Connect with us

Hi, what are you looking for?

student paise kaise kamaye , स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए
online part time jobs for student

ब्लॉग

पढ़ाई के साथ स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए इन 10 तरीकों से

जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में युवाओं की संख्या सबसे अधिक है। ऐसे में आप एक स्टूडेंट्स हैं और आप चाहते हैं कि आपको महीने में अतिरिक्त पैसे मिलें, ताकि आप अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकें, बिना माता-पिता से पैसे मांगने के। बहुत से छात्र ऐसे होते हैं जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती, जिसके कारण वे अपनी पढ़ाई को ठीक से नहीं संभाल पाते। उन्हें यह महसूस होता है कि अगर उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ पैसे भी मिल जाएं, तो उनकी पढ़ाई में आसानी होगी।

शिक्षा की तारीख में बढ़ोतरी के कारण, शिक्षा लेना भी काफी महंगा हो गया है। इसलिए अगर आप महीने में अतिरिक्त पैसे कमाना चाहते हैं, तो यह आपको आर्थिक मदद प्रदान करेगा और आपकी स्टूडेंट्स लाइफ भी अधिक सुखमय होगी।

अब आपको यह जानना होगा कि पढ़ाई के साथ-साथ स्टूडेंट्स कैसे पैसे कमाए, और उन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आप इन तरीकों के बारे में नहीं जानते हैं, तो कोई बात नहीं। मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि यह पोस्ट अंत तक पढ़ें।

Student के लिए पैसे कमाने के 10 तरीके

आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि पढ़ाई करते हुए भी आप दस तरीकों से अच्छी कमाई कर सकते हैं। इससे आप महीने के अच्छे-खासे पैसे भी कमा सकते हैं। आईये अब बिना समय गंवाए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि students paise kaise kamaye.

  • Translations Writing

अगर आपको कई भाषाओं का अच्छा ज्ञान है और आप उन्हें अच्छे से पढ़ और लिख सकते हैं, तो आपके लिए सबसे बेहतर काम और पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है – Translations या भाषांतर। इस काम को कई तरीकों से करके आप पैसे कमा सकते हैं। यदि आप किसी कंपनी में फुल टाइम काम करते हैं तो आप बड़ी सैलरी पा सकते हैं।

साथ ही, यदि आप Freelancer के रूप में काम करते हैं तो आप कांटेंट की संख्या या लेख प्रति आर्टिकल के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं। आप रोजाना एक या दो घंटे काम करके या हफ्ते में एक या दो दिनों में भी स्टूडेंट्स अच्छी कमाई कर सकते हैं। अलग-अलग अखबार या मैगजीन्स के लिए आपको काम मिलेगा जिससे आपको पैसे और नेटवर्क भी मिलेगा।

  • Content Editor/Writer

यह ऐसी job है जो आसानी से मिल सकती है। आजकल हर कोई online जीवन जी रहा है। बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जहाँ आप कुछ घंटे काम करके कॉपी एडिटिंग या content writing करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी भाषा में महारत होनी चाहिए। जिस भाषा में आप काम करेंगे, उस पर अच्छा ज्ञान होना चाहिए। 

कई ब्लॉगर्स अपने एडिटर्स को अच्छी संख्या में पैसा देते हैं। अगर आपको कंटेंट राइटिंग नहीं आती, तो आप ऑनलाइन पड़े वीडियो कोर्स की मदद ले सकते हैं। ये कोर्स YouTube जैसे प्लेटफार्म पर फ्री में उपलब्ध होते हैं।

  • Social Media Assistant

आजकल कई कंपनियों के social media अकाउंट को संभालना होता है, जिससे अच्छी सैलरी मिल सकती है। इस काम को आप घर बैठकर भी कर सकते हैं। कई startups और छोटे दुकानदार अपने सोशल मीडिया पेज को पॉपुलर करने के लिए हजारों रुपये देने को तैयार रहते हैं। सोशल मीडिया expert को 10 से 15 हजार रुपये हर महीने भी मिल सकते हैं। यह काम आपके करियर में एक अच्छा मोड़ भी बन सकता है।

  • Online Teaching

अगर आप पढ़ने और पढ़ाने में दिलचस्पी रखते हैं और आपके पास किसी भी विषय को सिखाने का टैलेंट है, तो यह काम आपके लिए बेहतरीन है। आजकल तकनीकी युग में ऑनलाइन पढ़ाने और पढ़ाने का क्षेत्र काफी बढ़ गया है। इस फील्ड में अच्छी सैलरी की कमाई की जा सकती है। 

इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी, यह काम आप घर बैठकर अपने समय के अनुसार कर सकते हैं। चाहे तो तकनीकी हो या कोई भाषा, online education की आजकल बहुत बढ़ी मांग है।

