Connect with us

Hi, what are you looking for?

मेरे-मोबाइल-में-क्या-खराबी-है (1)

ब्लॉग

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है- कैसे पता करें?

mobile-me-kya-kharabi-hai

नमस्कार दोस्तों! टेक्नोलॅाजी ने आज हर काम आसान कर दिया है। जिसके वजह से लोगों की तरक्की भी हो रही हैं और वे अपने हर शौक को पूरा कर पा रहे हैं। पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन का चलन तेजी से बढ़ा है। शहरी हो या ग्रामीण क्षेत्र आज हर किसी के पास एंड्रायड फोन है। लेकिन कभी-कभी यही स्मार्ट फोन हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाता है। तीन चार साल तो यह अच्छे से काम करते हैं। लेकिन अगर आप अपने फोन के कुछ चीजों का ध्यान न रखें तो इसमे कुछ न कुछ खराबी आने लगती है और आप इंटरनेट पर सर्च करने लगते हैं मेरे मोबाइल में क्या खराबी है?

अगर आप भी अपने फोन की समस्याओं से परेशान है और आपके फोन में क्या कमी है इसे लेकर परेशान है तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। मेरे फोन में क्या खराबी है? यह कैसे पता करें? इसके बारे में हम आज इस पोस्ट से जानेंगे।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है?

mere-mobile-me-kya-kharabi-hai

आज के समय में हर किसी के पास फोन है, फिर चाहे उसकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो। फोन आम आदमी की जरूरत बन गया है। फोन के बिना तो जैसे कोई काम ही पूरा नहीं होता है। लेकिन जैसे-जैसे आपका फोन पुराना होता जाता है। उसमे समस्या आनी शुरु हो जाती है। सबसे आम समस्या जिससे शायद ही कोई बच पाया हो वह है फोन के हैंग होने की समस्या या फोन के स्लो काम करने की समस्या। आपको सबसे पहले तो यह पता करने की आवश्यकता है कि फोन में हार्डवेयर की समस्या है या सॅाफ्टवेयर की। मोबाइल में किसी भी तरह की खराबी का पता लगाने आप गूगल प्ले स्टोर से कुछ एप्लीकेशन की मदद ले सकते हैं। आज आपको हम ऐसी ही कुछ एप्लीकेशन्स के बारे में बताते हैं।

1. Phone Doctor Plus

इस एप्लीकेशन को अब तक 1 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। और इसके रेटिंग भी अच्छी है। आपके फोन में क्या खराबी है यह पता करने के लिए आपको इस app में कई सारे फीचर्स मिल जाएंगे। आप इसे गूूगल प्लेस्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • app को डाउनलोड करने के बाद इसे Install कर लें।
  • app को ओपेन करते ही आपको ऊपर बहुत सारे विकल्प मिल जाएंगे।
  • आप लेंस के विकल्प के ठीक नीचे दिख रही बटन पर क्लिक करके जान सकते हैं कि आपके मोबाइल में क्या खराबी है।
  • बटन पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल स्कैन होने लगेगा और जो भी खराबी होगी आपके फोन में दिख जाएगी।

इस एप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें

2. Test your android

इस एप के अंदर भी आपको बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स मिल जाएंगे जिनसे आप आसानी से पता कर सकते हैं, कि आपके फोन में क्या समस्या है। यह एप लगभग 4-5 MB की है। आप इसे बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। एप को इंस्टाल करने के बाद आप क्या क्या चेक कर सकते हैं, आइये आपको बताते हैं।

  • इस एप की सहायता से आप अपने फोन की पूरी डिटेल्स निकाल सकते हैं जैसे एंड्राइड वर्जन, CPU, RAM आदि।
  • अगर आपके मोबाइल का टच काम नहीं कर रहा है। तो यह भी आप इस एप की मदद से चेक कर सकते हैं।
  • आपके मोबाइल का फ्रंट या बैक कैमरे में कोई परेशानी है तो यह भी आप टेस्ट कर सकते हैं।
  • आप फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर को भी चेक कर सकते हैं।
  • फोन का स्पीकर या माइक्रोफोन काम नहीं कर रहा है तो भी इसे app की मदद से चेक किया जा सकता है।

