Connect with us

Hi, what are you looking for?

ayushman bharat yojana

ब्लॉग

आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व Ayushman Card डाउनलोड कैसे करें?

आयुष्मान भारत योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से गरीब एवं पिछड़े परिवारों को स्वास्थ संबंधी समस्याओं से लड़ने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। Ayushman Bharat Yojna की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 14 अप्रैल 2018 को बाबासाहेब भीम राव अंबेडकर की जयंती पर छत्तीसगड़ के बीजापुर जिले में की गई थी।

इसके बाद पंडित दीनदायल उपाध्याय के जन्मदिवस 25 सितंबर 2018 के दिन इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया था। इस लेख के माध्यम से Ayushman Bharat Yojna से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे। इस लेख में निम्नलिखित बिन्दुओं पर बात की गई है

» क्या है आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य ?
» आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले रोग
» रोग जो आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत नहीं आते
» Pradhan Mantri Ayushman Bharat Scheme के लाभ
» कौन से दस्तावेज़ हैं जरूरी
» प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 पात्रता की जांच कैसे करे ?
» प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करे?

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य क्या है?

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य यह है की इसकी सहायता से देश भर में रह रहे गरीब परिवार जो की किसी हारी बीमारी से लड़ने के लिए या उसका इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं जुटा पाते हैं, जिसके फलस्वरूप इलाज करवाने में देरी हो जाती है और व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है, ऐसे परिवारों को इस योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा (health insurance) प्रदान किया जा रहा है।

स्वास्थ्य बीमा के चलते व्यक्ति के पास इलाज करवाने के लिए तुरंत धन की प्राप्ति हो जाएगी। इससे इलाज करवाने में किसी भी प्रकार की देरी नहीं होगी। केंद्र सरकार गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रूपये के स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से भी ज्यादा गरीब परिवार जोड़े गए हैं। इस योजना के तहत सरकारी /पैनल अस्पतालों तथा निजी स्वास्थ्य केंद्र में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

सरकार आयुष्मान भारत योजना का दायरा अब और बढ़ा रही है तथा इसे और भी सरकारी योजनाओं से जोड़ रही है, जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सके।

 Ayushman Bharat Yojna के अंतर्गत आने वाले रोग

• बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
• प्रोस्टेट कैंसर
• करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
• Skull base सर्जरी
• डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
• Pulmonary वाल्व रिप्लेसमेंट
• एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
• Laryngopharyngectomy
• टिश्यू एक्सपेंडर

रोग जो आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत नहीं आते

• ड्रग रिहैबिलिटेशन
• ओपीडी
• फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
• कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
• अंग प्रत्यारोपण
• व्यक्तिगत निदान

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Scheme के लाभ

» आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से भी अधिक परिवारों को शामिल किया जा रहा है।
» प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है।
» PMJAY Yojna में उन परिवारो को भी शामिल किया जा रहा है जो 2011 में सूचीबद्ध है।
» इस योजना अंतर्गत दवाई की लागत ,चिकित्सा एवं उपचार का खर्चा सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा तथा 1350 बीमारियों का इलाज कराया जायेगा।
» इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी गरीब व्यक्ति को पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।
» आयुष्मान भारत योजना को जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है।
» इस योजना का संचालन केंद्र और राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जाता है।
» इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपना इलाज करवाने के लिए पैसों की चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से उपचार करवाने हेतु धन प्राप्त हो जाएगा।

कौन से दस्तावेज़ हैं जरूरी

• आधार कार्ड, परिवार के सभी लोगो का
• राशन कार्ड
• मोबाइल नंबर
• पते का सबूत

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 पात्रता की जांच कैसे करे?

जो लोग इस योजना के अंतर्गत अपनी पात्रता (यानि की वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं या नहीं) की जांच करना चाहते है नीचे दिए गए 2 तरीको का पालन कर सकते है।

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाये।
• इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “AM I Eligible” का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दें। विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
• इसके बाद लॉगिन के लिए अपना मोबाइल नंबर डालें, जिससे आपके फोन पर OTP आएगा, फिर OTP से वेरिफ़ाई करें। इससे लॉगिन हो जाएगा।
• लॉगिन करने के बाद प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की एलिजिबिलिटी की जांच करे। इसके बाद दो विकल्प दिखाई देंगे, पहले विकल्प में अपना राज्य चुने, फिर दूसरे विकल्प में तीन श्रेणियाँ मिलेंगी- “नाम से”, “अपने राशन कार्ड से” तथा “मोबाइल नंबर से” खोजे दी गयी श्रेणियों में से एक को चुन सकते है। इसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें।

2. दूसरे तरीके में अगर आप जन सेवा केंद्र (CSC) के माधयम से अपने परिवार की पात्रता की जांच करना चाहते है तो आपको जनसेवा केंद्र में जाना होगा और अपने सभी मूल दस्तावेज़ एजेंट के पास जमा करने होंगे। इसके बाद एजेंट आपके दस्तावेज़ के ज़रिये आपकी पात्रता की जांच अपने जन सेवा केंद्र (CSC) से लॉगिन करके करेंगे।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करे?

जो लोग इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते है वे नीचे दी गई पंजीकरण प्रकिया को ध्यान पूर्वक पढ़े और इस योजना का लाभ उठाये।

• सबसे पहले प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए जन सेवा केंद्र (CSC) में जाये और अपने सभी मूल दस्तावेज़ की फोटो कोपी जमा कर दे।
• इसके बाद जनसेवा केंद्र (CSC) के एजेंट द्वारा सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन किया जाएगा तथा योजना के तहत पंजीकरण सुनिश्चित करके, आपको पंजीकरण प्रदान करेंगे।
• इसके बाद 10 से 15 दिन के बाद आपको Jan Seva Kendra के द्वारा आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जायेगा | इसके बाद आपका पंजीकरण पूर्ण एवं सफल हो जायेगा।

आप Google प्ले स्टोर से आयुष्मान भारत की ऐप भी डाउनलोड करके इस योजना में किए जाने वाले पंजीकरण और अन्य कार्य अपने मोबाइल फोन में भी कर सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna क्या है और कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई, स्टेटस चेक

निष्कर्ष- इस लेख के माध्यम से हमने आपको आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जांकरियों से अवगत करवाया। हमने देखा की इस योजना से क्या लाभ हो सकता है तथा इसका पंजीकरण कैसे किया जाता है। इसके अतिरिक्त इसमे पंजीकरण करने के लिए क्या एलीजीबिलिटी है यह भी हमने जाना। हमें उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा तथा आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपको प्राप्त हुई होगी। और जानकारी के लिए आप आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर भी जा सकते हैं।

Writer Name:- Kriti Varshney

1 Comment

1 Comment

  1. registrarse en Binance

    March 31, 2024 at 2:27 AM

    Your point of view caught my eye and was very interesting. Thanks. I have a question for you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

हेल्थ

महिलाओं की बायीं आँख फड़कना :- हमारे जीवन में आए दिन कोई न कोई घटना घटती रहती है। इन्हीं में से एक है आंख...

ब्लॉग

Youtube shorts video upload करने का सबसे सही समय| Best time to upload you tube shorts अगर आप सोशल मीडिया पर सफल होना चाहते...

ब्लॉग

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं- कैसे पता करें   आस-पास कहां-कहां रेस्टोरेंट मौजूद हैं और कैसे आप उन्हें खोज सकते है, इस आर्टिकल को...

धर्म

Ujjain Mahakal Mandir: महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिये ये बातें श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर...