Connect with us

Hi, what are you looking for?

Train Ticket Booking

ब्लॉग

IRCTC: Train Ticket Booking Online कैसे करें | Step By Step

 Train Ticket Booking:- भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया के बड़े रेलवे नेटवर्क्स में से एक है। देश में लगभग हर शहर और कस्बे में रेलवे स्टेशन है। जिसकी वजह से भारत का हर कोना एक दूसरे से रेलवे के माध्यम से जुड़ा हुआ है। भारत में विभिन्न प्रकार की ट्रेने चलती हैं, जैसे कि एक्सप्रेस ट्रेने, पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेनमालगाड़ियां आदि।

इन सभी ट्रेनों के अपने अलग-अलग महत्व भी हैं। व्यक्ति अपनी सुविधा अनुसार इनका चयन करके सफर करता है। किंतु सफर करने से पहले किसी के लिए भी यह आवश्यक होता है कि कौनसी सी ट्रेन कब, कहाँ, कितनी बजे, कौन से स्टेशन पर आएगी, उसका रूट क्या होगा, वह अपने गंतव्य पर कब पहुंच जाएगी। पहले से समय में जब टेक्नोलॉजी का इतना विकास नहीं हुआ था तब लोग ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए रेलवे स्टेशन पर जाते थे।

वह inquiry counter पर सभी तरह की जानकारी उपलब्ध हो जाती थी। ट्रेन में Reservation करवाने के लिए भी स्टेशन जाना पड़ता था। किंतु इसमें सबसे बड़ी दिक्कत यही थी कि घंटो लाइन में लग के आपको कोई जानकारी प्राप्त होती थी और रिज़र्वेशन के मामले में तो कई बार ऐसा भी होता था कि लाइन में लगे रहने के बाद पता चलता था कि सीट्स फूल हो गई हैं तो बस निराश मन से वापस लौट जाना पड़ता था।

आज इस तकनीकी युग ने रेलवेज को एक बहुत बड़ा वरदान दिया है। इससे न केवल आम जनता का लाभ हुआ बल्कि रेलवे में काम कर रहे कर्मचारियों का काम भी बहुत आसान हो गया। आज रेलवे के द्वारा चलाई गई वेबसाइट्स के माध्यम से व्यक्ति घर बैठे किसी भी ट्रेन की जानकारी प्राप्त कर सकता है। यहां तक कि ट्रेन में रिज़र्वेशन भी अब घर बैठे किया जा सकता है।

भारतीय रेलवे की वेबसाइट्स जैसे ICRTC, भारतीय रेल, ई-रेल / e-rail के माध्यम से आप कभी भी किसी भी ट्रेन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको IRCTC वेबसाइट के बारे में अवगत करवाएंगे तथा आपको बताएंगे कि कैसे इस वेबसाइट पर जाके आप किसी भी ट्रेन का स्टेटस, उसमे सीट्स की अवैलेबिल्टी, रिजर्वेशन आदि कैसे करेंगे। IRCTC के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। इस लेख में हमने निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया है –

  •         क्या है IRCTC?
  •         IRCTC पर कौन सी सुविधाएं हैं?
  •         कैसे आप IRCTC पर PNR का स्टेटस चेक कर सकते हैं?
  •         कैसे करें टिकिट बुक ?

क्या है IRCTC?

IRCTC एक ऐसी वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप ट्रेन के स्टेटस से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। IRCTC  एक ऐसा पोर्टल है जिससे आप ट्रेन का स्टेटस जैसे कि उसकी लाइव लोकेशन , स्टेशन पर आने का समय, ट्रेन कितनी लेट चल रही है, ट्रेन में कितनी सीट्स अवेलेबल हैं यह सब जान सकते हैं। यहाँ तक की आप IRCTC पर टिकिट भी बूक कर सकते हैं। IRCTC का फुल फॉर्म है Indian Railway Catering and Tourism Corporation

IRCTC पर कौनसी सुविधाएं हैं?

IRCTC वेबसाइट ट्रेन से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देती है। IRCTC पर निम्नलिखित सुविधायें दी गई हैं-