इस एप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. TestM hardware

इस एप के भी प्लेस्टोर पर एक मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड्स हैं। और रेटिंग के मामले में भी यह सबसे सही एप है। इस एप के माध्यम से भी आप अपने फोन की खराबी जान सकते हैं। इसमें आप जीपीएस, टेस्टर, कैमरा टेस्टर, ब्लूटूथ टेस्टर, साउंड टेस्टर आदि फीचर्स की मदद से अपना फोन चेक कर सकते हैं।

इस एप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

अगर आप किसी पुराने फोन को खरीद रहे हैं तो आप ऊपर बताई गई एप के माध्यम से उस मोबाइल की खराबियों को पता कर सकते हैं।

Mobile Safety के लिए इन बातों का रखे ध्यान

ऊपर बताए गए एप्लीकेशन्स की मदद से आप अपने मोबाइल की खराबी का पता कर सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका फोन में कोई समस्या न आए और वह प्रॅापर चलें तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

  • अपने फोन को कभी भी डायरेक्ट सनलाइट में न ले जाएं। अगर आपका फोन ज्यादा हीट होता है, तो इससे मदरबोर्ड और बैटरी के डैमेज होने का खतरा हो सकता है।
  • अपने मोबाइल में malicious software को इंस्टाल न करें। इस तरह का software आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कोई भी एप इंस्टाल करने से पहले यह देख लें कि वह unnecessary फोन का एक्सेस तो नहीं ले रही है। अगर ऐसा है तो app uninstall कर दें।
  • अपने फोन को वायरस से प्रोटेक्ट करने के लिए antivirus भी install कर सकते हैं।
  • जब भी आपके डिवाइस के लिए कोई अपडेट जारी किया जाता है, तो उसे तुरंत डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • अपने e-mail या text में प्राप्त होने वाले किसी भी लिंक को क्लिक करने से बचें।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)
1- मोबाइल हैंग होने पर क्या करें?

उत्तर- अपने फोन की cache मेमोरी को समय समय पर क्लीयर करते रहें। cache इकट्ठा होने से आपको फोन हैंग होने लगता हैं। अपने फोन की cache को क्लीयर करने के लिए मोबाइल की सेटिंग पर जाके स्टोरेज पर क्लिक करें और इसके बाद cache clear कर दें। आप चाहें तो अपना मोबाइल restart भी कर सकते हैं।

2- मेरी फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो रही हैं इसके लिए क्या करू?

उत्तर- फोन के बैकग्राउंड में चलने वाली एपलीकेशन्स को हटा दीजिये। अक्सर हम किसी app को ओपेन कर लेते हैं। और उसे बंद करने की जगह minimize कर देते हैं। आप अगर recent apps को हटाते रहेंगे, तो बैटरी जल्दी डिस्चार्ज नहीं होगी। इसके अलावा आप नोटिफिकेशन्स को बंद कर सकते हैं और फोन को वाइब्रेशन से भी हटाकर बैटरी को डिस्चार्ज होने से बचा सकते हैं।

निष्कर्श

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको मेरे मोबाइल में क्या खराबी है और इसका पता कैसे लगाया जा सकता है? इस विषय में बताया है। मैने आपको कुछ के बारे में भी बताया है जिनसे आप अपने फोन को चेक कर सकते हैं। साथ ही मोबाइल सेफ्टी के लिए कुछ टिप्स भी शेयर किये हैं। अगर आपको इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना हो तो नीचे दिये गए कमेंट बॅाक्स पर क्लिक करें। पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद,

यह भी पढ़ें

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं?

 

सर्दी में क्या खाना चाहिए?

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...