Connect with us

Hi, what are you looking for?

business-ideas-for-women-in-india.

ब्लॉग

Business ideas for women: महिलाओं के लिए कम निवेश में 10 सफल बिज़नेस आइडिया

Business ideas for women:महिलाओं के लिए 10 सफल बिज़नेस आइडिया

business-ideas-for-women.

हमारे देश में हर दिन छोटे व्यवसाय शुरु होते रहते हैं। और अब तो महिलाएं भी अपना व्यवसाय शुरु करने लगी हैं। इसका एक कारण है सरकार द्वारा महिलाओं को बिजनेस शुरु करने के लिए आसानी से ऋण प्राप्त हो जाता है। आज हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से Business ideas for women के बारे में बताने जा रहे हैं। कौन सा ऐसा व्यवसाय है जिसे महिलाएं कम निवेश में शुरु कर सकती हैं, और उनसे प्रॅाफिट कमा सकती है।

वर्तमान युग में महिलाएं देश की तरक्की में बराबर की हिस्सेदार हैं। आज वे हर क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहीं हैं। महिलाएं अकाउटिंग और बुककीपिंग से लेकर ग्राफिक डिजाइनिंग तक का काम कर रही है।महिलाओं के लिए बिजनेस शुरु करने के कई विकल्प है और यह तय करना बड़ा मुश्किल है कि वे कौन सा व्यवसाय शुरु करें। अमेरिकन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार 2017 से 2018 तक महिलाओं द्वारा हर दिन 1800 नए व्यवसाय शुरु किये गए थे।

कुछ लोग अतिरिक्त आय कमाने के कारण अपना व्यवसाय शुरु कर रहे हैं। तो कुछ अपनी अपने आय के स्त्रोत को और अधिक बढ़ाने के कारण। अपना बिजनेस शुरु करने से पहले हमें कई बातों पर विचार करना होता है। जैसे कि बाजार में किस चीज की अधिक मांग है, आपके पास क्या कौशल है? आदि।

 महिलाएं बिजनेस आइडिया कैसे चुनें (How should a women choose a business idea)

Business-Ideas-for-Women

अपना बिजनेस कैसे शुरू करें, इसका पहला कदम यह है कि आप अपने लिए परफेक्ट बिजनेस आइडिया ढूंढ लें। कुछ ऐसा चुनना जिसके बारे में आप भावुक हों, और आपके पास पहले से मौजूद कौशल और संसाधनों पर विचार करना मददगार हो सकता है। ऐसे कई व्यवसाय हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं जैसे व्यक्तिगत सेवा प्रदाता, पशु देखभाल, शैक्षिक सेवाएं, विपणन और स्वतंत्र कार्य, प्रौद्योगिकी सेवाएं, यात्रा सेवाएं, और बहुत कुछ। नीचे हमने महिलाओं के लिए 10 best business ideas for women की लिस्ट दे रखी है।

10 Best business ideas for women

List-of-Business-Ideas-for-women

1- Tiffin services/टिफिन सेवाएं

जिन महिलाओं को भोजन बनाना अधिक पसंद है। उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है। अपने खाना बनाने के जुनून को व्यवसाय में बदलकर आप एक अच्छी आय कमा सकती हैं। इस व्यवसाय में निवेश भी बहुत कम है। और इसके लिए बेसिक चीजें भी आपको आसानी से प्राप्त हो जाएंगी। लोग अक्सर नौकरी या शिक्षा के लिए दूसरे शहरों में जाते हैं। और वहां जाकर वे घर जैसे खाना नहीं मिलता। आप टिफिन सेवाएं देकर उन्हें घर के स्वाद जैसा भोजन दे सकती हैं। यह महिलओं के लिए व्यवसाय का एक अच्छा विकल्प है।

2- Pet Grooming/Training

अगर आप पशु प्रेमी हैं और पालतू जानवर की कैसे देखभाल की जाती है, इसका अच्छा ज्ञान है तो आप Pet Grooming/Training को व्यवसाय के रूप में ले सकती हैं। यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय पालतू जानवरों की देखभाल उद्योग प्रति वर्ष 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।

इस वृद्धि को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है जिसमें पालतू जानवरों पर खर्च में वृद्धि शामिल है। पालतू जानवरों की देखभाल अब एक असंगठित स्थान नहीं है और ग्राहक पालतू जानवरों की देखभाल संबंधी सेवाएं प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग कर रहे हैं। पालतू जानवरों को संवारना और प्रशिक्षण देना ऐसे विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

3- Yoga instructor/योग प्रशिक्षक

इस व्यवसाय में ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन के लिए मामूली निवेश की आवश्यकता होती है। और इसमे अच्छा मुनाफा कमाने की संभावना अधिक होती है। यदि आप फिटनेस के प्रति उत्साही है और योग सिखाने की रुचि रखती हैं। तो आपको बस एक प्रशिक्षण केंद्र खोलना है। एक सर्टिफिकेशन कोर्स जो आपको सभी स्तरों पर शिक्षार्थियों को पढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करता है। मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा सर्टिफाई होने के बाद आप यह व्यवसाय शुरु कर सकती हैं।

