Connect with us

Hi, what are you looking for?

ब्लॉग

 kisan credit card yojana क्या है ?

किसान देश की रीढ़ की हड्डी के सामान हैं इन्हें आर्थिक तौर पर मजबूती देने के लिए सरकार द्वारा किसानों की आयु बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार ने kisan credit card yojna  का आरंभ किया है। 

Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत किसानों को पैसों की मदद केंद्र सरकार द्वारा पहुंचाई जा रही है। अगर आप भी इस योजना से सबंधित जानकारी प्राप्त कर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। इसमें आपको kisan credit card yojana से जुडी सभी जानकारियां जैसे यह क्या है, इसके फायदे, आवेदन कैसे करें इत्यादि।

Kisan Credit Card Yojana क्या है ?

Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत देश के किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। इसके माध्यम से उन्हें 1 लाख 60 हजार का लोन दिया जाएगा। इस लोन को देने का मकसद देश के किसान अपनी खेती की और अच्छे से देखभाल कर पाएंगे। इस के साथ ही किसान अपनी फसल का बीमा भी करा पाएंगे। 

हाल ही में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशु पालकों और मछुआरों को भी शामिल किया गया है। यदि आप भी Kisan Credit Card Yojana से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कुछ प्रक्रिया पूरी करनी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लोन बिना किसी गारंटी के किसानों को 4% ब्याज दर पर प्रदान किया जाता है। 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 

इस योजना को सन 1998 में अल्पकालिक फॉर्मल क्रेडिट प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया था। किसान क्रेडिट कार्ड योजना नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट द्वारा संचालित किया जाता है। अब इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से 4 फ़ीसदी ब्याज दर पर 3 लाख तक का कर्ज लिया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया भी सरल बनाई गई है। कोरोना काल के दौरान 2 करोड से अधिक क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। यह क्रेडिट कार्ड ज्यादातर छोटे किसानों को दिए गए है। 

इस योजना से कृषि, मत्स्य पालक तथा पशुपालक क्षेत्रों के किसानों की ऋण आवश्यकता पूरी की जा सकती हैं। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से बैंक द्वारा दिए जाने वाले नियमित ऋण की ब्याज दरों पर छूट भी प्रदान की जाती है। इस योजना से किसान अपनी फसल की कटाई की अवधि के आधार पर अपना लोन भी चुका सकते हैं।

पीएम किसान लाभार्थी अधिकतम कवरेज का प्रयास 

वह लाभार्थी जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त हुआ उनकी लिस्ट बैंक द्वारा गांव के सरपंच को भेजी दी जाएगी। इसके बाद पीएम किसान के लाभार्थियों को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही सरकार द्वारा पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से सभी लाभार्थियों को एक एसएमएस भेजा जाएगा। इस एसएमएस से उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पीएम किसान लाभार्थियों को एक फॉर्म भरना होगा। इसमें उनको सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी। यह फॉर्म शेड्यूल कमर्शियल बैंक, पीएम किसान पोर्टल आदि के माध्यम से भी डाउनलोड कर  सकते हैं 

इस योजना की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाई जाने का प्रयास सरकार द्वारा प्रचार कर पहुंचाया जाएगा। लाभार्थी द्वारा इस योजना के अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर से भी फॉर्म भरा जा सकता है। सभी अधिकारियों से यह अनुरोध किया गया है। इस योजना की जानकारी सभी लाभार्थियों तक पहुंचाई जाए जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

Kisan credit card yojana के अंतर्गत आने वाले बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा लगभग सभी बैंकों द्वारा दिया जाता है। इस सुविधा के बारे में किसान अपने नजदीकी बैंक में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सभी लाभार्थी किसानों को योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड या फिर पासबुक प्रदान की जाएगी। इसमें उनका नाम, एड्रेस, लैंड होल्डिंग डिटेल, बॉर्रोइंग लिमिट, आदि जैसी जानकारी दर्ज होगी। लाभार्थी को एक अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ पासबुक में लगानी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड नीचे दिए हुए बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है।

» HDFC Bank

» Bank of India (BOI)

» Axis Bank

» Punjab National Bank (PNB)

» State Bank of India (SBI)

» ICICI Bank

» Bank of Baroda (BOB) 

» Yes Bank 

» Andhra Bank etc

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की नई ब्याज दर 

कोरोना संक्रमण के चलते किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार द्वारा नई ब्याज दर की घोषणा की गई थी। एक विशेष अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले से पीएम मोदी ने 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड बांटे हैं। 

