Connect with us

Hi, what are you looking for?

up-schools-holidays-new-update

ब्लॉग

School Holidays 2023 : छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, यूपी में 10 दिन रहेंगे स्कूल बंद

School Holidays 2023 : छात्रों के लिए लगातार छुट्टियों का सिलसिला जारी है. पहले कोरोना काल में लम्बी छुट्टी और अब कड़ाके की ठण्ड की वजह से लम्बी छुट्टी छात्रों को मिली है. लगातार बढ़ती ठण्ड को देखते हुए यूपी सीएम योगी ने 10 दिनों की स्कूलों की छुट्टी का ऐलान कर दिया है.

15 जनवरी 2023 तक की छुट्टियों को बढ़ाकर 25 जनवरी कर दिया गया है | तो आपको बता दें कि कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के सभी स्कूल 25 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे और स्कूल 26 जनवरी को खुलेंगे.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 से 5 दिन कड़ाके की ठण्ड पड़ने वाली है. जिसे देखते हुए यूपी सरकार ने छुट्टियों को 15 जनवरी से बढ़ाकर 20 जनवरी कर दिया है। ये छुट्टियां केवल कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए हैं. जबकि कक्षा 9 से 12वीं तक स्कूल जाने का समय सुबह 10:00 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक कर दिया गया है.

यूपी में अलग-अलग जगहों पर स्कूल बंद रहेंगे

गोरखपुर के इंटर स्कूलों को 19 जनवरी तक बंद कर दिया गया है, जबकि कानपुर में DM ने 18 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. वहीँ 14 जनवरी तक मैनपुरी में 8वीं क्लास तक स्कूल बंद होंगे, वाराणसी, सीतापुर, मुजफ्फरनगर, कासगंज, जौनपुर, इटावा, बिजनौर, गोंडा जैसे कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां 14 जनवरी 2023 तक और 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. लखनऊ DM ने 8 वीं तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद कर दिया है और 9 वीं से 12 वीं तक की क्लास ऑनलाइन चलेंगी. जिनका समय 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक है. नोएडा में भी 14 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी (School Holidays ) कर दी गयी है.

देश के इन राज्यों में भी छुट्टी के आदेश

यूपी के अलावा अन्य राज्यों में वहां की सरकारों द्वारा छुट्टी के आदेश दिए गए हैं, जैसे दिल्ली NCR में सरकार ने 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. इनके एग्जाम आने वाले है उनकी क्लास ऑनलाइन चलायी जाएगी. जिनका समय सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक रखा गया है। 16 जनवरी राजस्थान में16 जनवरी तक, झारखण्ड में 15 जनवरी तक, बिहार में 14 जनवरी तक ठण्ड की वजह से अवकाश किया गया है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...