Connect with us

Hi, what are you looking for?

Traffic-Rules-For-Vehicle-Key

ब्लॉग

Traffic Rules For Vehicle Key : क्या चेकिंग के दौरान पुलिस आपकी गाड़ी से चाभी निकाल सकती है?

Traffic Rules : कई बार हम लोगो ने देखा है कि ट्रैफिक पुलिस चेकिंग के समय गाड़ियों का चालान काटते है. इस दौरान वे गाड़ी से चाभी भी निकाल लेते है। क्या उनके द्वारा ये करना सही है ? आइये जानते है.

traffic-rules-for-bike-key

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि ट्रैफिक नियमो के उलंघन या वहां चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस द्वारा गाड़ियों को रोका जाता है और यदि नियमो का उल्लंघन हुआ हो तो चालान काट दिया जाता है। यातायात नियमो की सुचिता बनाए रखने के लिए ऐसा करना जरूरी भी होता है, लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि ऐसा करते समय कुछ ट्रैफिक पुलिस का व्यवहार सही नहीं रहता और कई बार वे गाड़ी की चाभी निकाल लेते है.

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपके मन में भी ये सवाल आया होगा कि ट्रैफिक पुलिस द्वारा ऐसा करना सही होता है या नहीं. और इसके लिए मोटर व्हीकल कानून में कौनसे नियम दिए गए है।

चाभी निकालना सही है या गलत ?

ट्रैफिक पुलिस चेकिंग के दौरान यदि गाड़ी से चाभी निकालती है तो ऐसा करना गलत है, क्योंकि उसे यह अधिकार नहीं दिया गया है। मोटर वाहन act 1932 के अनुसार केवल एक सहायक उप निरीक्षक (assistant sub-inspector) (SI) रैंक का ट्रैफिक पुलिसकर्मी ही यातायात नियमों के उलंघन करने पर आपके वाहन का चालान काट सकता है।

इसके अतिरिक्त उप निरीक्षक (sub Inspector) के पास आपको मौके पर ही जुर्माना करने का अधिकार है और यातायात पुलिस सिपाही (traffic constable) उनकी सहायता के लिए वहां पर मौजूद रहते हैं। इस कारण किसी भी यातायात सिपाही को किसी भी गाड़ी से चाभी निकालने का अधिकार नहीं है।

किन वजहों से कट सकता चालान?

आपकी गाड़ी की चाभी भले ही यातायात पुलिस नहीं निकाल सकती, लेकिन अगर आप यातायात नियमों का उल्लंघन करते है तो आप पर जुर्माना लग सकता है। अगर आप यात्रा के दौरान बिना ड्राइविंग लाइसेंस, PUC और इंश्योरेंस के पेपर नहीं है तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है और अगर आप दो-पहिया वाहन से यात्रा कर रहे है तो आपको हेलमेट जरूर लगाना होगा और इसके साथ -साथ यातायात के सभी नियमों का पालन करना होगा।

यदि ट्रैफिक पुलिस रोके तो जानिए अपने इन अधिकारों को 

इन सब स्थितियों को देखते हुए हम सब को अपने अधिकार, नियम और कर्तव्य की जानकारी होनी चाहिए. जिससे हम इस बड़ी जुर्माने की राशि को देने से बच सकें।

1. यदि ट्रैफिक पुलिस किसी वाहन का चालान करती है तो ऐसी स्थित में उसके चालान बुक या ई – चालान मशीन होनी चाहिए अन्यथा वह चालान नहीं कर सकते।

2. ट्रैफिक पुलिस किसी के साथ भी गलत व्यवहार जैसे गाली देना या हाथ नहीं उठा सकती न ही वह नियमों का हवाला देकर किसी को परेशान कर सकती।

3. ट्रैफिक पुलिस का हेड कांस्टेबल केवल 100 रूपए का जुर्माना काट सकता है और इससे अधिक का जुर्माना ASI या SI ही कर सकता है।

निष्कर्ष– इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि पुलिस आपकी गाड़ी से चाभी निकाल सकती है या नहीं. इसके साथ ही हमने जाना कि आपकी गाड़ी का चालान कौन कर सकता है और यातायात के क्या नियम है.

2 Comments

2 Comments

  1. Рестраця

    March 15, 2024 at 9:46 AM

    Your article helped me a lot, is there any more related content? Thanks!

  2. avtosalonbmwftnz

    April 9, 2024 at 10:58 AM

    [url=http://www.avtosalonbmwftnz.dp.ua]http://www.avtosalonbmwftnz.dp.ua[/url]

    Приобрести новый БМВ 2024 лета на Украине числом наихорошей стоимости у официознного дилера. Тест-драйв, страхование, кредитование, акции и еще спецпредложения.
    https://avtosalonbmwftnz.dp.ua

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...