इसके लिए 2 हजार से अधिक बैंक की शाखाओं को काम सौंपा गया है। Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड पर सालाना 7 फ़ीसदी की ब्याज दर देनी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड से फसल और इलाके के लिए कृषि बीमा भी मिलता है। KCC से बची राशि पर सेविंग बैंक रेट पर ब्याज भी मिलता है।

यदि लाभार्थी अपने लोन को 1 साल के अंदर निपटा देता है तो उस लाभार्थी को ब्याज के दर में 3 फ़ीसदी की छूट मिलेगी और 2 फ़ीसदी की सब्सिडी अलग से दी जाएगी। कुल 5 फीसदी की छूट किसानों को मिल जाएगी। इसका मतलब यह है यदि किसान 1 साल के अंदर लोन चुका देता है तो उसे 3 लाख तक केवल 2 फ़ीसदी ब्याज देना होगा। 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की विशेषताएं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिलता है।

यह लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें बस बैंक में फॉर्म जमा करना होगा।

आत्मनिर्भर भारत योजना के द्वारा भी सरकार Kisan Credit Card बनवा सकते हैं। 

इन क्रेडिट कार्ड से किसानों को आसानी से कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाया जाता है।

वह सभी किसान जिनका किसी कारणवश उनका किसान क्रेडिट कार्ड बंद हो गया है, तो उसे दोबारा से चालू करना बहुत आसान है।

किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल होती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध KCC फॉर्म से आप अपने कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं। 

Kisan Credit Card बंद होने पर वो दुबारा से कार्ड शुरू कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड से लाभार्थी को 3 लाख तक का लोन 9% ब्याज पर प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा इस ब्याज पर 2% की सब्सिडी भी किसानों को प्रदान की जाती है। 

किसानों को केवल 7% ब्याज पर लोन प्रदान किया जाएगा।

यदि किसान लोन की अवधि के पहले ही लोन की धनराशि चुका देता है तो उसे 3% की अतिरिक्त छूट प्रदान किया जयेगा है।

इस तरह किसान को केवल 4% का ब्याज का भुगतान करना होगा।

Kisan Credit Card Yojana 2022 के लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लाखों किसानों की मदद केंद्र सरकार कर रही है। इसके लाभ सीधे किसानों तक पहुंचाए जा रहे हैं। ऐसे ही कुछ लाभ के बारे में नीचे बताए हैं जो किसानों तक पहुंचते हैं। 

इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा रहे है।

क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जुड़े सभी किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

देश के किसानों को इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 1 लाख 60 हज़ार रूपये तक का लोन सरकार द्वारा प्रदान किया जाना है। 

इस योजना के तहत किसान अपनी खेती अच्छा लोन प्राप्त कर सकेंगे।

योजना का लाभ देश के 14 करोड़ किसानों को उपलब्ध कराया जाना है। 

किसानों का ब्याज दर कम किया गया।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से हर बैंक में लोन लिया जा सकता है।

मछली पालक भी प्राप्त कर सकते हैं kisan credit card yojana का लाभ 

मछली पालक को भी kisan credit card yojana का लाभ दिया जा रहा है। इनमे कुछ ऐसे मछली पालक हैं जिनको इसका फायदा दिए जाने की बात कही गई है। इनके बारे में नीचे दिया गया है 

» अंतर्देशीय मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर मछुआरे

» मछली पालक (व्यक्तिगत और समूह / साझेदार / फसल / किरायेदार किसान)

» स्वयं सहायता समूह मछली पालक 

» संयुक्त देयता समूह मछली पालक 

» महिला समूह मछली पालक 

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना 

लॉकडाउन के दौरान किसानो की मदद के लिए RBI ने भी किसानो को कुछ रहत दी। RBI ने कोरोना राहत पैकेज के तहत, जिन किसानों का पुनर्भुगतान 1 मार्च 2020 से 31 मई के बीच की समय अवधि के अंतर्गत हुआ, उन्हें लोन भुगतान के तीन महीने की छूट दे दी गयी थी। यदि कोई किसान लॉकडाउन के कारण भुगतान करने में असमर्थ था तो उन्हें इस अवधि में भुगतान न करने की छूट दे दी गई। 

Kisan Credit Card Yojana 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को कुछ आवश्यक दस्तावेज भी अपने पास रखने की आवश्यकता है जिससे उन्हें इस योजना में लाभ आसानी से मिल सकेगा। इन दतावेज़ों के बारे में हमने नीचे बताया है, जिनसे किसानों को लाभ प्राप्त करने में सरलता होगी। 