  • Food Photography for Bloggers/Home Bakers/Local Hotels

फोटोग्राफी में पढ़ाई कर रहे कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। लेकिन यह भी ज़रूरी नहीं है कि सिर्फ फोटोग्राफी में पढ़ाई करने वाले ही फोटोग्राफर बन सकते हैं। कोई भी स्टूडेंट अगर फोटोग्राफी का शौक रखता है और अच्छे फोटो क्लिक कर सकता है, तो वो इसके जरिए पार्ट-टाइम काम करके अच्छे पैसे कमा सकता है। वह Food ब्लॉगर, Home Bakers या Local Hotels के लिए उनके नए-नए पकवानों की फोटोग्राफी कर सकता है और इससे अच्छा पैसा कमा सकता है।

  • Data Entry Jobs

बहुत सारी विदेशी और भारतीय कंपनियाँ ऑनलाइन और ऑफलाइन डेटा एंट्री काम करवाती हैं और उसके लिए अच्छा पैसा देती हैं। कॉलेज स्टूडेंट्स इसके जरिए अच्छी Pocket money कमा सकता है। आप छोटे डेटा एंट्री काम जैसे कैप्चा भरना या सर्वे फॉर्म भरना करके शुरूआत कर सकते हैं। 

अपने दोस्तों के साथ network बना कर ऑनलाइन रेफरल से भी पैसे कमा सकते हैं। यह jobs कहीं से भी कर सकते हैं क्योंकि घर से काम करने का भी विकल्प होता है। शुरूआत में थोड़े पैसों की जरूरत होगी, पर धीरे-धीरे आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

  • Bulk T-shirt / Hoodie Design  for College Festivals

कॉलेजों में हर सेमेस्टर में कोई न कोई कार्यक्रम होता है, जैसे की फेस्टिवल या इवेंट। आप इस अवसर का फायदा उठा सकते हैं। आप उन कॉलेजों के लिए designer t shirts या हुडीज़ बनवा सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं। लोग इसे सिर्फ़ उस दिन ही नहीं पसंद करेंगे, बल्कि वे उसे बाद में भी पहन सकते हैं। 

अगर आप पहले ही टीशर्ट विक्रेता से बात कर लेते हैं, तो इसमें आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। इसी तरह आप मोबाइल कवर या टैग्स भी बना सकते हैं, जिनपर कॉलेज से जुड़ी बातें लिखी हों।

  • Instagram Portfolio

स्टूडेंट्स आजकल टेक्निकल युग में हर कोई अपने काम के फोटो और वीडियो का कलेक्शन बना रहा है और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर रहा है ताकि ज्यादा लोगों तक उनका काम पहुंच सके। इसके लिए हर क्षेत्र के लोग, जैसे कि मॉडलिंग, सिंगिंग, फैशन डिजाइनिंग, कला, ब्यूटी, आदि, अपने काम के फोटो और वीडियो को इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर डालते हैं। आप भी उनके फ़ील्ड के लोगों के लिए Instagram पोर्टफोलियो डिज़ाइन करके पैसे कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको अच्छे संबंध बनाने और अच्छे अवसर खोजने की आवश्यकता होगी। जैसे-जैसे आपका अनुभव और नेटवर्क बढ़ता है, आप अपने charges बढ़ा सकते हैं और इस काम को पूरा समय कर सकते हैं।

  • Selling Travel Photos to Travel Bloggers

भारत में बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं जो offline और onliine दोनों तरीकों से अच्छी कमाई का जरिया हैं। अगर आपको घूमने-फिरने और फोटोग्राफी का शौक है, तो इसे आप कमाई का साधन बना सकते हैं।

आप अपनी यात्रा के दौरान क्लिक की गई फोटोज़ को ट्रैवल ब्लॉगर्स को बेच सकते हैं, लेकिन फोटोज़ प्रोफेशनल होनी चाहिए। इससे भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। पहले एक लिस्ट बनाएं और फिर उन सभी लोगों को ईमेल करें। अगर उन्हें आपके फोटोज़ पसंद आते हैं तो वे आपसे जरुर फोटोज़ खरीदेंगे।

  • Online Trading

पैसे कमाने के लिए, आपको थोड़े-बहुत पैसे की आवश्यकता होती है। आजकल कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जैसे कि शेयर मार्केट और Crapto Curancy, जिनमें लोग निवेश करके पैसा कमा लेते हैं। लेकिन ध्यान दें कि इसके लिए आपको सीखने की आवश्यकता है। बिना समझे और सीखे इन्वेस्ट न करें, क्योंकि यह नुकसान का कारण बन सकता है।

बहुत से लोग विडियो देखते हैं जहां किसी ने कहा होता है कि उन्होंने इतने पैसे लगाए और इतना कमाया है, लेकिन आपको उसे अच्छे से समझना होगा कि क्या यह सच है और अगर हां, तो उसके पीछे कौन-कौन से तरीके हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको पढ़ाई करते समय पैसे कमाने के दस अच्छे तरीके बताए हैं। जिनसे आप अपने और अपनी पढ़ाई का खर्चा उठा सकते हैं। तो आप सभी को आज का यह लेख कॉमेंट करके जरूर बताएं कि आपको कैसा लगा। इससे हमें यह पता चलेगा कि हमने आपकी किस प्रकार सहायता की है। 

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

हेल्थ

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?   महिला हो या पुरुष पेट में दर्द  होना एक सामान्य सी बात है...