंप्लेंट कर सकते हैं और PayPal की तरफ से पूरा सपोर्ट मिलेगा।
  4. इसमें आपको क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दोनों का उपयोग करने की सुविधा मिलती है।

निष्कर्ष

आज आप सभी ने हिंदी में जाना कि PayPal क्या होता है और उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा, आपने यह भी जाना कि PayPal अकाउंट कैसे बनाया जाता है। मैं उम्मीद करता हूँ कि इस लेख से आपको PayPal के बारे में कुछ नई जानकारियाँ प्राप्त हुई होंगी।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...