किसान के पास खेती योग्य ज़मीन होना बहुत ही जरूरी है। 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सभी किसान अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास स्वयं के खेत है और वो उसमे अपनी खेती खुद से ही करते हैं 

किसान जो अन्य किसी के खेत में कृषि का कार्य करते है या किसी भी तरह के फसल उत्पादन से जुड़े हो वह भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदक किसान के पास आधार कार्ड होना चाहिए  

किसान भारत निवासी होना चाहिए। 

जमीन के कागज की नक़ल आवश्यक है। 

पैन कार्ड

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से किसानों को लाभ लेने के लिए कुछ प्रक्रिया करनी होगी जिससे उन्हें क्रेडिट कार्ड जल्द से जल्द मिले। इसके लिए आपको नीचे कुछ स्टेप्स बातें हैं आप उन्हें फॉलो कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

» इस योजना के तहत देश के जो किसान अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है वो अपने सभी दस्तावेज़ों को लेकर अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाएं।

» बैंक में जाकर आपको बैंक अधिकारी से Kisan Credit Card Yojana का आवेदन फॉर्म लेना होगा। 

» उसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। 

» जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा। 

» आपके आवेदन को verify करने के बाद आपको कुछ दिनों के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जायेगा।

Kisan Credit Card Yojana ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया 

Kisan Credit Card Yojana 2022 के जरिए फसल के लिए 3 लाख रुपये का लोन दिया जा सकता है। किसानों को इस लोन के लिए 7% का ब्याज देना पड़ता है। देश के किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। नीचे आपको बताया है कि आप इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

» सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 

» ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज OPEN होगा ।

» इस होम पेज पर आपको Download KCC Form के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

» ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Kisan Credit Card yojna का Application Form PDF में खुल जाएगी। 

» यहां से आप एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

» एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। 

» जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपनी सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को अटैच करें।

» इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को जिस बैंक में आपका खाता खुला हुआ है वहां जाकर जमा कर दें। 

» किसान द्वारा प्रदान किए गए डाटा को verify करने के बाद आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। 

» आपका आवेदन उस बैंक खाते की शाखा के login पर चला जाएगा जहां किसान सम्मान निधि योजना की रकम मिलती है। 

» वह सभी किसान जिनके आवेदन accept हो जाएंगे, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड 15 दिन के अंदर दे दिया जाएगा। 

» इस योजना को पारदर्शी बनाने के लिए एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की मॉनिटरिंग उप कृषि निदेशक जिलाधिकारी तथा अग्रणी जिले प्रबंधक को दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत बैंक के माध्यम से कैसे आवेदन करें ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ पात्र बनने के लिए आप ऑनलाइन के अलावा इसे बैंक में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है, जिसे पूरा का कोई भी किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है। 

» सबसे पहले आप अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। 

» अब आप के सामने होम पेज खुलेगा। 

» वहां पर आपको होम पेज पर दिख रहे किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

» इसके बाद आपको aaply now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

» अब आपके सामने आवेदन करने के लिए पत्र सामने आ जायेगा। 

» आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल इत्यादि दर्ज करना होगा।

» फिर अब इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

» अब आपको पेज पर मौजूद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

» इस प्रकार आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन पूरी कर पाएंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने हो या फिर बंद क्रेडिट कार्ड को दोबारा से चालूकरना हो तो क्या करें। 

किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ने के लिए या फिर कार्ड को दोबारा से चालू करने के लिए आपको नीचे दिए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। जिससे आप अपने किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा सकें। 

» सबसे पहले आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। 

» अब आपके सामने होम पेज खुल खुलेगा। 

» इसके बाद आपको फार्म के कॉर्नर पर जाना होगा।

» फार्म के कॉर्नर पर जाने के बाद आपको KCC Form पर क्लिक करना होगा।

» अब आपको इस फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।

» फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म का प्रिंट कर निकालवा सकते हैं।

» इसके बाद आपको फॉर्म भर कर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ नजदीकी बैंक में जमा करना होगा।

Contact Information

हमने इस पोस्ट से आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। यदि आपको अभी भी किसी प्रकार की समस्या है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। 

https://sbi.co.in/web/agri-rural/agriculture-banking/crop-loan/kisan-credit-card

हेल्पलाइन नंबर :- 011-24300606

 

UP boards results 2022 की अब तक की बड़ी अपडेट

लघु उद्योग क्या है? | Laghu udyog kya hai

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: E-AADHAR CARD kya hai ? e-aadhar card kaise download kren

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

क्या आपको किराये के मकान की तलाश है?     दोस्तों अगर आप भी किराये के मकान के लिए परेशान हो रहे है और...