Connect with us

Hi, what are you looking for?

shadi nahi ho rahi hai , शादी नहीं हो रही है
shadi nahi ho rahi hai

ज्योतिष

अगर शादी नहीं हो रही है करें सिर्फ 7 अचूक उपाय

शादी का सपना तो हर किसी को आता है, लेकिन कई लोगों को अपनी शादी के सपने को पूरा करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मंगल दोष के साथ-साथ, अन्य भी कई कारण हो सकते हैं, जो विवाह में बाधा डाल सकते हैं। लेकिन आप इन समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। तो चलिए उन उपायों के बारे में जानते है, कि अगर शादी नहीं हो रही है तो क्या करे।

  • किसी कन्या के विवाह में दान दे

अगर आपकी बेटी की शादी में कोई समस्या हो रही है या शादी कई बार होने के बाद भी टूट रही है, तो आपको किसी गरीब कन्या की शादी में दान करना चाहिए। इस तरह की सहायता करने से बेटी की कुंडली में शनि दोष का प्रभाव कम हो सकता है और उसकी शादी में आने वाली किसी भी अड़चना का सामना हो सकता है।

  • माँ दुर्गा की पूजा करें

अगर आपकी शादी में किसी प्रकार की कठिनाई आ रही है या फिर आपको अपने विवाह के लिए अच्छा संबंध नहीं मिल रहा है, तो यह हो सकता है कि आपकी कुंडली में राहु दोष हो। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। 

इसके साथ ही, आप गृह देवी का पूजन भी कर सकते हैं और शुक्रवार को साफ़ गंगा जल से अपनी कुंडली के अनुसार शास्त्रीय उपाय कर सकते हैं। इन परंपरागत उपायों को अपनाकर, आप अपनी कुंडली में होने वाले राहु दोष को शांति कर सकते हैं और अपने विवाह संबंध में समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

  • हल्दी का उपयोग करें

जब बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है, तो विवाह में आने वाली किसी भी अड़चना को दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए, अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा हल्दी का उपयोग करना चाहिए। साथ ही, रोज रात को हल्दी वाले दूध का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, नहाने के पानी में भी थोड़ी सी हल्दी मिला देना चाहिए।

  • झाड़ू के उपाय

अगर आपकी की शादी में देरी हो रही है तो एक आसान और प्राचीन उपाय है कि शुक्रवार के दिन घर की पुरानी झाड़ू को निकालकर चौराहे पर डाल दें। यह कहा जाता है कि इससे शुक्र ग्रह का साया मजबूत होता है, जिससे शादी में आने वाली किसी भी रुकावट को दूर किया जा सकता है। यह एक प्राचीन और सिद्ध उपाय है जो कई लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है। 

इसके अलावा, आप किसी पंडित या ज्योतिषी से सलाह लेकर भी शुभ मुहूर्त का चयन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह उपाय धार्मिक और पौराणिक विश्वासों पर आधारित है, और इसका वैज्ञानिक आधार नहीं है।

  • 16 सोमवार का व्रत अवश्य रखें

यह एक प्राचीन और प्रमाणित उपाय है जो धार्मिक ग्रंथों में उल्लेखित है। अगर कोई कन्या अपने विवाह के लिए चिंतित है या फिर उसे अपने पसंदीदा साथी को नहीं मिल रहा है, तो वह नियमित रूप से शिवलिंग पर जल अर्पित करें और 16 सोमवार के व्रत भी रखें। इस प्रकार का उपाय करके भगवान शिव की कृपा से आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। 

शिवलिंग पर जल अर्पित करने के साथ-साथ, सोमवार के व्रत का पालन करने से आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है। धार्मिक शास्त्रों में इस उपाय की प्रामाणिकता का उल्लेख है, और कई लोगों ने इसे अपनाकर सुखमय जीवन की प्राप्ति की है।

  • घर में कैसे प्रवेश करें

जब आप विवाह के लिए लड़का देखने जा रही हैं, तो सही स्थान पर आपके पहले आने से एक पूरा माहौल बनता है। इसलिए, जब भी आप लड़के से मिलने जा रही हों, तो ध्यान दें कि आप अपने पैर सीधा रखें, यह बात एक उत्तेजना और सजीव माहौल बनाती है। इससे आपका और उसका संवाद भी बेहतरीन बनेगा, और आप आपस में अधिक आसानी से बातचीत कर पाएंगे।

  • बरगद के पेड़ का उपाय 

हर बृहस्पतिवार को, बरगद के पेड़ के पास जाकर, हमें जल अर्पित करना चाहिए और ‘ॐ बृं बृहस्पतये नम:’ का जाप भी करना चाहिए। यहां का मान्यता है कि बरगद के पेड़ पर भगवान विष्णु का वास होता है और यह भगवान विवाह में आने वाली किसी भी अड़चना को दूर करने में मदद करते हैं। 

इस तरह की परंपरा आज भी हमारे बीच जीवित है, जो शादी में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने में हमें श्री हरि विष्णु की शक्ति को महत्वपूर्ण मानती है।

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...