4- Clothes Business/कपड़े का व्यवसाय

कपड़े का व्यवसाय खोलना महिलाओं के साइड बिजनेस का पर्याय है। फैशन और लाइफस्टाइल उद्योग फलफूल रहा है और हर साल लगभग 8-10% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। ग्राहक विभिन्न प्रकार के कपड़े और उनसे मैचिंग एक्सेसरीज की मांग होने के कारण यह व्यवसाय काफी संभावनाएं पैदा करता है। आप कुशल कारीगरों/बुनकरों को नियुक्त करने पर विचार कर सकते हैं ताकि कपड़ों और एक्सेसरीज़ के अत्यंत विशिष्ट पोर्टफोलियो की पेशकश की जा सके।

5- Beauty parlour

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे केवल महिलाएं ही ठीक प्रकार से चला सकती हैं। हांलाकि कई जगह आपको पुरुष भी आपको ब्यूटी केयर सेवाएं देते हुए दिख जाएंगे। लेकिन महिलाएं ज्यादातर एक महिलए द्वारा ही सौंदर्य सेवाएं लेना पसंद करती है। क्योंकि एक महिलाा ज्यादा अच्छे से ग्राहक की जरूरतों को समझ सकती है।

6- Day care centre

एकल परिवारों और काम करने वाले माता-पिता दोनों की संख्या में लगातार वृद्धि ने डे-केयर सेवाओं की मांग में वृद्धि की है। माता-पिता अपने बच्चों के विकास के लिए अनुकूल वातावरण के साथ डे-केयर सेवाओं में निवेश करने के इच्छुक हैं। इस काम के लोग अच्छा पैसा देते हैं।

7- Online tutoring

यदि आप बच्चों और छात्रों के साथ काम करने के इच्छुक हैं, तो ऑनलाइन ट्यूशन या ऑनलाइन पाठ्यक्रम महिलाओं के लिए सबसे बड़े व्यावसायिक विचारों में से एक हो सकता है। आप अकादमिक जरूरतों के आधार पर विभिन्न विषयों या रचनात्मक गहन पाठ्यक्रमों में एक-एक-एक शिक्षण की पेशकश कर सकते हैं। साथ ही, आप अपना खुद का समय निर्धारित कर सकते हैं, जिससे यह एक बेहतरीन साइड बिजनेस आइडिया बन जाता है जिसे पूर्णकालिक नौकरी के साथ भी अपनाया जा सकता है।

8- Interior Designer

अगर आप साज-सजावट में रूचि रखती हैं, तो आपको इंटीरियर डिजाइनर बनने के बारे में सोचना चाहिए। यह महिलाओं के लिए सबसे अच्छे व्यावसायिक विचारों में से एक है, जिसमें कई सफल व्यवसाय इस सेवा की पेशकश करते हैं। इंटीरियर डिजाइन सेवाओं में आपकी रुचियों के आधार पर घर, कार्यालय और व्यावसायिक सजावट शामिल हो सकती है और पूर्णकालिक नौकरी के रूप में काम कर सकती है।

9- Online Boutique

ऑनलाइन बुटीक महिलाओं के लिए शीर्ष व्यावसायिक विचारों में से एक है। ऑनलाइन ही अपने बुटीक के कलेक्शन को बेचकर आप अधिक पैसे कमा सकते हैं। आप इसके लिए थोक विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं। अपने ऑनलाइन बुटीक को सफल व्यवसाय बनाने के लिए आपको थोड़ी सी सोशल मीडिया मार्केटिंग की जरूरत पड़ेगी।

10- Freelance writing Business

यदि आप लिखना पसंद करते हैं, तो एक स्वतंत्र लेखन व्यवसाय पर विचार करें। सामग्री लेखन और सेवाओं की पेशकश करने के लिए आप अकेले या अन्य स्वतंत्र लेखकों के साथ काम कर सकते हैं। इसमें अन्य लेखकों के लिए ब्लॉग पोस्ट, वेबसाइट, लेख, या यहां तक कि एक प्रूफरीडिंग व्यवसाय लिखना शामिल हो सकता है। आप सोशल मीडिया मैनेजर भी बन सकते हैं और सोशल मीडिया पोस्ट के लिए कैप्शन और कॉपी लिख सकते हैं।

निष्कर्श

हमारे देश में महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। महिलाओं को व्यवसाय शुरु करने के के लिए मुद्रा लोन जैसे विकल्प सरकार ने दिये हैं। आज की पोस्ट में हमने के बारे में जाना। हमारी पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं तथा किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे दिये गए कमेंट बॅाक्स में क्लिक करें।

धन्यवाद,

यह भी पढ़ें

PM Mudra Loan Yojna 2022: योग्यता, कागज़ात और कैसे करें अप्लाई?

EPF विदड्रॉल: PF अकाउंट से ऑनलाइन पैसे कैसे निकाले? नियम एवं शर्ते

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like

ब्लॉग

Prerna Up:- शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा mission prerna up .in की शुरुआत की गयी थी। ये मिशन सफल...

लखनऊ

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी lucknow है। जिसे दुनियाभर में नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। लखनऊ...

ब्लॉग

चांद धरती से कितना दूर है| Chand dharti se kitna door hai? हम सभी जानते हैं कि आज चांद पर पहुंचना मात्र कल्पना नहीं...

ब्लॉग

क्या आपको किराये के मकान की तलाश है?     दोस्तों अगर आप भी किराये के मकान के लिए परेशान हो रहे है और...