Connect with us

Hi, what are you looking for?

Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye , Affiliate Marketing
Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग

Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye? (40K से 80k/महीने)

जब हम ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करते हैं, तो हमें Affiliate Marketing का जिक्र जरूरी है। क्योंकि यह एक बहुत ही सरल तरीका है जिससे हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। Affiliate Marketing में हमें किसी भी ब्लॉग या YouTube Channel की आवश्यकता नहीं होती। इसी कारण से पिछले कुछ सालों से Affiliate Marketing का इंडस्ट्री में तेजी से विकास हुआ है। आज के समय में, हर कोई जो ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है, सबसे पहले Affiliate Marketing की ओर देखता है। अगर आप भी Affiliate Marketing के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। यहां हम आपको affiliate marketing se paise kaise kamaye? के बारे में बताएंगे।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक डिजिटल मार्केटिंग का तरीका है जिसमें लोग अपने ब्लॉग, वेबसाइट, YouTube Channel या सोशल मीडिया के माध्यम से किसी और कंपनी के उत्पाद को प्रमोट करते हैं ताकि उसकी बिक्री बढ़ सके। इसमें व्यक्ति एक Affiliate Program से जुड़कर उस कंपनी के उत्पाद के लिंक को अपने सोर्स माध्यम में शामिल करता है। जब कोई user उस लिंक पर क्लिक करके उस उत्पाद को खरीदता है, तो उस बिक्री पर आपको उत्पाद के निर्माता के द्वारा निर्धारित किया गया कमीशन मिलता है।

यह कमीशन आपके Affiliate Program के खाते में जमा होता है। Affiliate Marketing में कमीशन की राशि उत्पाद के प्रकार, Affiliate Program आदि के आधार पर पहले ही तय होती है। यदि आप बाहर नौकरी नहीं करना चाहते या फिर आप महिला हैं, तो आप अपने घर से ही Affiliate Marketing के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल किसी Affiliate Program में शामिल होना होगा। अब आपको पता चल गया होगा की affiliate marketing kya hai तो चलिए अब जान लेते है। कि affiliate marketing se paise kaise kamaye.

Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना ऑनलाइन में एक शक्तिशाली और सरल तरीका है। आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके आसानी से Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं।

  • Product चुनें

Affiliate Marketing में पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस विषय से जुड़े प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे। फिर आपको उसी विषय पर कंटेंट तैयार करना होगा।

  • अपने Audience को बढ़ाएं

जब आप एक प्रोडक्ट और निचे को चुन लेते हैं, तो आपको उस प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अच्छी संख्या में Audience को बनाना पड़ेगा। दर्शकों को बनाने के लिए आप सोशल मीडिया, ब्लॉग, YouTube चैनल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Join Affiliate Program

जब आपके पास एक Audience बन जाता है, तो आपको सबसे अच्छा Affiliate Program चुनना है। आप अपनी निच के हिसाब से Hostinger Affiliate Program, VCommission, Flipkart Affiliate Program, Clickbank, Amazon Associates आदि में से किसी भी Affiliate Program को चुन सकते हैं।

  • Content Create करें

अब जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं, उसके लिए सामग्री बनाएं क्योंकि आपको सामग्री में ही प्रोडक्ट का Affiliate Link जोड़ना होगा। एफिलिएट मार्केटिंग में जल्दी और अधिक पैसा कमाने के लिए हमेशा उच्च गुणवत्ता और अनूठे सामग्री बनाएं। क्योंकि जितना अधिक आपका सामग्री उत्तम होगा, उतने अधिक user आएँगे। ज्यादा user आने से आपके प्रोडक्ट के बिक्री के अवसर बढ़ जाते हैं।

  • Affiliate Link का पता लगाएं

अपने द्वारा साझा किए गए Affiliate Link को नियमित रूप से ट्रैक करें, ताकि आपको पता चले कि आपकी मार्केटिंग तकनीक सही है या फिर उसमें कुछ सुधार की आवश्यकता है। आप अपनी प्रगति को निरंतर नजर रखें और हमेशा सुधार करें।

  • Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

जब आप उपर दिए गए सभी अच्छे तरीकों को अपनाएँगे, तो आप महीने के लाखों रुपये Affiliate Marketing से कमा सकते हैं। और यह सिर्फ मेरी बात नहीं है, आजकल कई ऐसे ब्लॉगर और यूट्यूबर हैं जो अच्छी कमाई कर रहे हैं, और आप भी कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको निरंतर मेहनत करनी होगी और ईमानदारी से काम करना होगा, और लगभग 6 महीने बाद आपको अच्छा नतीजा मिलेगा। जब आप Affiliate Marketing से पैसे कमाना शुरू करेंगे।

Affiliate Marketing में Payment कैसे मिलेगा?

Affiliate Marketing में अधिकतर पैसे PPS (Pay Per Sale) के हिसाब से मिलते हैं। इसका मतलब है कि जब आपके द्वारा शेयर किया गया प्रोडक्ट आपके लिंक के द्वारा बिकता है, तब ही आपको कमीशन मिलता है। आप Affiliate Marketing के माध्यम से कमाए गए पैसे को Wire Transfer, Cheque या PayPal के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। 

वर्तमान में लगभग सभी Affiliate Programs इन तीनों Payment Methods से ही Affiliate को Payout करते हैं। लेकिन सभी Affiliate Programs में Affiliate Marketing से Payment प्राप्त करने के लिए न्यूनतम Sale की Requirement होती है। जब आप न्यूनतम Sale को पूरा कर लेते हैं, तब ही आप अपने पैसे कमाने के योग्य बनते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के फायदे

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बहुत सारे लाभ हैं। हम आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बता रहे हैं।

  1. Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत ही कम पैसे लगाने पड़ते हैं।
  2. Affiliate मार्केटिंग से आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती है।
  3. Affiliate Marketing में आपको निवेश के बदले बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।
  4. Affiliate Marketing में पैसे कमाने का जोखिम बहुत कम होता है।
  5. Affiliate Marketing से पैसे कमाकर आप अपने खुद के मालिक बन सकते हैं।

सबसे अच्छा Affiliate Marketing Program जिसे आप Join कर सकते हैं

आजकल इंटरनेट पर कई बेहतरीन Affiliate Marketing Programs हैं। हम नीचे कुछ सबसे अच्छे एफिलिएट प्रोग्रामों के नाम बता रहे हैं। जिन्हें आप Join कर सकते हैं।

  1. Amazon Affiliate
  2. Snapdeal Affiliate
  3. Clickbank
  4. Commission Junction
  5. eBay 
  6. Digistore 24
  7. Share A Sale
  8. Warrior Plus
  9. JVZoo 
  10. Impact Radius

निष्‍कर्ष

इस लेख Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye? में हमने आपको सरल भाषा में बताया है कि आप कैसे Affiliate Marketing से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा। अगर ऐसा है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...