  •         इसपे आप ट्रेन का स्टेटस चेक कर सकते हैं जैसे कि ट्रेन किस स्टेशन पर है और अगला स्टेशन कौन सा आने वाला है।
  •         अपनी टिकट पर दिए PNR नंबर की सहायता से आप ट्रेन की सारी जानकारी ले सकते हैं।
  •         ट्रेन के स्टेटस चेक करते समय आप पाएंगे कि उसमें ट्रेन कहाँ है यानी कि उसकी करंट लोकेशन क्या है, अगला स्टेशन कौन सा आने वाला है, कौन सा स्टेशन निकला है, अगले स्टेशन पर ट्रेन कितनी बजे पहुँचेगी, पिछले स्टेशन से ट्रेन कितनी बजे निकली या छूटी, ट्रेन यदि लेट चल रही है तो वह कितने मिनट या घंटे से लेट है , यात्रा की दिनांक एवं समय, रास्ते में पड़ने वाले सभी स्टेशन के नाम और उनपर पहुँचने का समय, यह सभी जानकारी IRCTC पर उपलब्ध हो जाती है।
  •         इसके अतिरिक्त अलग अलग ट्रेनों के किराए और उनके रिजर्वेशन के बारे में जानकारी भी उपलब्ध है।
  •         आरक्षित और अनारक्षित दोनों ही तरह की ट्रेनों का वर्णन दिया गया है।
  •         ट्रेन का नाम या ट्रेन के नंबर से ट्रेन की सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  •         IRCTC टिकिट बुक करने के लिए सबसे बेस्ट वैबसाइट है। इसका उपयोग भारत में टिकिट बूक करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।
  •         ट्रेन की टिकिट के अलावा आप इसपर बस और फ्लाइट की टिकिट भी बूक कर सकते हैं, साथ ही होटेल्स के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे आप IRCTC पर PNR Status चेक कर सकते हैं?

IRCTC पर PNR का स्टेटस चेक करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा-

  •         सबसे पहले आपको IRCTC के पोर्टल को खोलना है।
  •         ऐसा करने के बाद आपके सामने कई सारे विकल्प आएंगे उसमे आपको PNR स्टेटस पर क्लिक कर देना है । इसके बाद आपके सामने indianrailway enquiry का पोर्टल खुल जाएग।
  •         इसमे ट्रेन स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले PNR डालना होगा , उसके बाद captcha question आएगा उसका उत्तर देके आगे बढ़ना होगा ।
  •         आपके सामने आपका पूरा PNR स्टेटस आ जाएगा ।

कैसे करें  Ticket Book?

IRCTC पर टिकिट बुक करने के लिए सबसे पहले तो IRCTC पर आपका रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है मतलब की लॉगिन अकाउंट बनाना अनिवार्य है। इसलिए सबसे पहले तो हम जानेंगे की लॉगिन अकाउंट कैसे बनाना है।

» सबसे पहले तो आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा।

» IRCTC की वेबसाइट खुलने के बाद “Register” के ऑप्शन पर क्लिक करे।

» Register पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा जिसमे 3 सेक्शन होंगे:

  •         Basic Details
  •         Personal Details
  •         Residential Address

इन सबमें अपनी डिटेल्स भर के प्रोसीड करेंगे तो आपका Account Register हो जाएगा।

टिकिट बुक करने की प्रक्रिया

  •         IRCTC की वेबसाइट ओपन होने के बाद यहाँ सबसे ऊपर आपको Menu का ऑप्शन दिखेगा। IRCTC Account Login करने के लिए उस पर क्लिक करके “Login” के ऑप्शन पर क्लिक करे। यहाँ अपना यूज़र नाम, पासवर्ड और Captcha कोड Enter करके “Sign In” पर क्लिक करे।
  •         इसके बाद plan my journey के ऑप्शन पर क्लिक केआर दें जिसमे आपको अपने स्टेशन का नाम जहां से जाना है और जहां पर जाना है दोनों ही डालने होंगे , ट्रैवल करने की दिनांक और टिकिट का टाइप । यह सारी डीटेल दाल क सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। आपके फोन पर sms आएगा ।
  •         इसके बाद आप अपनी ट्रेन सिलैक्ट करेंगे जिससे आपको जाना है। आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे आपको अपनी ट्रेन और कोच सिलैक्ट करना होगा । और फिर book now पर क्लिक कर दें ।
  •         इसके बाद आपको अपनी पैसेंजर डिटेल्स दलनी होंगी जैसे की नाम, उम्र , बर्थ , जेंडर ।
  •         इसके बाद अपना फोन नंबर डालना होगा और कपचा कोड दल के आगे बढ़ें। फोन पर ही sms से आपकी टिकिट आएगी।
  •         इसमे बाद पेमेंट करना होगा जिसमें आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और अन्य भी कई सारे ऑप्शन आएंगे जिससे आपको पेमेंट कर देना होगा।

इस प्रकार से आपकी टिकिट बुक हो जाएगी।

Digital Gramin Seva: रजिस्ट्रेशन, लॉगिन और डिजिटल सेवा केंद्र की पूरी जानकारी

निष्कर्ष – इस लेख के माध्यम से हमने आपको IRCTC पोर्टल से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है जैसे की ई- रेल क्या है, इसमे कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, इत्यादि । हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा , यदि कोई प्रश्न को तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Writer Name:- Kriti Varshney

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

क्या आपको किराये के मकान की तलाश है?     दोस्तों अगर आप भी किराये के मकान के लिए परेशान हो रहे है और...